TheVoiceOfHind

देशभर में 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर


अक्टूबर में त्योहारों के आने के साथ ही कई नए नियम भी आ जाएंगे। इस दौरान गैस सिलेंडर, आधार कार्ड से लेकर स्मॉल सेविंग स्कीम तक के नियम बदलने जा रहे हैं।


Rules Changing From 1st October: देशभर में 1 अक्टूबर से कई तरह के नियम भी बदलने के साथ ही कई आर्थिक नियम में भी परिवर्तन होगा जिसका सीधा असर आम इंसानों के जेबो पर पड़ने वाला हैं, जैसा कि आप सभी जानते है कि सिंतबर खत्म होने वाला है वहीं अक्टूबर में त्योहारों के आने के साथ ही कई नए नियम भी आ जाएंगे। इस दौरान गैस सिलेंडर, आधार कार्ड से लेकर स्मॉल सेविंग स्कीम तक के नियम बदलने जा रहे हैं। जिसकी जानकारी सभी को होनी बेहद ही जरूरी है जिससे कि नए रूल्स के हिसाब से आप भी अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकें।

तो आईये नए बदलाव और नए नियम के बारें में...

एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price)

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इस बार भी 1 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से नए रेट लागू कर देंगी, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि फेस्टिव सीजन में सस्ते गैस सिलेंडर का तोहफा आपको दिया जा सकता है। वहीं दिवाली से पहले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की उम्मीद जताई जा रही है।

the voice of hind- देशभर में 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

पीपीएफ अकाउंट (PPF Rule Change)

पोस्‍ट ऑफिस के स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम (Small Saving Schemes) के अंडर ऑपरेट होने वाले पब्लिक प्रोविडेंड फंड (PPF) योजना में तीन बड़े बदलाव होने वाले हैं। जो 1 अक्‍टूबर 2024 से लागू हो रहे हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 21 अगस्‍त 2024 को नए नियमों के बारे में गाइडलाइन जारी की गई थी। इसके अनुसार PPF के तीन नए नियमों को लागू किया जाएगा। एक से अधिक अकाउंट रखने वालों पर एक्शन लिया जाएगा

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

केंद्र सरकार की ओर से बेटियों के लिए खासतौर से संचालित सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Account) की योजना से जुड़ा एक बड़ा नियम चेंज किया जा रहा है। ये बदलाव भी 1 अक्टूबर 2024 से लागू होगा। इस चेंज के तहत पहली तारीख से बेटियों के सिर्फ कानूनी अभिभावक ही ये अकाउंट संचालित कर सकते हैं। नए नियम के अनुसार अगर किसी बेटी का SSY Account ऐसे व्यक्ति की ओर से खोला गया है, जो कि उसका कानूनी अभिभावक नहीं है। ऐसे में ये खाता अब नेचुरल पैरेंट्स या Legal Guardian को ट्रांसफर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर उस अकाउंट को क्लोज किया जा सकता है।

the voice of hind- देशभर में 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

HDFC क्रेडिट कार्ड (Credit Card)

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के लॉयल्टी प्रोग्राम में 1 अक्‍टूबर से बदलाव होने जा रहा है।नए नियम के मुताबिक, एचडीएफसी बैंक ने स्मार्टबाय प्लेटफार्म पर एप्पल प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड प्वाइंट के रिडम्पशन को एक प्रोडक्ट हर कैलेंडर तिमाही तक सीमित कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी HDFC Bank के कस्‍टमर हैं तो बता दें कि कुछ क्रेडिट कार्ड्स (HDFC Credit Cards) के लिए लायल्‍टी प्रोग्राम को बदला गया है।

विवाद से विश्वास स्कीम (Vivad se Vishwas Scheme)

सीबीडीटी (CBDT) ने ऐलान किया है कि ‘विवाद से विश्वास स्कीम 2024’ 1 अक्टूबर से लागू की जाएगी। इसकी मदद से इनकम टैक्स से जुड़े विवादों को सुलझाया जाएगा। कोर्ट और ट्रिब्यूनल के समक्ष लंबित मामलों को निपटारा किया जाएगा।

the voice of hind- देशभर में 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

आधार कार्ड (Aadhar Card)

अब आप 1 अक्टूबर से आधार एनरोलमेंट आईडी (Aadhar Enrolment ID) का उपयोग पैन कार्ड (PAN Card) या इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिए नहीं कर पाएंगे, इनकम टैक्स एक्ट की धारा 139AA के तहत पैन कार्ड या आईटीआर के लिए आधार नंबर देना जरूरी हो जाएगा।

रेलवे का स्पेशल टिकट चेकिंग अभियान (Indian Railways)

रेलवे भी कई बदलाव 1 अक्टूबर से करने जा रही है, वहीं नई नियम के अनुसार बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ स्पेशल टिकट चेकिंग अभियान शुरू करने वाला है। फेस्टिव सीजन में यात्रियों की संख्या बढ़ने के कारण यह किया जा रहा है।

स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के नियम

वित्त मंत्रालय ने नेशनल स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स के तहत गलत तरीके से खोले गए अकाउंट को लेकर गाइडलाइन्स जारी की हैं। अब पीपीएफ (PPF) और सुकन्या (Sukanya Samriddhi) जैसे अकाउंट को वित्त मंत्रालय द्वारा रेगुलर किया जाएगा। इससे भविष्य में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पोस्ट ऑफिस अकाउंट पर ब्याज दर (Post Office Account)

पोस्ट ऑफिस अकाउंट पर ब्याज दरें भी 1 अक्टूबर से बदलने वाली हैं। नेशनल स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (National Small Savings Scheme) के अकाउंट पर ब्याज दरों में बदलाव से आपकी ब्याज आय पर असर पड़ सकता है।

सीएनजी और पीएनजी के रेट बदलेंगे

देशभर में आने वाली पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के रेट भी संशोधित करती हैं। ये बदलाव 1 अक्टूबर 2024 को भी इनकी नई कीमतें सामने आ सकती हैं। इससे पहले सितंबर महीने में ATF की कीमतों में कटौती की गई थी।

the voice of hind- देशभर में 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

बोनस शेयरों का T+2 नियम

सेबी (SEBI) ने बोनस शेयरों की ट्रेडिंग को सरल बनाने के लिए नया ढांचा तैयार किया है। जो कि 1 अक्टूबर से बोनस शेयरों की ट्रेडिंग T+2 सिस्टम में होगी।
इसके चलते रिकॉर्ड डेट और ट्रेडिंग के बीच का समय कम हो जाएगा। इसका फायदा शेयर होल्डर को होगा।

सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) में इजाफा

फ्यूचर्स और ऑप्शंस (F&O) ट्रेडिंग पर सिक्योरिटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) में भी बदलाव होने जा रहा है। 1 अक्टूबर से ऑप्शंस की बिक्री पर STT बढ़कर 0.1 फीसदी हो जाएगा, जो पहले 0.0625% था। इससे ट्रेडर्स को विकल्प खरीदने और बेचने में थोड़ा अतिरिक्त खर्च उठाना पड़ेगा। इसका असर डेरिवेटिव्स मार्केट पर पड़ेगा।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें