TheVoiceOfHind

iPhone Users हो जाएं अलर्ट, Apple ने जारी खतरे की चेतावनी


उन यूजर्स पर साइबर अटैक का खतरा मंडरा रहा हैं। Apple ने यह वॉर्निंग भारत समेत 92 देशों को नोटिफिकेशन अलर्ट जारी करके दिया है।


iPhone Users Alert : Apple फोन यूजर्स के लिए एक चेतावनी भरी खबर सामने आई है... बतादे कि Apple ने भारत समेत 92 देशों के यूजर्स को वॉर्निंग दी कि उन यूजर्स पर साइबर अटैक का खतरा मंडरा रहा हैं। Apple ने यह वॉर्निंग भारत समेत 92 देशों को नोटिफिकेशन अलर्ट जारी करके दिया है।

apple alert - the voice of hind

जानें iPhone Users को क्या है खतरा

बताते चले कि iPhone यूजर्स पर मंडरा रहे खतरे को लेकर बताया है कि यह स्पाईवेयर अटैक है, जो आपका बैंक अकाउंट तक खाली कर सकता है। यह जानकारी टेकक्रंच ने अपनी रिपोर्ट में शेयर की है। Apple ने NSO-Group के Pegasus spyware को मेंशन किया है और कहा कि इस तरह के टूल्स का इस्तेमाल करते iPhone यूजर्स को निशाना बनाया जा सकता है। बतादे कि यह नोटिफिकेशन अलर्ट एपल की ओर से 10 अप्रैल को भारतीय के समय के अनुसार गुरुवार को जारी किया है। अगर आप भी आईफोन यूजर्स हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। साथ ही आईफोन यूज करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

the voice of hind - apple alert

जानें स्पाइवेयर अटैक्स का खतरा

बतादे कि मर्सनरी स्पाइवेयर अटैकर्स बहुत कम संख्या में कुछ खास लोगों और उनके डिवाइसेज को टारेगट करने के लिए बहुत अधिक संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं। इन स्पाइवेयर अटैक्स की कॉस्ट लाखों डॉलर होती है। उनका पता लगाना और रोकना बहुत कठिन होता है, स्पाइवेयर बिना परमिशन के इंस्टॉल हो जाता है और आपको इसका पता भी नहीं चलता है। आज के समय में पेगासस जैसे स्पाइवेयर से लोगों को टारगेट किया जा रहा है। वहीं एपल ने अपने अलर्ट में बताया है कि आईफोन यूजर्स को पेगासस जैसे ही दूसरे मर्सेनरी स्पाइवेयर के जरिए टारगेट किया जा सकता है। ताकि साइबर क्रिमल आपके आईफोन को एक्सेस कर सकें।

Apple का अलर्ट

बतादे कि एप्पल ने अपने यूजर्स को ईमेल भेज कर कहा है कि स्पाईवेयर अटैक आईफोन यूजर्स के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। ये थ्रेड नोटिफिकेशन एप्पल की तरफ से 11 अप्रैल की रात को भेजे गए हैं। कंपनी ने कहा है कि इस स्पाइवेयर से आपका iphone हैक हो सकता है। खासतौर पर आपको निशाना बनाकर यह हमला किया जा सकता है। आपके नाम और आपके काम की वजह से आपको टारगेट किया जा सकता है।

ALRTE! iPhone यूजर्स - the voice of hind

एपल ने अपने ईमेल में लिखा - ‘एपल ने पाया है कि आप एक ‘मर्सेनरी स्पाइवेयर’ अटैक का शिकार हो रहे हैं, जो आपके Apple ID -xxx- से जुड़े iPhone को दूर से ही हैक करने की कोशिश कर रहा है। कृपया इसे गंभीरता से लें।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि एपल की ओर से जारी थ्रेट नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है, जो हालात की गंभीरता को दिखाता है।

शिकार हुए तो क्या होगा और कैसे रहे सावधान ?

अगर आप आईफोन यूजर्स है और आपको भी अटकर्स ने टारगेट किया है तो आपके आईफोन का अनऑथराइज्ड एक्सेस दूसरे के पास पहुंच जाएगा। मर्सेनरी स्पाइवेयर का यूज बहुत कम संख्या में कुछ खास लोगों और उनके डिवाइसेंस को टारगेट करने के लिए किया जाता है। ये स्पायवेयर इजरायल के NSO ग्रुप के पेगासस की तरह है। इन स्पाइवेयर अटैक्स का खर्च लाखों डॉलर होता है। उनका पता लगाना और रोकना बहुत कठिन होता है।

apple alert - the voice of hind

इसके सात ही एप्पल ने अपने यूजर्स के लिए सावधान रहने की चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि स्पाइवेयर अटैक नियमित साइबर क्रमिनिनल एक्टिविटी कंज्यूमप मैलवेयर की तुलना में बहुत ज्यादा जटिल होते हैं, क्योंकि कम से कम Mercenary Spyware अटैकर  खास लोगों और उनके डिवाइस को निशाना बनाने के लिए असाधारण संसाधनों का उपयोग करते हैं। फिलहाल कंपनी ने ये भी कहा कि ज्यादातर एप्पल यूजर्स को कभी भी इस तरह के हमलों के जरिए टारगेट नहीं किया गया है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें