TheVoiceOfHind

18 वीं लोकसभा के पहले सत्र में विपक्ष ने मोदी सरकार पर बोला हमला, संविधान बचाने के किए दावे


जहां पहले दिन तालियों की गड़गड़ाहट के बीच पीएम मोदी ने शपथ ली और लोकसभा सत्र को लेकर कहा-


Parliament Session 2024: आज से 18 वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो चुकी है, वहीं सत्र की शुरुआत के पहले नवनियुक्त सांसद ने सदन में शपथ ली है, जहां पहले दिन तालियों की गड़गड़ाहट के बीच पीएम मोदी ने शपथ ली और लोकसभा सत्र को लेकर कहा-  लोगों ने हमारी सरकार को तीसरे कार्यकाल के लिए जनादेश दिया है, हमारी नीतियों, इरादों पर सहमति की मुहर लगायी है। हम हमेशा सभी को साथ लेकर चलने, देश की सेवा करने के लिए आम सहमति बनाने, लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे। वहीं दूसरी तरफ संसद के बाह विपक्ष के नेता संविधान बचाने के नारे लगा रहे थे।

सत्र के पहले दिन का हाल

आपको बता दें कि इससे पहले बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई और उसके बाद प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए बनाए गए पैनल के सदस्य सांसदों को शपथ दिलवाई गई थी। इस पैनल में 5 सदस्यों को रखा गया है। वहीं देखा जाएं तो इस बार विपक्ष पिछली बार के मुकाबले मजबूत है। वहीं विपक्ष ने मोदी सरकार पर NEET परीक्षा और बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाने से जुड़े मुद्दों के साथ कई मामलो पर हमला बोला है और जिस दौरान संसद में ज़ोरदार बहस देखने को मिली। फिलहाल स्पीकर पद को लेकर अभी भी तस्वीर साफ़ नहीं है। बतादें कि स्पीकर के चुनाव के लिए 26 जून का दिन तय है।  स्पीकर के अलावा डिप्टी स्पीकर पद पर भी घमासान संभव है।

मोदी 3.0 के पहले 15 के मुद्दों को विपक्ष ने उठाया

इस दौरान आज के सत्र में विपक्ष पार्टी ने यानि के कांग्रेस से राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए बीते पिछले 15 दिनों की बड़ी घटना का मुद्दा उठा कर जमकर हमला बोला हैं। राहुल ने हमला बोलते हुए कहा मोदी 3.0 के पहले 15 दिनों में क्या-क्या हुआ, उन सब बिन्दुओं को राहुल गांधी ने गिनाया साथा ही उन्होंने कहा, 'INDIA का मज़बूत विपक्ष अपना दबाव जारी रखेगा, लोगों की आवाज उठाएगा'।

राहुल गांधी ने घटना के मुद्दों पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा इसके साथ ही बोले कि'NDA के पहले 15 दिन! 
1. भीषण ट्रेन दुर्घटना 
2. कश्मीर में आतंकवादी हमले 
3. ट्रेनों में यात्रियों की दुर्दशा 
4. NEET घोटाला 
5. NEET PG निरस्त 
6. UGC NET का पेपर लीक 
7. दूध, दाल, गैस, टोल और महंगे 
8. आग से धधकते जंगल 
9. जल संकट 
10. हीट वेव में इंतजाम न होने से मौतें

इसके साथ ही राहुल बोले कि (Psychologically backfoot)"मानसिक रूप से बैकफुट" पर नरेंद्र मोदी बस अपनी सरकार बचाने में व्यस्त हैं। इसके साथ ही राहुल ने हमला बोलते हुए कहा- नरेंद्र मोदी जी और उनकी सरकार का संविधान पर आक्रमण हमारे लिए acceptable नहीं है - और ये हम किसी हाल में होने नहीं देंगे। INDIA का मज़बूत विपक्ष अपना दबाव जारी रखेगा, लोगों की आवाज़ उठाएगा और प्रधानमंत्री को बिना जवाबदेही बच कर निकलने नहीं देगा।

NDA सरकार पर राहुल ने साधा निशान

कांग्रेस अध्यक्ष यहीं नहीं रूके उन्होंने पीएम मोदी और गृहमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा- 'प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह जो आक्रमण संविधान पर कर रहे हैं, वो हमारे लिए स्वीकार्य नहीं है और वो हम नहीं होने देंगे इसलिए हमने शपथ लेते समय संविधान पकड़ा था। हिंदुस्तान के संविधान को कोई शक्ति नहीं छू सकती।"

इसके साथ ही सदन से बाहर मीडिया से बातचीत के दौरान लोगों से राहुल गांधी ने कहा-'NDA सरकार संविधान को खत्म कर रहे हैं, यह एक हमला की तरह है और हम ऐसा होने नहीं देंगे। यह हमला हमें स्वीकार्य नहीं है। इसके साथ उन्होंने दावा किया कि विपक्ष का जो संदेश है वह जनता तक पहुंच रहा है और कोई भी ताकत भारत के संविधान का इसलिए बाल बांका नहीं कर सकती क्योंकि हम इसकी रक्षा करेंगे।

मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम पर लगाएं आरोप

वहीं मल्लिकार्जुन खरगे ने भी संविधान को लेकर कहा कि हमने "संविधान को बचाने के लिए जो कोशिश की थी उसमें जनता हमारे साथ है। लेकिन मोदी जी ने संविधान को तोड़ने की कोशिश की। इसलिए आज हम यहां एकत्रित होकर विरोध कर रहे हैं। यहां पर गांधी जी की प्रतिमा थी और हम यहीं पर विरोध कर रहे हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें