TheVoiceOfHind

लोकसभा चुनाव : RLD के साथ बीजेपी की डील पक्की, विपक्ष को लगा झटका, जानें फायदें


लोकसभा चुनाव को लेकर जहां तैयारियां शुरू हो गई है, तो वहीं चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन को एक और झटका लगना तय हो गया है


लोकसभा चुनाव : लोकसभा चुनाव को लेकर जहां तैयारियां शुरू हो गई है, तो वहीं चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन को एक और झटका लगना तय हो गया है। क्योंकि राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया चौधरी जयंत सिंह न सिर्फ भाजपा के संपर्क में आई हैं, बल्कि सूत्रो के अनुसार तीन सीटों पर सहमति होने का भी दावा किया जा रहा है। साथ ही अखिलेश यादव से नाराज जयंत चौधरी के एनडीए में शामिल होने की अटकलें हैं, बतादे कि जयंत चौधरी जाट वोटर्स पर मजबूत पकड़ रखते हैं, और उनके आने से एनडीए को फायदा होगा।
Loksabha Election BJP May Cut Tickets One Fourth MP Uttar Pradesh List  Ready Jayant Chaudhary RLD Alliance Update - लोकसभा चुनाव: यूपी में  एक-चौथाई सांसदों के टिकट काट सकती है बीजेपी, लिस्ट

विपक्ष पार्टी को लगा बड़ा झटका

जहां एक ओर भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश 80 सीटे हासिल करने के मिशन में जुटी हुई है तो वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सत्ता में वापसी का 3.0 प्लान पेश कर दिया, इसके साथ ही बीजेपी के लिए खुशखबरी और सपा के बड़ा झटका है क्योंकि जयंत चौधरी NDA में शामिल हो गए है। जहां एक तरफ यूपी में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के स्वागत की तैयारी चल रही है जिसके साथ ही सभी सहयोगी दलो को भी यात्रा में शामिल होने के लिए न्योते भेजे रहे हैं।
RLD का BJP के साथ गठबंधन फायदेमंद, 2009 में जीत गए थे 5 सांसद...' बोले योगी  सरकार के मंत्री - RLD alliance with BJP is beneficial 5 MPs were won in 2009
वहीं सूत्रों की माने तो रालोद ने भाजपा से कैराना, अमरोहा, बागपत, मथुरा व मुजफ्फरनगर सीट मांगी थी। भाजपा इनमें से कैराना, अमरोहा और बागपत सीट देने के लिए तैयार है। मथुरा व मुजफ्फरनगर सीट पर पेच फंसा है। एनडीए गठबंधन में मंत्री पद भी मिलने की संभावना है। वहीं सूत्रों की मानें तो बीजेपी ने राष्ट्रीय लोकदल (RLD) को 2 सीटें ऑफर की हैं, जिसमें मथुरा और बागपत की सीट शामिल है, इसके अलावा बीजेपी ने आरएलडी को एक राज्यसभा की सीट भी देने का प्रस्ताव दिया है। 

अखिलेश यादव से जयंत की नाराजगी

सूत्रों के मुताबिक जयंत, अखिलेश के प्रस्ताव से नाराज हैं, अखिलेश का प्रस्ताव है कि आरएलडी लोकसभा चुनाव 7 सीटों पर लड़े, लेकिन कैराना, मुजफ्फरनगर और बिजनौर की सीटों पर उम्मीदवार का चेहरा समाजवादी पार्टी से होगा और निशान आरएलडी का अखिलेश के इस फैसले ने जयंत चौधरी को नाराज कर दिया है, जयंत चौधरी का बीजेपी में आना एनडीए के मिशन 400 को नई उड़ान देगा।
Lok Sabha Election 2024 Jayant chaudhary may join NDA Buzz Rife About  Another india allinace Exit | RLD के साथ BJP की डील पक्की? इससे जयंत चौधरी  को होगा क्या फायदा, NDA

बीजेपी में आने से जयंत के फायदे

जैसा कि जानते है कि जयंत चौधरी की जाटों में ज्यादा पकड़ है वहीं यूपी की 10 से 12 सीटों पर जाटों का प्रभाव है, ऐसे में देखा जाएं तो पश्चिमी यूपी में करीब 17 फीसदी आबादी जाटों की है, यहीं नहीं विधानसभा की करीब 50 सीटों का फैसला भी जाट वोटर्स की करते हैं। इसके अलावा जयंत के आने से बीजेपी किसान आंदोलन से हुई जाटों की नाराजगी को भी दूर करने में कामयाब हो सकती है।
पांच वाली सपा की 65 डिमांड, 1 वाली Congress मांग रही 25 सीटें, Uttar  Pradesh में किस फॉर्मूले पर जाएगा 'INDIA'? - india alliance seat sharing  formula in up samajwadi party congress
दरअसल, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में जब यूपी में एसपी-बीएसपी का गठबंधन था तब आरएलडी उसका हिस्सा थी, लेकिन बावजूद इसके उस चुनाव मोदी की आंधी के सामने ये गठबंधन फेल हो गया। अजित सिंह और जयंत दोनों एसपी और बीएसपी के समर्थन के बाद भी जाट बहुल अपनी मजबूत सीटों पर चुनाव हार गए।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें