TheVoiceOfHind

Indian Army की भर्ती शुरू, जानें पूरी डिटेल्स और आवेदन प्रक्रिया


भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर NCC स्पेशल एंट्री स्कीम 57वें कोर्स (APR 2025) बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए


Indian Army recruitment 2024: भारतीय सेना ने एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम 57th (NCC Special Entry) कोर्स के लिए भर्ती निकाली है। जिसके लिए भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर NCC स्पेशल एंट्री स्कीम 57वें कोर्स (APR 2025) बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जारी हो चुका है।

the voice of hind- Indian Army की भर्ती शुरू, जानें पूरी डिटेल्स और आवेदन प्रक्रिया

जानें पदों की डिटेल्स,आवेदन प्रक्रिया

बताते चले कि भारतीय सेना ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर NCC स्पेशल एंट्री स्कीम 57वें कोर्स (APR 2025) बैच के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके जर‍िये कुल 76 पद भरे जाने हैं,इंडियन आर्मी शॉर्ट सर्विस कमीशन की यह भर्ती अविवाहित महिला और पुरुष एनसीसी (NCC-National Cadet Corps) उम्मीदवारों के लिए है। जिसके लिए अविवाहित पुरुष और अविवाहित महिला joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 09 अगस्त 2024 है।

the voice of hind- Indian Army की भर्ती शुरू, जानें पूरी डिटेल्स और आवेदन प्रक्रिया

पद           वैकेंसी    युद्ध हताहतों के लिए आरक्षित

एनसीसी   पुरुष         70    7
एनसीसी   महिला      06    1

जानें कैसे होगा चयन

इन पदों के लिए चयन आवेदनों की शॉर्टलिस्टिंग और उसके बाद इंटरव्‍यू के आधार पर किया जाएगा। केवल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ही चयन केंद्रों, इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश), भोपाल (मध्य प्रदेश), बैंगलोर (कर्नाटक) और जालंधर (पंजाब) में एसएसबी से गुजरना होगा।

the voice of hind- Indian Army की भर्ती शुरू, जानें पूरी डिटेल्स और आवेदन प्रक्रिया

कौन से उम्‍मीदवार करें आवेदन 

उम्‍मीदवार को आवेदन करने के लिए क‍िसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50 फीसदी अंक के साथ डिग्री करने वाले आवेदन कर सकते हैं,जो छात्र लास्‍ट ईयर की पढाई कर रहे हैं वो भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उन्हे  कोर्स के पहले दो/तीन साल में न्यूनतम 50% अंक की जरूरत होगी। इसके ल‍िए 19 से 25 साल (01 जनवरी 2025) के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं। एनसीसी में अभ्यर्थियों के पास C सर्टिफिकेट में बी ग्रेड होना भी जरूरी है।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को दो चरणों की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। फेज I को पास करने वाले उम्मीदवार फेज II में जाएंगे,SSB इंटरव्‍यू की अवधि 5 दिनों की होगी और इसका विवरण आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर द‍िया गया है।फेज II के बाद मेड‍िकल टेस्‍ट होगा।टेस्‍ट में पास होने वाले उम्‍मीदवारों की ट्रेन‍िंग के ल‍िए जॉइनिंग लेटर जारी होगा

Army NCC Special Entry Scheme

Indian Army SSC NT 2024 ऐसे करें आवेदन:

  • एनसीसी स्पेशल एंट्री में कैसे आवेदन करना है।
  • उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर Indian Army recruitment 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • Apply Online लिंक में जाकर फॉर्म में मांगी गई डिटेल्स ध्यानपूर्वक भर दें।
  • जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड दर्ज करें।
  • फॉर्म जमा करें।
  • एप्लिकेशन फीस सब्मिट करें।
  • आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
  • इसका प्रिंटआउट अपने पास रख लें।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें