TheVoiceOfHind

जमालगोटा के इस चमत्कारी उपयोग के साथ गंजेपन से भी पाएं छुटकारा


जमालगोटा जिसके बारें में हम सब ने बहुत सुना होगा मगर इसका क्या उपयोग है सही माने में हर कोई नहीं


Lifestyle : जमाल घोटा जिसके बारें में हम सब ने बहुत सुना होगा मगर इसका क्या उपयोग है सही माने में हर कोई नहीं जानता हैं। वास्तव में जमाल घोटा भारत के पूर्वी भाग में उगने वाला क्रोटन पौधे का नाम है यह 15-20 फुट ऊँचा पौधा है। यह यूफोर्वियासी कुल का एक पौधा है। वहीं इस पौधे से उगे बीज के पाउडर का उपयोग भी विभिन्न प्रकार के उपचार में लिया जाता है। 

आपको बतादें कि जमालगोटे का उपयोग आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा में भी किया जाता है, इसके फूल से प्राप्त होने वाले लाल-भूरे रंग के तेल पदार्थ का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है, मगर ध्यान देने योग्य बात यह है कि जमालगोटे की तासीर गर्म होती है।

the voice of hind-जमालघोटा के इस चमत्कारी उपयोग के साथ गंजेपन से भी पाएं छुटकारा

जमालघोटा का उपयोग

जमालघोटा का उपयोग आयुर्वेद में पंचकर्म शुद्धिकरण चिकित्सा(Panchakarma Purification Therapy) में विषाक्त पदार्थों (Toxic Substances) को नष्ट करने में वर्तमान समय में जमालघोटा का उपयोग काम ही लिया जाता है।

जमालघोटा के बीजो का उपयोग बहुत प्रकार के रोगो के उपचार में किया जाता है जमालघोटा के बीज से निकले तेल का उपयोग सूजन गठिया,फेफड़ो के रोगो के उपचार में किया जाता है, साथ ही इसका उपयोग पीलिया रोग के उपचार में भी किया जाता है।
 
इसका मुख्य रूप से उपयोग कब्ज़ को ठीक करने में किया जाता है। इसका उपयोग करने के लिए जमालघोटा को सबसे पहले गाय के दूध से शोधन करने बाद जिस किसी इंसान को कब्ज हो उसको दिया जाता है जिससे उस व्यक्ति का पेट साफ हो जाता है और कब्ज भी खत्म हो जाता है और पेट की समस्या खत्म हो जाती है जिससे भूख भी लगने लगती है और जमालघोटा का विषाक्त भी खत्म हो जाता हैं।  

the voice of hind-जमालघोटा के इस चमत्कारी उपयोग के साथ गंजेपन से भी पाएं छुटकारा

जमालघोटा के कुछ फायदे और उपयोग

  • जमालघोटा के बीजो का उपयोग गंजापन दूर करने में भी होता है इससे बालों का झड़ना कम हो जाता है यदि जमालघोटा के बीजो को पीसे और प्याज के पेस्ट में जमालघोटा को मिला कर गंजेपन की जगह पर लगा ले। तो बाल झड़ना बंद हो जाता है।
  • कई बार देखने को मिलता है की बच्चो की आंतो में कीड़े हो जाते तब यदि लगभग 20 मिलीग्राम जमालघोटा के बीजो को पानी के साथ लिया जाएं तो आंतो के कीड़े समाप्त हो जाते है। 
  •  वहीं सांप के काटने पर भी जमालघोटा का उपयोग किया जा सकता है यदि सर्प के काटने पर इसके बीज के पेस्ट में नीबू मिलाकर दिया जाय तो जहर निकल सकता है।
  • इसका उपयोग शरीर पर होने वाले फोड़ो को ठीक करने में भी किया जाता है यदि जमालघोटा और इसकी जड़ के पेस्ट को फोड़ें से प्रभावित जगह पर लगाया तो फोड़ा जल्दी फूट जाता है, क्योंकि जमालघोटे की तासीर गर्म होती हैं। 
  • कफ रोग में भी जमाल घोटा का उपयोग किया जा सकता है क्योकि जमालघोटा कफ को ढीला कर देता है।
the voice of hind-जमालघोटा के इस चमत्कारी उपयोग के साथ गंजेपन से भी पाएं छुटकारा

जमालगोटा के नुकसान 

  1. जमालघोटा के उपयोग से शरीर में निर्जलीकरण भी हो सकता है.
  2. यह शरीर में (विषाक्त) Foodposion भी बना सकता है। 
  3.  गर्भवती स्त्रियां और स्तनपान कराने वाली स्त्रियां को इसके उपयोग से बचना चाहिए।
  4. ध्यान दें जमालघोटे का उपयोग करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह ले फिर इसका प्रयोग करे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें