TheVoiceOfHind

BCCI के सचिव जय शाह बन गए वर्ल्ड क्रिकेट के बॉस, जानें कब से संभालेंगे कार्यकाल


उन्होंने ICC चेयरमैन पद का चुनाव निर्विरोध रहकर जीत लिया है। जिसके बाद जय शाह अब ICC के नए चेयरमैन होंगे।


New ICC Chairman: भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड BCCI (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ICC के नए बॉस बन गए हैं। उन्हें निर्विरोध चुना गया है अब वह ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे। बताते चले कि उन्होंने ICC चेयरमैन पद का चुनाव निर्विरोध रहकर जीत लिया है। जिसके बाद जय शाह अब ICC के नए चेयरमैन होंगे।

Read Details: https://www.bcci.tv/articles/2024/news/55556138/mr-jay-shah-s-statement-on-being-elected-unopposed-as-independent-chair-of-international-cricket-council-icc-

निर्विरोध चुनाव जीते जय

बताते चले कि ICC के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने अपने तीसरे कार्यकाल के नामांकन नहीं भरने का फैसला किया था। उनके इस फैसले के बाद यह पद खाली हो गया था। बतादें कि ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा। जिसके बाद जय शाह 1 दिसंबर को अपना कार्यभार संभालेंगे। 

यह फैसला तब हुआ जब आईसीसी चेयरमैन के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 27 अगस्त तक भी ग्रेग बार्कले ने नामांकन नहीं किया है जिसके बाद जय शाह ने आवेदन भरकर अपनी चुनौती पेश की और वह निर्विरोध रहकर चुनाव जीत गए। ऐसा 35 साल की उम्र में पहली बार ICC के इतिहास में हुआ है कि सबसे कम उम्र के बॉस जय शाह बन गए। वो 1 दिसंबर से अपना कार्यकाल संभालेंगे और अगले 6 साल तक चेयरमैन रह सकते हैं।

आईसीसी बॉस बनने वाले पांचवें भारतीय

आपको बतादें कि जय शाह (आईसीसी) ICC के शीर्ष पद पर पहुंचने वाले 5वें भारतीय हैं। उनसे पहले जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन, और शशांक मनोहर आईसीसी के बॉस रह चुके हैं।

जानें कब कौन बना बॉस

जगमोहन डालमिया- 1997-2000 (प्रेसिडेंट)
शरद पवार- 2010-2012 (प्रेसिडेंट)
एन श्रीनिवासन- 2014-2015 (चेयरमैन)
शशांक मनोहर- 2015-2020 (चेयरमैन)
जय शाह - 2024 (चेयरमैन)

खास आपके लिए

बड़ी खबरें