TheVoiceOfHind

आयुष्मान योजना का ऐसे उठा सकते है का लाभ, जानें आयुष्मान कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी


सभी अस्पतालों में आयुष्मान हेल्पडेस्क होती है। जहां जाकर मरीज के परिजनों को अपनी पहचान साबित करने के लिए अपना आयुष्मान कार्ड दिखाना होता


Ayushman Yojana Benefits: सरकार द्वारा चलाई गई आयुष्मान योजना का कई लोग लाभ नहीं उठा पाते हैं। क्योंकि लोगों को आयुष्मान योजना का इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी नहीं होती हैं जिसके चलते लोग आयुष्मान योजना के लाभ से वंचित रह जाते हैं। तो आईये जानते आयुष्मान योजना से जूड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारें में...

the voice of hind -आयुष्मान योजना का ऐसे उठा सकते है का लाभ, जानें आयुष्मान कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी

भारत सरकार की हेल्थ इंश्योरेंस योजना

बताते चले कि बीमार होने पर आयुष्मान योजना का लाभ इस तरह लिया जा सकता है। वहीं कई लोग स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए हेल्थ इंश्योरेंस लेते हैं। क्योंकि अचानक बीमारी आ जाने पर लोगों को मोटे खर्चें से गुजरना पड़ता है जिसके लिए हेल्थ इंश्योरेंस का सहारा अभी तक लोग उठाते हैं। वहीं भारत सरकार द्वारा साल 2018 में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत भारतीय नागरिकों को 5 लाख तक हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाता है।

आयुष्मान योजना से जुड़ा हो अस्पताल

आपको जानकारी के लिए बतादें कि योजना के तहत कुछ पात्रताएं तय की गई हैं। इनके तहत आने वाले भारतीय नागरिकों को योजना का लाभ दिया जाता है। ऐसे में अगर कोई बीमार होने पर अस्पताल में भर्ती हो जाता है, तो वह योजना का लाभ ले सकता है। इसके लिए सबसे पहले यह पता करना होगा कि अस्पताल आयुष्मान योजना में जुड़ा है या नहीं।

the voice of hind -आयुष्मान योजना का ऐसे उठा सकते है का लाभ, जानें आयुष्मान कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी

क्योंकि जितने भी अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत आते हैं, उन सभी अस्पतालों में आयुष्मान हेल्पडेस्क होती है। जहां जाकर मरीज के परिजनों को अपनी पहचान साबित करने के लिए अपना आयुष्मान कार्ड दिखाना होता है। जिसके बाद मरीज का फ्री इलाज करवा सकते हैं।

Read More: हर हफ्ते देखे ज्योतिष ज्ञान, आज जानेंगे नक्षत्र का नाम, 12 राशि और उसके स्वामी

आयुष्मान कार्ड कहा से बनवाएं

चिह्नित ग्राम रोजगार सहायक व वार्ड इंचार्ज के सहयोग से भी आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकते हैं। योजना से संबद्ध अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में आयुष्मान मित्र के माध्यम से नि:शुल्क कार्ड बनवाए जा सकते हैं। भर्ती के समय अस्पताल में आयुष्मान कार्ड दिखाएं और नि:शुल्क उपचार का लाभ उठाएं।

जानें किन बीमारियों का होता है मुफ्त इलाज

आयुष्मान योजना के तहत देश के सरकारी आयुष्मान हेल्पडेस्क अस्पतालों में कोरोना, कैंसर, किडनी, हार्ट, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना और कूल्हा ट्रांसप्लांट, नि:संतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिह्नित गंभीर बीमारियों का नि:शुल्क उपचार होता है।

the voice of hind -आयुष्मान योजना का ऐसे उठा सकते है का लाभ, जानें आयुष्मान कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी

आयुष्मान योजना के अस्पताल का ऐसे लगाए पता

आयुष्मान भारत योजना का फायदा उठाने के कार्ड धारक को आयुष्मान भारत की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां से आयुष्मान योजना के अस्पताल का पता लगाया जा सकता हैं। इसके बाद वेबसाइट आपको अपनी डिटेल्स भरनी होंगी। जिसमें बीमारी, मोबाइल नंबर, और किस इलाके में आप रहते हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी भरें। जिसके बाद आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी, जहां हॉस्पिटल के नाम और अड्रेस लिखे होंगे।

आयुष्मान भारत योजना का कौन उठा सकता हैं फायदा?

आयुष्मान भारत योजना कौन उठा सकता है इसका जवाब भी हमारे इस लेख में दिया जाएंगा तो बतादें कि इस योजना का लाभ कच्चे मकान में रहने वाला, भूमिहीन व्यक्ति, अनुसूचित जाति या जनजाति से संबंधित, ग्रामीण इलाके में रहने वाले, ट्रांसजेंडर, गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले लोग उठा सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नजदीकी जन सेवा केंद्र की मदद ले सकते हैं।

the voice of hind -आयुष्मान योजना का ऐसे उठा सकते है का लाभ, जानें आयुष्मान कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी

आयुष्मान भारत योजना का प्रोसेस

  • आयुष्मान भारत योजना के आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉगिन करें।
  • फिर अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।
  • जिसके बाद Registered Mobile Number पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें।
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसके बाद आप राज्य का चुनाव करें।
  • फिर नाम, मोबाइल नंबर, राशन कार्ड और बाकी डिटेल्स भर दें।
  • फिर Family Member में टैब करके सभी लाभार्थी के नाम ऐड करें।
  • इसके बाद फार्म को सबमिट कर दें।
  • जिसके बाद सरकार आपको आयुष्मान कार्ड जारी कर देगी।
  • जिसे डाउनलोड करके कहीं भी यूज किया जा सकता हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें