TheVoiceOfHind

गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही, विभाग ने जारी किया अलर्ट, 26 लोगों की गई जान


मौसम विभाग नेस कुछ जिलों में येलो अलर्ट और कुछ जिलो में रेड अलर्ट तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं


गुजरात: गुजरात में हो रही लगातार बारिश ने चारों तरफ तबाही मचाई हुई है, अंजाम यह आ पहुंचा है कि मौसम विभाग ने आज राज्य में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया बतादें कि राज्य के  कच्छ, जामनगर, मोरबी, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर जिलों में रेड अलर्ट दिया गया है क्योंकि विभाग की मानें तो इन जगहों पर तेज बारिश के साथ तूफान की भी संभावना है। वहीं सुरेंद्रनगर, अमरेली, गिर और सोमनाथ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही राज्य के अन्य जिलों में बारिश की चेतावनी दी गई हैं।

गुजरात में बारिश ने मचाई तबाही

आपको बतादें कि राज्य में मौसम विभाग नेस कुछ जिलों में येलो अलर्ट और कुछ जिलो में रेड अलर्ट तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी किया हैं, क्योंकि गुजरात में भारी बारिश के चलते कई बड़ी घटनायें हुए वहीं पिछले तीन दिनों में 26 लोगों की जान चली गई है। वहीं मिली जानकारी की मानें तो वडोदरा, जामनगर और द्वारका में सबसे ज्यादा तबाही मची हुई हैं। वहीं आज गुरुवार को लगातार बारिश होते हुए 5 दिन हो गए हैं। जिसका असर यह है कि अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, जैसे सभी शहरों के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। वहीं द्वारका में सबसे ज्यादा तबाही देखने को मिल रही है। बताते चले कि गुजरात में अब तक 652.4 mm बारिश हो चुकी है जबकि अब तक नॉर्मल बारिश 558.3 mm ही होती है।

पानी ने पार किया खतरे के निशान

आपको बतादें कि भारी बारिश के चलते वडोदरा में विश्वामित्री नदी का पानी खतरे के निशान से यानि की 25 फीट से पार हो कर 34 फीट के ऊपर पहुंच गया है इसके साथ ही खबरों कि मानें तो गुजरात में 24 नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जिसके चलते अब शहर में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। वहीं शहर में सड़कों पर पानी भर गया है जिसके चलते कई जगह मगरमच्छ भी रिहायशी इलाकों में घुस गए हैं, जिससे लोगों की जान को खतरा बढ़ गया है।

वहीं जामनगर और द्वारका में घरों के ग्राउंड फ्लोर पूरी तरह पानी में डूब गए हैं और वहां रहने वाले लोग अपने घरों के ऊपरी मंज़िलों पर फंसे हुए हैं। जिसके चलते द्वारका में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए वायुसेना को तैनात किया गया है, जहां हेलीकॉप्टर के जरिए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन के चलते राज्य के विभिन्न हिस्सों में पानी भरे होने के कारण अब तक 17,800 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। वंदे भारत एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनें रद्द कर दी गईं और 10 अन्य ट्रेनें भी आंशिक रूप से रद्द कर दी गईं.

पीएम मोदी ने की सीएम से बात लिया जायजा

बताते चले कि गुजरात में भारी बारिश से मची तबाही से पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने बात की और आज बाढ़ की स्थिति और प्रभावित लोगों के लिए राहत उपायों के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री ने बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में स्वच्छता और सार्वजनिक स्वास्थ्य सहित मामलों पर मार्गदर्शन दिया और सार्वजनिक जीवन को जल्दी से बहाल करने के लिए एक बार फिर केंद्र सरकार से सभी समर्थन का आश्वासन दिया। इसके साथ ही सीएम पटेल ने लोगों को बचाने के लिए सेनी कई टीमें तैनात की हैं और लगातार  रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिए सुरक्षित स्थानों पर भंसे हुए लोगों को पहुंचाया जा रहा हैं। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें