TheVoiceOfHind

बांग्लादेश में फिर भड़की हिंसा! शेख हसीना के इस्तीफे की उठी मांग लगा कर्फ्यू


आपको बतादें कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की वार्ता का निमंत्रण ठुकराने के बाद एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है।


Bangladesh Protest: बांग्लादेश में आरक्षण विरोध को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन एक बार फिर हिंसा के चपेट में आ गया है जिसके बाद अब सरकार के इस्तीफे की मांग पर आ गए हैं। बताते चले कि शनिवार को एक बार फिर प्रदर्शनकारी सड़कों पर आए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इन प्रदर्शनों में करीब 32 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले कई दिनों से छात्र संगठन बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। वहीं 4 अगस्त यानि की आज छात्रों के असहयोग आंदोलन में हिंसा भड़कने के बाद पूरे देश में कर्फ्यू लगाने और मोबाइल इंटरनेट बंद करने की घोषणा की गई है।

the voice of hind- बांग्लादेश में फिर भड़की हिंसा! शेख हसीना के इस्तीफे की उठी मांग लगा कर्फ्यू

एक बार फिर भड़की हिंसा

आपको बतादें कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की वार्ता का निमंत्रण ठुकराने के बाद एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है। बांग्लादेश में फिर से सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरू हो गए हैं, वहीं शनिवार को हजारों लोग एक बार फिर सड़कों पर उतर आए हैं। इस दौरान देश के कई हिस्सों में हुई हिंसक झड़पों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। यह झड़पें भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के बैनर तले असहयोग आंदोलन के कारण हुई। कई इलाकों में पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े हैं और हवा में फायरिंग करनी पड़ी। प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री शेख हसीना के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। हिंसा को बढ़ता देख बांग्लादेश की सरकार ने रविवार शाम 6 बजे से राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू का ऐलान किया है। सरकार ने कहा है कि वह हिंसक प्रदर्शनकारियों से सख्ती से निपटेगी।

the voice of hind- बांग्लादेश में फिर भड़की हिंसा! शेख हसीना के इस्तीफे की उठी मांग लगा कर्फ्यू

शेख हसीना ने दिया आश्वासन

वहीं भड़की हुई हिंसा के मामले को लेकर प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आश्वासन दिया है कि वे प्रदर्शनों में गई जानों की जांच करवाएंगी और दोषियों को कड़ी सजा मिलेगी। इन प्रदर्शनों में शामिल लोगों ने सरकारी नीतियों और शेख हसीना के खिलाफ नारेबाजी की और मारे गए लोगों के लिए इंसाफ की मांग की। इन प्रदर्शनों में भी कई जगहों से हिंसा की खबरें आई हैं।

एक महीने सैकड़ों से ज्यादा हुई मौत

आपको बताते चले कि बांग्लादेश में छात्र एक महीने से ज़्यादा समय से सरकारी नौकरियों में कोटा प्रणाली को खत्म करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं कई बार भड़की हिंसा पर अब तक देश भर में कम से कम 200 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसका केंद्र राजधानी ढाका है। बतादें कि प्रदर्शनकारियों में कई लाठी-डंडों से लैस थे और मुंह को स्कार्फ से ढंके हुए थे। उन्होंने राजधानी ढाका की कई सड़कों को जाम कर दिया। उनकी पुलिस और सत्तारुढ़ अवामी लीग के समर्थकों के साथ कई प्रमुख शहरों में भी झड़पें हुईं।

the voice of hind- बांग्लादेश में फिर भड़की हिंसा! शेख हसीना के इस्तीफे की उठी मांग लगा कर्फ्यू

कर्फ्यू लगा इंटरनेट, स्कूल और यूनिवर्सिटी हुए बंद

बांग्लादेश में आरक्षण विरोध को लेकर शुरू हुए प्रदर्शन और भडकी हिंसा के बाद सरकार ने देश में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। बांग्लादेश के गृह मंत्रालय ने देशभर में शाम छह बजे से अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया है। सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्रों के आंदोलन में बड़े पैमाने पर हुई झड़पों और जानमाल के नुकसान के बाद फैसला लिया गया है। फिलहाल बांग्लादेश पुलिस ने अब तक 11 हजार लोगों को गिरफ्तार कर लिया है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें