TheVoiceOfHind

देश में कहीं तेज बारिश तो कहीं तेज लू की चपेट, देंखे IMD की रिपोर्ट


विभाग की मानें तो भारत के कुछ हिस्से में अगले हफ्ते तपतपाती गर्मी और लू के लहर चलने की संभावना है,


मौसम : देश में बढ़ती गर्मी और बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग ने भी अपनी रिपोर्ट जारी कर दी है, मौसम विभाग की मानें तो भारत के कुछ हिस्से में अगले हफ्ते तपतपाती गर्मी और लू के लहर चलने की संभावना है, क्योंकि 2024 के सबसे गर्मी साल होने का रिकार्ड बनने वाला है। इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी देते हुए बताया कि अगले 5 दिनों में पूर्वी भारत और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में ‘हीटवेव से गंभीर हीटवेव’ की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

कहीं बारिश तो कहीं तेज धूप

मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों में पूर्वी भारत में और अगले पांच दिनों में महाराष्ट्र और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की अत्यधिक संभावना है। इसके साथ ही उत्तर-पश्चिम भारत में 28 अप्रैल तक गरजते मौसम के साथ बरिश होने की भी संभावना है। वहीं IMD ने पंजाब, हरियाणा और मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटें के दौरान बारिश की संभावना जताई है।

बतादे कि देश के कई हिस्से भीषण लू की चपेट में है। कई जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। इसी बीच IMD ने बताया कि आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश हो सकती है। जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। IMD ने बताया कि 26 से 29 अप्रैल तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ तेज बारिश की भी संभावना है। 26 से 28 अप्रैल तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में और 26 से 27 अप्रैल तक मध्य भारत से सटे इलाकों में इसी तरह की मौसम की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है।

पूर्वोत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम?

IMD की मानें तो अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में भीषण लू की स्थिति जारी रहेगी। 26 से 29 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 26 से 28 अप्रैल के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में गरज और चमक के साथ वर्षा हो सकती है। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में 28 से 30 अप्रैल को भारी बारिश संभव है।

वहीं IMD रिपोर्ट की मानें तो उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और आंतरिक कर्नाटक में 30 अप्रैल तक लू की स्थिति रहने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की भी संभावना है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें