TheVoiceOfHind

Instagram AI: AI फीचर का इंस्टा पर दिखेगा कमाल, अब टाइप करने की टेंशन खत्म


इंस्टाग्राम का यूज आज कल का फैशन बन गया है, हर कोई इंस्टाग्राम में रिल बनाना Reel देखना स्टोरी लगाने का लोग शौक करते है...


Instagram AI : इंस्टाग्राम का यूज आज कल का फैशन बन गया है, हर कोई इंस्टाग्राम में रिल बनाना Reel देखना स्टोरी लगाने का लोग शौक करते है। ऐसे में इंस्टाग्राम एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसमें यूजर्स आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी AI की मदद से मैसेज लिख पाएंगे। वैसे तो इंस्टाग्राम पर कई नए फिचर्स आये है, जिसने इंस्टाग्राम को और अच्छा बना दिया, वहीं अब इंस्टाग्राम AI के माध्यम से और लेटेस्ट बानने जा रहा है। 
Instagram यूजर्स की मौज, जल्द आ रहा कमाल का AI फीचर, टाइप करने की टेंशन खत्म  - India TV Hindi

कैसे करेगा AI फीचर काम

आपको बतादे कि मेटा के अंडर आने वाली फोटो शेयरिंग कंपनी इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को एक अनोखा फीचर देने की तैयारी कर रही है। इंस्टाग्राम का यह फीचर AI के साथ मिलकर काम करेगा, AI का नाम तो आपने खूब सुना होगा, आजकल इस टेक्नोलॉजी की चर्चा पूरी दुनिया में काफी ज्यादा हो रही है, वहीं इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल धीरे-धीरे हर क्षेत्र में शुरू हो रहा है।

इसका इस्तेमाल करके लोग काफी क्रिएटिव रिजल्ट्स निकाल लेते हैं। अब इंस्टाग्राम भी अपने ऐप में एआई फीचर लाने की तैयारी कर रहा है। हाल ही में ऐप रिसर्चर Alessandro Paluzzi ने इसको लेकर स्क्रीनशॉट शेयर किया है। इसमें 'Write With AI' को साफ देखा जा सकता है। हालांकि ये फीचर अभी भी डेवलपमेंट फेस में है।
instagram introduce new feature now creators highlight comments in stories  । Instagram में आ रहा है नया फीचर, क्रिएटर्स फेवरेट कमेंट को स्टोरी पर कर  सकेंगे हाइलाइट - India TV Hindi

इंस्टाग्राम में AI के फायदे

फीचर को देखने के बाद समझ आया है कि ऐप में AI को ऐड कर दिया जाएगा। इसकी मदद से आप मैसेज को अलग स्टाइल में पैराफ्रेज कर सकते हैं जो Google के मैजिक कंपोज फीचर की तरह है। इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी Meta की तरफ से इस पर काम किया जा रहा है। AI फीचर की मदद से यूजर्स को बिल्कुल नया एक्सपीरियंस होने वाला है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अन्य लोगों के लिए आसान बनाने के उद्देश्य से इस पर काम किया जा रहा है। Meta AI की मदद से आप ग्रुप चैट में वन-ऑन-वन चैट कर सकते हैं। AI की मदद से आप जोक, सेटल डिबेट और यहां तक किसी सवाल का जवाब भी दे पाएंगे। ये पहली बार नहीं है, इससे पहले भी कंपनी की तरफ से ऐप में कई बदलाव किए गए थे।
Instagram Is Working To New Label For Identified Contents Created Or  Modified By Ai - Amar Ujala Hindi News Live - Instagram:ai की मदद से बनाएं  कंटेंट को अलग करेगा इंस्टाग्राम, नए लेबल पर कर रहा काम

एलेसेंड्रो पलुज़ी ने दी जानकारी

वहीं एलेसेंड्रो पलुज़ी ने अपने एक्स अकाउंट से इंस्टाग्राम के इस अपकमिंग फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, इंस्टाग्राम एआई के साथ मिलकर मैसेज लिखने वाले फीचर पर काम कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि, "यह शायद आपके मैसेज की अलग-अलग शैलियों में व्याख्या करेगा, जैसे कि Google का मैजिक कंपोज़ फीचर काम करता है।" थ्रेड्स ने अपने ऐप पर इंस्टाग्राम-जैसे 'सेव पोस्ट' फीचर का परीक्षण शुरू कर दिया है, जो यूजर्स को अपने पसंदीदा पोस्ट को बुकमार्क करने की अनुमति देता है।
WhatsApp पर आ रहा है फेसबुक, इंस्टा जैसा रिएक्शन फीचर, अब बिना टाइप किए  मैसेज का दे सकेंगे जवाब- जानिए अपडेट | Zee Business Hindi

जानें AI का किसने किया यूज

इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने भारत आकर ऐलान किया है कि उनकी कंपनी 20 लाख भारतीय लोगों को AI की ट्रेनिंग देगी, ताकि भविष्य में उन्हें रोजगार मिल सके।

इन सबके अलावा मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग काफी पहले से अपने सभी प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप को AI फीचर्स से लैस करने के लिए काम कर रहे हैं। वहीं अब इंस्टाग्राम ने AI की मदद से मैसेज भेजने वाले फीचर पर काम करना शुरू कर दिया है। हालांकि, आने वाले समय में एआई से संबंधित बहुत सारे फीचर्स इंस्टाग्राम में आने वाले हैं। इस फीचर को हाल ही में टेस्ट किया गया है। इसके अलावा Threads यूजर के लिए भी नया फीचर लाया जा रहा है।
Instagram New Feature: इंस्टाग्राम यूजर्स पर एआई की मदद से टाइप कर भेज  सकेंगे मैसेज, जल्द जारी होगा फीचर | 📲 LatestLY हिन्दी
इस फीचर के जरिए यूजर्स अपने किसी पोस्ट को बुकमार्क कर सकेंगे। यूजर्स अगर चाहे तो अपने फेवरेट पोस्ट को बुकमार्क कर पाएंगे, जिस तरह से यूजर्स अपने किसी पोस्ट को पिन कर पाते हैं। थ्रेड्स के इस फीचर को फिलहाल केवल कुछ यूजर्स के लिए लाया गया है, जल्द ही, इसे सभी बीटा यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकेगा। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें