TheVoiceOfHind

चुनाव परिणाम से पहले विवेकानंद की स्मारक शिला पर जाएंगे PM, 2 दिन लगाएंगे ध्यान


वहीं आखिरी फेज में होने वाले वोटिंग से पहले पीएम मोदी 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचेंगे औक 1 जून तक वहीं रहेंगे।


Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का रिजल्ट जल्द ही आने वाले है, ऐसे में अब सभी को इंतजार है कि आखिर प्रधानमंत्री की कुर्सी किसके हाथ लगेगी। जिसकी तैयारी चुनावी मैदान में पक्ष और विपक्ष दोनों ने कि है वहीं अब परिणाम का इंतजार देखना बाकि हैं।

the voice of hind- चुनाव परिणाम से पहले विवेकानंद की स्मारक शिला पर जाएंगे PM, 2 दिन लगाएंगे ध्यान

चुनाव परिणाम से पहले पीएम करेंगे ध्यान

बताते चले कि बनारस में होने वाले लोकसभा चुनाल आखिरी फेज में सातवें और अंतिम चरण में 57 लोकसभा सीटों के लिए 1 जून को मतदान होना है। वहीं आखिरी फेज में होने वाले वोटिंग से पहले पीएम मोदी 30 मई को कन्याकुमारी पहुंचेंगे औक 1 जून तक वहीं रहेंगे। कन्याकुमारी जानें का कारण है पीएम मोदी स्वामी विवेकानंद स्मारक शिला के मंडपम में रॉक मेमोरियल के उसी शिला पर दिन-रात ध्यान करेंगे। बताते चले कि यह वहीं विवेकानंद ने ध्यान किया था। आपको बताते चले कि पीएम मोदी ने 2019 की आखिरी फेज की वोटिंग से पहले केदारनाथ में बनी रुद्र गुफा में 17 घंटे का ध्यान लगाये थे।

the voice of hind- चुनाव परिणाम से पहले विवेकानंद की स्मारक शिला पर जाएंगे PM, 2 दिन लगाएंगे ध्यान

जानें विवेकानंद स्मारक शिला के बारें में...

स्वामी विवेकानंद की तप भूमि स्मारक शिला के मंडपम में रॉक मेमोरियल तमिलनाडु के कन्याकुमारी में समुद्र में स्थित हैं। यह स्थल जमीन तट से करीब 500 मीटर भीतर समुद्र में दो चट्टानों के ऊपर बना है। इस शिला का उद्घाटन 2 सितंबर 1970 को भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. वीवी गिरि ने किया था, यह उद्घाटन समारोह 2 महीने तक चला। इसमें PM इंदिरा गांधी भी शामिल हुई थीं।

the voice of hind- चुनाव परिणाम से पहले विवेकानंद की स्मारक शिला पर जाएंगे PM, 2 दिन लगाएंगे ध्यान

इस स्थल को लेकर कहा जाता है कि अप्रैल में पड़ने वाली चैत्र पूर्णिमा पर यहां चन्द्रमा और सूर्य दोनों एक साथ एक ही क्षितिज पर आमने-सामने दिखाई देते हैं। इस स्मारक का प्रवेश द्वार अजंता और एलोरा गुफा मन्दिरों के समान है, जबकि इसका मण्डपम बेलूर (कर्नाटक) के श्री रामकृष्ण मन्दिर के समान है।

Read More: पीएम मोदी ने विपक्ष के साथ पाकिस्तान पर कसा तंज, बोले - हाथ में है भीख का कटोरा

इस तपोभूमि को लेकर कहा जाता है कि सन् 1893 में विश्व धर्म सभा में शामिल होने से पहले विवेकानंद तमिलनाडु के कन्याकुमारी गए थे। जहां तक वो तैरकर पहुंचे और ध्यानमग्न हो गए थे और उनको यहीं भारत माता के दर्शन हुए थे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें