TheVoiceOfHind

कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में सीएम को भेजा जेल, सुनीता ने विपक्ष पर लगाए आरोप


आपको बतादे कि अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल के नंबर 2 में रखे जाएंगा, इसके साथ ही केजरीवाल का मेडिकल भी तिहाड़ जेल में ही


Delhi : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज कोर्ट से पुलिस तिहाड़ जेल ले जा रही है। बतादे कि दिल्ली सीएम को 15 अप्रैल तक तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। बताते चले कि केजरीवाल को आज ईडी हिरासत खत्म होने पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया था। वहीं ईडी ने आगे कस्टडी नहीं मांगी थी, जिसके बाद कोर्ट ने 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का फैसला लिया।

जेल नंबर 2 में शिफ्ट हुए दिल्ली सीएम

आपको बतादे कि अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल के नंबर 2 में रखे जाएंगा, इसके साथ ही केजरीवाल का मेडिकल भी तिहाड़ जेल में ही होगा। वहीं तिहाड़ जेल में एक डॉक्टर और उनकी टीम केजरीवाल का मेडिकल करेगी।  जिसमें मेडिकल टीम दिल्ली सीएम का BP, शुगर चेक करेगी। अरविंद केजरीवाल से उनकी मेडिकल हिस्ट्री पूछी जाएगी। वहीं मेडिकल रिपोर्ट को रिकॉर्ड में रखा जाएगा। बताते चले कि अरविंद केजरीवाल जिस जेल नं. में रखे जाएंगे उससे पहले संजय सिंह को उस जेल नंबर 2 में रखा गया था। मगर अब संजय सिंह को जेल नंबर 5 में शिफ्ट किया गया है।

देंखे क्या बोले जेल सुपरिटेंडेंट?

कोर्ट के आदेश की कॉपी कोर्ट ने कहा कि अभी अरविंद केजरीवाल की भूमिका को लेकर जांच रही है। ऐसे में बाकी अपराध की अर्जित आय का पता लगाने के लिए, दूसरे लोगों की सहभागिता का पता लगाने के लिए उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजने का कोर्ट आदेश देता है। जेल सुपरिटेंडेंट को कोर्ट ने निर्देश दिया है कि अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल को दोपहर दो बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पेश किया जाए।

सुनीता केजरीवाल ने बताया विपक्ष का मकसद

दिल्ली सीएम की 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेंजे जाने के बाद अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा- इनका एक ही मकसद है चुनाव के वक्त में जेल में डालना है। मगर अब देश की जनता इनको जवाब देगी। ऐसे में दिल्ली पुलिस के सूत्रों की माने तो दिल्ली के राऊज एवेन्यू कोर्ट की लॉकअप में अभी अरविंद केजरीवाल बंद हैं।

वहीं सूत्रों की माने तो तिहाड़ की जेल नंबर-2, 3 और नंबर 5 जेल को सैनिटाइज करवाया गया है। सोमवार सुबह (1 अप्रैल 2024) हुई मीटिंग के बाद इन तीनों जेलों को सैनिटाइज करवाया गया था, क्योंकि तब ही उम्मीद जताई गई थी इन तीनों में से किसी एक जेल में अरविंद केजरीवाल को रखा जा सकता है। इसके बाद दिल्ली के सीएम को जेल मेनुअल के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जानें क्या होता है जेल मैनुअल ?


जानकारी के हिसाब से माने तो जेन मैनुअल में दिल्ली की जेलों में हफ्ते में दो बार मुलाकात करवाते हैं। चाहे वह अंडर ट्रायल हो या फिर उसका अपराध साबित हो चुका हो। जैसे ही प्रिजनर जेल में आता है उसको वो नाम बताने होते हैं कि वह किस-किस से मिलना चाहेगा। बतादे कि वह 10 लोगों के नाम दे सकता है। जिन 10 लोगों के वो नाम देगा वही आगे उससे मिल सकेगा। इन 10 में ही कोई जेल में टेलीफोन करेगा और टेली बुकिंग करेगा। इस दौरान वह वहां बताएगा कि वह किस तारीख को प्रिजनर से मिलने के लिए आना चाहता है।

तिहाड़ जेल में सीएम ने की किताबों की मांग

15 दिन की न्यायिक हिरासत में कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को भेजने का जब आदेश दिया, वैसे ही दिल्ली के सीएम ने रामायण, महाभारत, गीता और पत्रकार नीरजा चौधरी की लिखित हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड किताब पढ़ने के लिए मांग की। बतादे कि इस किताब में प्रधानमंत्री कैसे निर्णय लेते हैं इसके बारे में लिखा गया है। इसके अलावा केजरीवाल ने कोर्ट से जेल में दवाई भी उपलब्ध कराने की मांग की है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें