TheVoiceOfHind

ब्रेन कैंसर की बीमारी से मरीज को मिलेगा छुटकारा, IIT दिल्ली के छात्र ने बनाई दवाई


IIT दिल्ली संस्थान के PhD छात्र विदित गौड़ ने ब्रेन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए इम्युनोजोम्स थेरेपी का आविष्कार किया है।


IIT Delhi : ब्रेन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज IIT दिल्ली संस्थान के PhD छात्र विदित गौड़ ने ढूंढ निकाला हैं, यह खबर ब्रेन कैंसर के मरीजों के लिए खुशखबरी हैं। बताते चले कि PhD छात्र विदित गौड़ ब्रेन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए इम्युनोजोम्स थेरेपी का आविष्कार किया है। खुशी की बात तो यह है कि छात्र द्वारा बनाई गई इस थेरेपी का मरीज को कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। वहीं उम्मीद यह भी जताई जा रही हैं कि इस थेरेपी को लेने के बाद मरीज का ब्रेन कैंसर जड़ से खत्म हो जाएगा।

the voice of hind- ब्रेन कैंसर की बीमारी से मरीज को मिलेगा छुटकारा, IIT दिल्ली के छात्र ने बनाई दवाई

थेरेपी का ट्रायल रहा सफल

आपको बताते चले अभी इस बीमारी का इलाज डॉक्टर भी नहीं ढूंढ पाए थे जिसका इलाज PhD स्कॉलर ने खोज निकाला हैं। IIT दिल्ली संस्थान के PhD छात्र विदित गौड़ ने ब्रेन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए इम्युनोजोम्स थेरेपी का आविष्कार किया है। वहीं छात्र द्वारा बनाई गई इस थेरेपी का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है, साथ ही इस थेरेपी को लेने के बाद मरीज का ब्रेन कैंसर जड़ से खत्म हो जाएगा। इतना ही नहीं इस थेरेपी के इस्तेमाल से कैंसर इलाज होने के बाद पलटकर वापस भी नहीं आता।

the voice of hind- ब्रेन कैंसर की बीमारी से मरीज को मिलेगा छुटकारा, IIT दिल्ली के छात्र ने बनाई दवाई

IIT दिल्ली के PhD छात्र विदित ने ग्लियोब्लास्टोमा (Glioblastoma) ब्रेन कैंसर की दवाई बनाई है। आपको बता दें, अब तक कैंसर (cancer) के इस टाइप का कोई इलाज नहीं है और यह सबसे खतरनाक माना जाता है। फिलहाल इस दवाई का ट्रायल चूहे पर किया गया है, जिसमें सफलता हासिल हुई है। अब जल्द ही इसे इंसानों पर आजमाया जाएगा।

जानें ब्रेन कैंसर का खतरा

ब्रेन कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिससे संक्रमित मरीज 12 से 18 महीने के भीतर ही अपनी जान गंवा देते है। जिसपर विदित गौड़ ने 5 वर्षों का रिसर्च किया है तब जा कर इसका इलाज ढूंढ निकाला हैं।

the voice of hind- ब्रेन कैंसर की बीमारी से मरीज को मिलेगा छुटकारा, IIT दिल्ली के छात्र ने बनाई दवाई

जानें कैसे बनी ब्रेन कैंसर की दवाई

ब्रेन कैंसर पर रिसर्च के बाद विदित गौड़ ने इम्युनोजोम्स थेरेपी (Immunosome Therapy) अविष्कार किया है। वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान विदित ने बताया कि सीडी 40 एंटीबॉडी और RRX- 001 दोनों ऐसे ड्रग्स हैं जो इस गंभीर बीमारी के इलाज के लिए काफी उपयोगी माने जाते हैं। मगर इसके (40 एंटीबॉडी और RRX- 001) साइड इफेक्ट भी बहुत अधिक हैं। 

इसके साथ ही विदित ने बताया कि इन दोनों ही ड्रग्स को मिलाकर Immunosome Therapy (इम्युनोजोम्स थेरेपी) का अविष्कार किया गया है जिससे यह गंभीर बीमारी ठीक किया जा सकता है। चूहों पर ऐसे आजमाई गई ब्रेन कैंसर की ये थेरेपीविदित ने 2019 में इस रिसर्च को शुरु किया था। इसमें 10-10 चूहों के 5 ग्रुप लिए गए थे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें