TheVoiceOfHind

बिना AC, कूलर के घर को रखें कूल-कूल, देखें घरेलू टिप्स


वहीं कई राज्यों में तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच जाता है, जिससे लोग घरों में रहने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में घर का तापमान भी काफी बढ़ जाता है...


Lifestyle : गर्मी का सीजन आ रहा है ऐसे में हर कोई गर्मी से बेहद ही परेशान हो जाता है। मगर हर किसी की जेब का बजट कूलर, ऐसी का नहीं होता है जिस कारण वह भीषण गर्मी से परेशान हो जाते है, वहीं कुछ लोग ऐसी, कूलर तो लगा लेते है मगर बढ़ते बिजली के बिल के चलते उसका सही उपयोग नहीं कर पाते है और गर्मी से परेशान रहने लगते है। ऐसे में अगर कुछ घरेलू टिप्स से अपने कमरे को ठंडा रखे तो इससे पैसों की बचत के साथ भीषण गर्मी से भी निजात मिल सकती है।  

वहीं कई राज्यों में तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच जाता है, जिससे लोग घरों में रहने को मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में घर का तापमान भी काफी बढ़ जाता है तो आईये जानते है कि आप घरेलू टिप्स से अपने कमरे के तापमान को 10 से 15 डिग्री तक कैसे कम कर सकते हैं…


एग्जॉस्ट फैन



घर में AC और कूलर बिना चलाये अगर आप अपने कमरे को ठंडा रखना चाहते हैं तो कमरे में एग्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं।  यह कमरे के अंदर की गर्म हवा को बाहर निकाल देता है और पूरे कमरे को ठंडा रखता है।

जूट के चिक



घर की खिड़की या गेट के बाहर की तरफ से आप जूट के चिक लगा सकते हैं। जूट के चिक मार्केट में आपकों आसानी से मिल जाएंगी, और घर ठंडा रखने के लिए आप इन्हें गीला कर सकते हैं जिससे की जब भी हवा चलेगी तो हवा घर के अंदर ठंडी आयेगी और घर ठंडा बना रहेगा।

शाम को छिड़के पानी 



अगर आप अपने घर का तापमान ठंडा रखना चाहते हैं तो सूर्यास्त यानि की शाम के बाद आप घर की छत पर ठंडा पानी या फिर ताजा पानी छिड़कें, इसके साथ ही घर के बाहार दरवाजे पर भी ठंड़े या ताजे पानी का छिड़काव करें, इससे कमरा ठंडा हो जाएगा और कमरे का तापमान भी कम हो जाएगा। 

खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें



घर की खिड़कियों और दरवाजों से ही गर्मी घर में प्रवेश करती है, इसके लिए भीषण गर्मी में घर को ठंडा रखने के लिए आप दिन के समय अपने घर की खिड़कियां बंद रखें और अगर संभव हो तो गर्मियों में आप अपनी खिड़की के पर्दे भी बदल सकते हैं। गर्मियों में कॉटन के पर्दों का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता है।

कमरे को रखें खाली



आपने नोटिस किया होगा कि कमरा जब भरा-भरा रहता है तो उसमें वेंटिलेशन नहीं हो पाता है और गर्मी का एहसास ज्यादा होता है। आपके कमरे में यदि सामान कम होगा तो वह देखने में भी अच्छा और साफ दिखेगा और खुला-खुला रहेगा। अपने लिविंग एरिया (लिविंग एरिया डेकोर) में भी चीजों को भरने से बेहतर है कि आप वहां 1-2 प्लांट्स के साथ कुछ ही सामान शिफ्ट करें। इससे भी कमरे में ठंडक रहती है। इसके साथ ही आप अपने कमरे की लाइट्स को बंद कर दें। आपके घर में इनकैंडिसेंट बल्ब हैं, उन्हें तुरंत बदल दें क्योंकि यह अपनी एनर्जी से हीट क्रिएट करते हैं, इसी वजह से कमरा गर्म होता है। अच्छा है कि अगर आप इन्हें बदलकर अच्छे लाइट्स लगाएं। आप LED और CFL's लाइट को अपने कमरों में लगाएं, क्योंकि यह घर को कूल करती हैं।

थर्माकोल शीट 



गर्मियों में घर को ठंडा रखने के लिए थर्माकोल ​​बाजार में उपलब्ध होता है, इसे दरवाजे और खिड़की पर लटका दें और इस पर पानी छिड़कते रहें, इससे कमरे का तापमान कम हो जाएगा। इसी तरह आप सभी खिड़कियों और दरवाजों पर थर्मोकपल शीट लगा सकते हैं, ताकि गर्म हवा कमरे में न जाए।

चूने का लेप लगाएं



अगर आप फ्लोर वाली इमारत में रहते हैं और छत बहुत गर्म है, जिससे पूरा कमरा गर्म हो रहा है, तो अपनी छत पर चूने की एक परत अवश्य लगाएं। इसके लिए आप बाजार से एक पीक ले आएं और उसे लोहे की बाल्टी में रात भर पिघला लें। अब सुबह फेविकोल डालकर छत पर मोटी परत लगा दें जैसे हम पेंट करते हैं। इससे 24 घंटे तक सूखने दें, फिर चूने के 1-2 कोट तब तक लगाएं जब तक यह गाढ़ा न हो जाए। इससे आपकी छत गर्म नहीं होगी और आपको घर के तापमान में 6 से 7 डिग्री का अंतर देखने को मिलेगा।

क्रॉस वेंटिलेशन



अगर आपके घर में क्रॉस वेंटिलेशन की फैसिलिटी मौजूद है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। हवा के आने-जाने से घर और कमरे ठंडे रह पाते हैं। लोग गर्मी में घर के गेट बंद कर देते हैं जिसकी वजह से तेज गर्मी लगती है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें