TheVoiceOfHind

हिन्दू पक्ष की मांग, ज्ञानवापी के व्यास जी तहखाने की छत पर रोके नमाज


वाराणासी भगवान शिव की नगरी जो काफी लम्बें समय से विवदादित चल रही थी, वहीं कुछ समय पहले ही ज्ञानव्यापी मस्जिद को लेकर फैसला आया था जिसमें ज्ञानव्यापी मंदिर के पक्ष में सुनवाई हुई थी और तहखाने


Varanasi Gyanvapi : वाराणासी भगवान शिव की नगरी जो काफी लम्बें समय से विवदादित चल रही थी, वहीं कुछ समय पहले ही ज्ञानव्यापी मस्जिद को लेकर फैसला आया था जिसमें ज्ञानव्यापी मंदिर के पक्ष में सुनवाई हुई थी और तहखाने में पूजा करने की अनुमति मिल गई थी जिसके चलते तहखाना खुलवाया गया और वहीं पर पूजा शुरू कर दी गई है। मगर अब ज्ञानवापी परिसर स्थित व्यास जी तहखाने की छत पर होनेवाली नमाज को रोकने की मांग उठी है। जिसको लेकर हिंदू पक्ष की तरफ से वाराणसी जिला कोर्ट में आज (बुधवार) नयी याचिका दायर की गई है।
Gyanvapi case: व्यास जी तहखाने की छत पर नमाज रोकने की मांग, हिंदू पक्ष ने  दाखिल की नई याचिका - vyas ji demands to stop namaz on basement roof hindu  side files

जानें दायर याचिका कारण 

बतादे कि नई याचिका में मांग को लेकर कारण बताते हुए हिंदू पक्ष का कहना है कि व्यास जी के तहखाने में मरम्मत कार्य कराया जाना है। इसलिए धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए नमाजियों को रोका जाए। हिंदू पक्ष की याचिका पर अदालत सुनवाई करेगी। याचिकाकर्ता राम प्रसाद ने बताया कि आज हमने कोर्ट में प्रार्थना पत्र दिया है। बताते चले कि व्यास जी तहखाने की छत लगभग 500 साल पहले बनी थी, जिस कारण छत की हालत बहुत खराब है जिसकी मरम्मत की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दर्ज की गई है।

हिंदू पक्ष ने दाखिल की जिला अदालत में नयी याचिका

हाईकोर्ट ने सोमवार को अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी की अपील खारिज कर दी। आदेश में 31 जनवरी को वाराणसी जिला जज के आए आदेश को सही ठहराया गया। हाईकोर्ट से अर्जी खारिज होने के कारण मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका लगा। जिला प्रशासन की मौजूदगी में 31 जनवरी को पूजा पाठ शुरू हुई थी। व्यास जी तहखाने में पूजा रोकने की मांग पर 15 फरवरी को सुनवाई हुई थी। अदालत में दोनों पक्षों ने दलील दी। लंबी बहस के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित कर लिया था। सोमवार को आए आदेश के मुताबिक व्यास जी के तहखाने में पूजा जारी रहेगी।
ज्ञानवापी के व्यास जी के तहखाने के ऊपर नमाज पढ़ने पर रोक की उठी मांग, हिंदू  पक्ष ने कोर्ट में दिया प्रार्थना पत्र!

नमाज पर रोक की मांग

व्यास जी तहखाने की छत पर लोगों के जाने पर रोक लगाने की भी मांग की गई है। उन्होंने आशंका जताई कि पुजारी और हिंदू श्रद्धालुओं के साथ हादसा हो सकता है। नमाज पर रोक की मांग के पीछे हिंदू पक्ष ने आस्था और सुरक्षा का तर्क दिया है। बता दें कि अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने ज्ञानवापी परिसर स्थित व्यास जी तहखाने में पूजा पाठ शुरू कराए जाने के आदेश को चुनौती दी थी।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें