TheVoiceOfHind

भीषण गर्मी से पाना है छुटकारा, तो यह देशी ड्रिंक डेली है अपनाना


वहीं कई लोग गर्मी से बचने के लिए कोल्डड्रिंग पीते है मगर कोल्डड्रिंग का असर शरीर में कुछ ही समय के लिए होता है और इसका ज्यादा सेवन शरीर


Lifestyle : गर्मी के मौसम लोगों के समझ नहीं आता है कि इस भीषण और चिलचिलाती गर्मी से कैसे बचें। ऐसे में भीषण गर्मी के चलते कई लोग हिटस्ट्रोक के भी शिकार हो जाते है वहीं कई लोग गर्मी से बचने के लिए कोल्डड्रिंग पीते है मगर कोल्डड्रिंग का असर शरीर में कुछ ही समय के लिए होता है और इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए हानिकारक भी होता है वहीं आज हम आपको कुछ ऐसी देशी ड्रिंक के बारें में बताएंगे जो आपके शरीर के आपको भीषण गर्मी से भी बचाएंगा।

सत्तू ड्रिंक - the voice of hind

सत्तू ड्रिंक

सत्तू ड्रिंक का उपयोग आप भीषण ग्रर्मी से बचने के लिए कर सकते है क्योंकि सत्तू में भरपूर आयरन, मैंगनीज, और मैग्नीशियम होता है और सोडियम भी कम है। इसे पीने के बाद शरीर को तेजी से ऊर्जा प्रदान होती है, साथ ही यह शरीर को अंदर से शीतल रखता है। सत्तू आंतों के लिए अच्छा होता है, क्योंकि इसमें बहुत अधिक अघुलनशील फाइबर होता है। सत्तू पीने से गैस, कब्ज और अम्लता भी नियंत्रित रहती है।

छाछ - the voice of hind

छाछ

भीषण गर्मी से बचने के लिए छाछ का भी इस्तेमाल बेहद अच्छा होता है। नमक और मसालों के साथ दही से बना छाछ शरीर की गर्मी को कम करने के साथ शरीर की पानी की कमी भी पूरा करता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर होता है, इसलिए छाछ एक बेहतरीन ड्रिंक है। आपको जानकर हैरानी होगी की गर्मियों में छाछ पीने से गर्मी से होने वाली बीमारियां जैसे घमौरियों और बेचैनी होना इन सबसे से राहत मिलती है।

खीरा, पुदीना, नींबू ड्रिंक- the voice of hind

खीरा, पुदीना, नींबू ड्रिंक

खीरा, नीबू और पुदीना से तैयार ड्रिंक को पीने से गर्मी में एक बेहतरीन और कूलिंग, रिफ्रेशिंग ड्रिंक है। इस कूलिंग ड्रिंक को पीने से शरीर में होने वाले हीट स्ट्रोक की संभावना को कम हो जाती है। साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है, क्योंकि खीरा में पानी की मात्रा अधिक होती है और नीबू में भरपूर कैल्शियम होता है।

नारियल पानी - The voice of hind

नारियल पानी

गर्मी में नारियल पानी एक नेचुरल हाइड्रेटर ड्रिंक है क्योंकि नारियल पानी पीने से पसीने के माध्यम से उत्सर्जित मानव शरीर के इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर करता है। इसे पीते ही शरीर में शीतलता आ जाती है, साथ ही यह पाचन तंत्र को भी गर्मी के मौसम में फिट बनाए रखता है जिससे पेट में होने वाली जलन की समस्या को कम हो जाती है।

बेल का शरबत - the voice of hind

बेल का शरबत

बेल एक फल का और देशी शरबत है, जिसे हमारे बूढ़ें-बुजूर्ग भी बहुत चाव से भीषण गर्मी के दिनों में पीते थे यह ड्रिंक आज भी सभी लोगों की फेवरेट ड्रिंक है। बेल के शरबत एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है साथ ही इसे शरीर को ठंडक मिलती है। 

बतादे कि बेल का रस राइबोफ्लेविन से भरा होता है इसके साथ ही इसमें बी-विटामिन भी होता है। यदि आप प्रतिदिन गर्मी में एक गिलास ठंडा बेल से तैयार शरबत का सेवन करते है तो इसमें मौजूद फाइबर आपकी कब्ज की समस्या को दूर करने के साथ ही पाचन को भी दुरुस्त बनाए रखने में मदद करेगा।

तरबूज ड्रिंक - the voice of hind

तरबूज ड्रिंक

गर्मी में आप तरबूज का ड्रिंक भी पी सकते है क्योंकि तरबूज ड्रिंक में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। जो आपको लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है साथ ही यह रसदार और मीठा होता है, जो काफी टेस्टी भी होता है।

नीबू शिकंजी - the voice of hind

नींबू शिकंजी

नीबू शिकंजी गर्मी के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही बनाना भी आसान है, इसे पीने से शरीर में हो रही पानी की कमी पूरी होती है और इसे लोग पीना भी काफी पसंद करते है। इसे बनाने के लिए सोडा पानी में कुछ नींबू निचोड़ें और उसमें काला नमक और चीनी, जलजीरा पाउडर डालें। लो फिर बस हो गया आपका सुपर एनर्जिक समर ड्रिंक।

गन्ने का रस - the voice of hind

गन्ने का रस

गर्मियों के मौसम में गन्ने का रस पीना जितना ज्यादा स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। माना जाता है कि गन्ने के रस की तासीर ठंडी होती है, जिससे शरीर को ठंडक मिलती है। इसे पीने से पिलाया यानि का ज्वांइडिश जैसी खतरनाक बीमारि में भी राहत मिलती है।

आम जूस या आम पना - the voice of hind

आम जूस या आम पना

आम पना गर्मियों के मौसम में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से शरीर और गले के साथ पेट को भी ठंडक मिलती है। इसके सेवन से लू से भी बचा जा सकता है और यह शरीर की थकान को भी दूर करता है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें