TheVoiceOfHind

मुंह और सांसों की बदबू से पाना है छुटकारा, तो जानें कारण और उपाय


मुंह से बदबू आने की समस्या किसी के साथ भी हो सकती है, जो काफी ऐम्बर्रस फील कराती है। वहीं मुंह में बदबू आने से कई लोग बात करना तक बंद कर देते है


Lifestyle : मुंह से बदबू आने की समस्या किसी के साथ भी हो सकती है, जो काफी ऐम्बर्रस फील कराती है। वहीं मुंह में बदबू आने से कई लोग बात करना तक बंद कर देते है क्योंकि बदबू के वजह से शर्मिदंगी महसूस होती है, ऐसे में लोग धीरे-धीरे आपसे दूरी बनाने लगते हैं। अगर कोई आपकी इस समस्‍या के बारे में खुल कर बोल दे।
If you are troubled by bad breath, then adopt these home remedies, this  problem will be overcome like this सांसों की बदबू से है परेशान है तो अपनाए  ये घरेलू उपाय, ऐसे
ऐसे में अगर आप मुंह से निकलने वाली बदबू से निजात पाना चाहते है तो कुछ घरेलू उपायों की मदद लें सकती है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन उपायों का कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता और आपको दवाओं की भी ज़रूरत नहीं होती। तो आइए जानते हैं कि मुंह की बदबू को कैसे दूर कर सकते हैं और इसके होने का कारण क्या है।

जानें मुंह से बदबू आने का कारण

Effective Natural Remedies for Bad Breath in Hindi | effective natural  remedies for bad breath | HerZindagi

मुंह में होने वाले बैक्टीरिया दांतों के आस-पास की गहरी जगहों में पनपते हैं। यह ऐसे बैक्टीरिया है जो जीभ के पीछे भी बढ़ सकते हैं, उन लोगों में भी जिन्हें पेरियोडोंटल डिज़ीज़ (मसूड़ों के रोग) नहीं है। लार कम बनने के कारण या कुछ दवाओं के उपयोग से मुंह सूखने से भी मुंह से बदबू आ सकती है। वहीं कई बार पेट ना साफ होने के वजह से भी मुंह में जम्स होने लगते है और बदबू आने लगती है।

मुंह की बदबू दूर करने का घरेलू उपाय

ग्रीन टी

Jaanein green tea ke fayde,- जानें ग्रीन टी के फायदे | HealthShots Hindi

मुंह की बदबू दूर करने के लिए ग्रीन टी का भी इस्तेमाल कर सकते है, इससे मुंह की बदबू को कम किया जा सकता है। क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो सांसों की बदबू को दूर करने में मदद करता है।

पानी पिएं

Home remedies for bad breath: मुंह की बदबू को सिर्फ 5 मिनट में खत्म कर  देंगी ये 6 चीजें, दांत भी होंगे सफेद - try these 5 easy and effective home  remedies

कई बार शरीर में पानी की कमी की वजह से भी बॉडी डिटॉक्स नहीं हो पाती है और सांसों से बदबू आने लगती है, इसलिए दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए।

पुदीने के पत्ति

बड़े काम की है पुदीने की पत्त‍ियां, ये है 7 अचूक फायदे - health benefits of  mint - AajTak

पेट की सफाई के साथ-साथ सांस की बदबू को दूर करने के लिए आप पुदीने की पत्तियों का भी सेवन कर सकते है। इसका सेवन करने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को चबा सकते हैं या उसकी चाय से कुल्‍ला कर सकते हैं।

लौंग

know about health benefits of clove mouth stench abdominal irritation - लौंग  से दूर होती है मुंह की बदबू, पानी में मिलाकर पीने से नहीं होती पेट की जलन  1, हेल्थ टॉप

लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसको चबाने के बाद से सांस की बदबू से छुटकारा मिल सकता है। लौंग का इस्तेमाल आप खाना खाने के बाद कर सकते है इससे मुंह में रिफ्रेशमेंन्ट आती है। क्योंकि लौंग मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने का काम कर सकता है।

सौंफ

5 health benefits of eating saunf aka fennel seeds.- यहां हैं खाना खाने के  बाद एक चम्मच सौंफ खाने के फायदे | HealthShots Hindi

सौंफ का उपयोग मुंह में और सांसों में रिफ्रेशमेंन्ट लाने के लिए किया जाता है। क्योंकि सौंफ में एंटीबैक्टीरिया तत्व पाए जाते हैं जो मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकते है। इसके लिए आप सौंफ की चाय का सेवन कर सकते हैं या दिन में 3-4 बार सौंफ खाएं। ये मुंह की बदबू दूर करने में मददगार हो सकती है।

नींबू

Home Remedy For Bad Breath,Home Remedy For Bad Breath : मुंह की बदबू से मिल  सकता है छुटकारा, बस लेना होगा इस ड्रिंक का सहारा - try this home remedy to  avoid

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। नींबू एक खट्टा फल है जो शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है। नींबू का इस्तेमाल मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसके रस को पानी में मिलाकर उस पानी से दिन में 3-4 बार कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह की बदबू को दूर किया जा सकता है।

अनार का छिलका

Anar ke chilke ka face pack: अनार के छिलके हैं बेहतरीन ब्यूटी प्रॉडक्ट -  Pomegranate Peel is best beauty product

अनार के छिलके को उबालें और उसे छानकर इसके पानी से कुल्ला करें। इससे सांसों से आने वाली बदबू धीरे-धीरे दूर हो जाएगी।

नारियल तेल

मुंह से आने वाली बदबू को रोकने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय | Bad breath  & halitosis causes treatment and Effective Home Remedies In Hindi

एक चम्मच नारियल का तेल अपने मुंह में भरें और कुछ समय के लिए इसे मुंह में चलाते रहें। करीब 30 मिनट बाद इसे बाहर निकाल दें और फिर पानी से मुंह साफ़ कर लें।

सरसों तेल

Mustard Oil Aka Sarson Ka Tel Is Helpful In Skin Care Can Remove Pimples  And Dark Spots - सरसों के तेल से रखें सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा का  ख्याल, फटे

सरसों के तेल में थोड़ा-सा नमक मिलाएं और उंगली की मदद से अपने मसूड़ों की मसाज करें। यह नूस्खा दादी-बाबा के जामने का नूस्खा और सबसे कार्यगर भी है, इससे मसूड़े हमेशा स्वस्थ बने रहेंगे और मुंह की बदबू नहीं आएगी।

दालचीनी

मुंह की बदबू होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे - follow these home remedies  for mouth odor-mobile

दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक एक तत्व होता है। जो मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप दालचीनी की चाय या दालचीनी पाउडर के पानी से कुल्ला करें। ये स्वास्थ्य के साथ-साथ मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें