TheVoiceOfHind

Hariyali Teej 2024: जानें हरियाली तीज का महत्व, इस दिन बन रहा अद्भुत संयोग


हरियाली तीज का पावन पर्व भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। वहीं इस बार हरियाली तीज बुधवार को पड़ रही है जो काफी ही शुभ मानी जाती हैं


Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है, इस साल सावन की हरियाली तीज 7 अगस्त 2024 दिन बुधवार को मनाया जाएगा। वहीं बात करें शुभ मुहूर्त की तो हरियाली तीज की व्रत-पूजा का सही समय प्रदोष काल होता है। क्योंकि यह हरियाली तीज का पावन पर्व भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है। वहीं इस बार हरियाली तीज बुधवार को पड़ रही है जो काफी ही शुभ मानी जाती हैं मान्यता है कि बुधवार के दिन गणेश का पूजन करने से सभी विघ्न दूर हो जाते हैं और परिवार में शान्ति बनी रहती है, इसके साथ ही इस दिन भगवान शिव के पूजन से बुध ग्रह भी अनुकूल हो जायेंगे।

the voice of hind- Hariyali Teej 2024: जानें हरियाली तीज का महत्व, इस दिन बन रहा अद्भुत संयोग

हरियाली तीज पर सुहागिन करें श्रृंगार

हरियाली तीज के खास मौके पर सुहागिन महिलाएं श्रृंगार करती है और भगवान शिव- पार्वती का व्रत रखती हैं। यह व्रत सुहागिन के साथ कुवांरी कन्या भी अपने मनपसंद का वर पाने के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं हरे रंग के कपड़े, हरी चूड़ियां, हरी बिंदी, मेहंदी, लगाकर व्रत रखती हैं।  

the voice of hind- Hariyali Teej 2024: जानें हरियाली तीज का महत्व, इस दिन बन रहा अद्भुत संयोग

जानें क्या है इसका महत्व

हिंदू धर्म में हरियाली तीज का बहुत ही महत्व है। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से सुहागिन महिलाओं को अखंड सौभाग्यवती का अशीर्वाद प्राप्त होती है और पति की दीर्घायु की कामना पूरी होती है इसके साथ ही कुवांरी कन्य को मनवांछित वर मिलता हैं।

हिंदू धर्म में हरे रंग का महत्व

सनातन धर्म में हरा रंग सुख, शांति, हरियाली, तरक्की और अच्छी सेहत का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हरियाली तीज पर हरे रंग के कपड़े पहनने की परंपरा है, जोकि लंबे समय से चली आ रही है। वहीं कहा जाता है कि सावन में हरे रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करने से शिव-पार्वती भी प्रसन्न होते हैं।

the voice of hind- Hariyali Teej 2024: जानें हरियाली तीज का महत्व, इस दिन बन रहा अद्भुत संयोग

वहीं ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हरे रंग का संबंध बुध ग्रह से होता हैं। ऐसे में हरा रंग पहनने से  कुंडली में बुध ग्रह प्रबल होते हैं और जीवन में खुशहाली आती है। ऐसे में इस वर्ष हरियाली तीज बुधवार के पड़ने के कारण शुभ माना जा रहा है।बुधवार को हरियाली का प्रतीक का दिन माना जाता है, इस दिन गणेश की पुजन करने का मुख्य दिन माना जाता है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें