TheVoiceOfHind

चुनाव नतीजे से पहले चुनाव आयोग ने की मीडिया से बात, ECI ने किए कई बड़े दावें


वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान राजीव कुमार ने बताया कि इस बार 64.2 करोड़ लोगों ने वोट किया हैं। वहीं आयोग की मानें की अब तक दुनिया


Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कल यानि की 4 जून को रिजल्ट आने वाले है, जिसका इंतजार सभी को फिर वो पक्ष पार्टी हो या विपक्ष पार्टी हो सभी दिल थाम कर चुनाव में आने वाले रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। 

वहीं लोकसभा चुनावों को लेकर और 4 जून को आने वाले चुनावी रिजल्ट को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की, वहीं मीडिया से बातचीत के दौरान राजीव कुमार ने बताया कि इस बार 64.2 करोड़ लोगों ने वोट किया हैं। वहीं आयोग की मानें की अब तक दुनिया के किसी भी देश में होने वाला सबसे अधिक मतदान है। यह आंकड़ा G7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है।

जानें क्या बोले चुनाव आयुक्त

सीईसी राजीव कुमार ने काउंटिंग से एक दिन पहले सोमवार प्रेस कॉन्फेंस में कहा कि इस बार महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर वोटिंग की है, गणना के अनुसार कम से कम 31 करोड़ 20 लाख महिलाओं और 33 करोंड़ पुरुषों ने वोटिंग की है जोकि पहली बार हुआ है। इतना ही आयोग ने कहा कि घर से ही वोटिंग करने का भी इस बार रिकॉर्ड बना है।  इसके साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा- 'हम पर झूठे आरोप लगाए गए। इतना ही नहीं हमें लापता जेंटलमेन कहा गया। मगर इसी दौरान देश में वोटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया। यह हमारे लोकतंत्र की ताकत है।'

आयोग ने दिया कांग्रेस के आरोप का जवाब

इसके साथ ही मीडिया से बातचीत के दौरान राजीव कुमार ने कहा- 'हमने चुनाव के दौरान होने वाले फेक न्यूज रोकी, लेकिन खुद पर होने वाले हमले नहीं रोक पाए।' इसके साथ ही कांग्रेस नेता जयराम के लगाए गए आरोपों को जवाब देते CEC राजीव कुमार बोले- शक का इलाज तो हकीम लुकमान के पास भी नहीं है। बताते चले कि कांग्रेस नेता ने शनिवार को कहा था- शाह ने 150 कलेक्टरों को धमकाया है।

कम पुनर्मतदान के साथ हुई चुनावी तैयारियां

सीईसी ने कहा कि चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक काम के कारण इस बार कम पुनर्मतदान सुनिश्चित हुआ। हमने 2024 के लोकसभा चुनाव में 39 पुनर्मतदान देखे, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे और 39 में से 25 पुनर्मतदान केवल 2 राज्यों में थे। लोकसभा चुनावों पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह उन आम चुनावों में से एक है, जिसमें हमने हिंसा नहीं देखी। इसके लिए दो साल की तैयारी की जरूरत थी। सीईसी ने इसी के साथ कहा कि हमने काउंटिंग के लिए भी पूरी तैयारी कर रखी है।

वहीं आयोग की मानें तो ऐसा पहली बार हुआ है जब तैयारियों को लेकर और चुनाव को लेकर Election commission को प्रेस कांफ्रेस हुआ हैं। 1952 से लेकर अब तक के किसी भी लोकसभा चुनाव के दौरान आयोग ने वोटिंग के बाद और रिजल्ट के पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की है। 

इतना ही नहीं पहली बार चुनाव के बाद होने वाली हिंसा रोकने के लिए संवेदनशील जगहों पर पैरामिलिट्री फोर्स तैनात रखने का फैसला लिया गया है। इतना ही नहीं आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसी जगहों पर यह फोर्सेस पोस्ट पोल वॉयलेंस रोकेंगीं।

मतगणना को लेकर आयोग की तैयारियां

आपको बतादें कि देश में लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न हो चुका है जिसके परिणाम का इंतजार अब सभी को है। बता दें 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि‘सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होगी। उसके आधे घंटे बाद ही हम ईवीएम की गिनती शुरू कर देंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है।’बतादें कि चुनाव कराने में करीब 4 लाख वाहन, 135 विशेष रेलगाड़ियां और 1,692 हवाई उड़ानों का इस्तेमाल हुआ हैं।

बताते चले कि भारतीय जनता पार्टी 4 जून को मतगणना के दिन पूरे देश में भव्य समारोह की योजना बना रही है। ऐसे में कयास लगाएं जा रहे है कि अगर नतीजे भाजपा के पक्ष में आते हैं तो 7 एलकेएम से भाजपा मुख्यालय तक प्रधानमंत्री मोदी का रोड शो आयोजित किया जा सकता है। वहीं पार्टी लोक कल्याण मार्ग से भाजपा मुख्यालय तक होने वाले रोड शो में 1 लाख से अधिक लोगों को शामिल करने की योजना बना रही है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें