TheVoiceOfHind

देशभर में हो रही शराब से मौत को लेकर WHO की रिसर्च आई सामने, चिंता का बना विषय


WHO ने शराब से होने वाली मौतो को लेकर रिसर्च की जिसमें पाया गया है कि भारत में हर साल 26 लाख से ज्यादा लोगों की मौत का कारण शराब बन रही है।


WHO Report: शराब पीने को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि कि WHO की रिसर्च रिपोर्ट में पता चला है कि शराब से सबसे ज्यादा युवा प्रभावित होता हैं, जिसके चलते हर साल लगभग 26 लाख की जान शराब लेती हैं। जिसमें 26 से 39 साल के युवा ज्यादा पाये गए हैं। वहीं गणना की दृष्टि से देखा जाएं तो 'भारत में 31.2 प्रतिशत लोग शराब पीते हैं। यह जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ‘ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट ऑन ऐल्कॉहॉल एंड हेल्थ एंड ट्रीटमेंट ऑफ सब्सटेंस यूज  डिसऑर्डर’ में सामने आई है।

THE voice of hind - देशभर में हो रही शराब से मौत को लेकर WHO की रिसर्च आई सामने, चिंता का बना विषय

WHO की रिसर्च में मौत कारण

आपको बतादें कि WHO ने शराब से होने वाली मौतो को लेकर रिसर्च की जिसमें पाया गया है कि भारत में हर साल 26 लाख से ज्यादा लोगों की मौत का कारण शराब बन रही है। वहीं रिसर्च के मुताबिक पाया गया हैं कि दुनिया भर में करीब 40 करोड़ लोग शराब और नशीली दवाओं के कारण गंभीर बीमारियों के शिकार बनते हैं जिसके चलते मौत हो जाती हैं। यह कारण दुनिया की कुल मौतों का 4.7 फीसदी है। ऐसे में अंदाजा लगाएं जाएं तो हर 20 में से एक मौत का जिम्मेदार शराब का सेवन पाया गया है।

Read More: आज (28-06-2024) का राशिफल, इन राशि के जातक धर्म परायण होकर रहे

भारत में फैल रहा मौत का खतरा

बताते चले किWHO की यही रिपोर्ट बताती है कि अगर मौत के इन आंकड़ों में ड्रग्स से हो रही मौत को भी जोड़ दिया जाए तो ये संख्या 30 लाख से ज्यादा हो जाती है, ऐसे में नशे से भारत के हालात और बुरे होते जा रही है, भारत में हो रही हर एक लाख मौतों में शराब से 38.5 फीसदी मौत हो रही हैं जो कि चीन के मुकाबले दोगुना से ज्यादा है। वहीं चीन में शराब से मरने वालो की संख्या देखी जाएं तो चीन में प्रति एक लाख मौतों में शराब से मरने वालों की संख्या 16.1 फीसदी है।

जानें किस आयु में लगती है लत

भारत में 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के 31.2 फीसदी लोग शराब पीते है और इनमें 3.8 प्रतिशत वो लोग है जो इसकी लत का शिकार हैं. आंकडा बताता है कि भारत में 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के करीब 41 फीसदी पुरुष शराब पीते हैं, जबकि महिलाओं में संख्या 20.8 फीसदी है। जबकि 12.3 फीसदी वह हैं जो कभी-कभार काफी ज्यादा शराब पीते हैं।

कैंसर की बीमारी घेरती है शरीर

रिसर्च में यह भी पाया गया हैं कि शराब के अत्यधिक सेवन से लोगों की कई तरह की समस्याएं का सामना करना पड़ता है साथ ही सबसे ज्यादा लीवर से जुड़ी बीमारियां होने लगती है इसके साथ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी शरीर की चपेट में ले सकती है। वहीं रिसर्च रिपोर्ट में इस बात की भी पुष्टि हुई है कि 2019 में शराब की वजह से होने वाली 26 लाख मौतों में से 16 लाख मौतें गैर-संचारी रोगों जैसे कैंसर से 4,01000 और दिल की बीमारियों से 4,74,000 मौतें हुईं।

विज्ञापन पर पाबंदी जरूरी

बताते चले कि देशभर में सेहत संबंधी बढ़ती चिंताओं और होने वाले मौत के आंकड़े को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी नई रिपोर्ट के मुताबिक शराब और नशीली दवाओं की खपत को कम करने पर जोर दिया हैं साथ ही इन मादक पदार्थों के सेवन से उपजे विकारों के लिए उपचार मुहैया कराने पर बल दिया है। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें