TheVoiceOfHind

लोकसभा चुनाव : ड्रीम गर्ल मथुरा सांसद का फिल्मी दुनिया से राजनीतिक तक का सफर


हेमा ने 2003 में भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्‍यसभा सांसद बनकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। वह वर्तमान में उत्‍तरप्रदेश के मथुरा से लोकसभा सांसद हैं। हेमा मालिनी एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, निर्देशक, निर्माता, नृत्यांगना और राजनीतिज्ञ हैं। उन्हें पूरी दुनिया ड्रीमगर्ल के नाम से भी जानती हैं, जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लोकसभा सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। हेमा का जन्म तमिल भाषी चक्रवर्ती परिवार में 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के अम्मानकुडी में हुआ था। उनके पिता का नाम वी.एस.आर. चक्रवर्ती और उनकी मां जया एक फिल्म निर्माता थीं। उन्हें चेन्नई स्थित आंध्र महिला सभा में नामांकित किया गया था।


लोकसभा चुनाव 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां तोजी से शुरु हो चुकी हैं, लोकसभा संवैधानिक रूप से लोगों का सदन है साथ ही भारत की द्विसदनीय संसद का निचला सदन है, जिसमें उच्च सदन राज्य सभा है। वहीं लोकसभा चुनाव के मुखिया पद पर सभी की नजरें बनी हुई हैं, मगर देखना यह है कि कौन कितना दांव मारेगा यह तो अभी तय नहीं किया जा सकता हैं।

लोकसभा चुनाव: wakt ki awaz

आपको बताते चले लोकसभा के सदस्य अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक वयस्क सार्वभौमिक मताधिकार और एक सरल बहुमत प्रणाली द्वारा चुने जाते हैं, और वे पांच साल तक या जब तक राष्ट्रपति केंद्रीय मंत्री परिषद् की सलाह पर सदन को भंग नहीं कर देते, तब तक वे अपनी सीटों पर बने रहते हैं। वहीं अगर देखा जाए तो लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की राजनीति की सबसे बड़ी अहमियत होती है, क्योंकि यूपी में बाकी राज्यों के मुकाबले सबसे अधिक यानि की 80 सीटें हैं।

हेमा मालिनी का जीवन

हेमा ने 2003 में भारतीय जनता पार्टी की ओर से राज्‍यसभा सांसद बनकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। वह वर्तमान में उत्‍तरप्रदेश के मथुरा से लोकसभा सांसद हैं। हेमा मालिनी एक भारतीय अभिनेत्री, लेखिका, निर्देशक, निर्माता, नृत्यांगना और राजनीतिज्ञ हैं। उन्हें पूरी दुनिया ड्रीमगर्ल के नाम से भी जानती हैं, जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लोकसभा सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। हेमा का जन्म तमिल भाषी चक्रवर्ती परिवार में 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु के अम्मानकुडी में हुआ था। उनके पिता का नाम वी.एस.आर. चक्रवर्ती और उनकी मां जया एक फिल्म निर्माता थीं। उन्हें चेन्नई स्थित आंध्र महिला सभा में नामांकित किया गया था। 

wakt ki awaz

हेमा मालिनी के जीवन में उनकी माँ का अहम रोल रहा, तमिल फिल्मों में एंट्री से लेकर बॉलीवुड में टॉप अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार होने तक हेमा मालिनी के सारे डिसीजन उनकी माँ ही लेती थी। वहीं अगर बात करें हेमा की शिक्षा की तो हेमा ने अपनी स्कूली शिक्षा आंध्र महिला सभा, दिल्ली और तमिल एजुकेशन एसोसिएशन सीनियर सेकेंडरी स्कूल, नई दिल्ली से पूरी की, कहा यह भी जाता है कि हेमा ने बहुत कम उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था जिसके चलते उन्होंने आगे की पढ़ाई नहीं की थी।

हेमा मालिनी की पर्सनल लाइफ और पारिवारिक जीवन

हेमा मालिनी की शादी बॉलीवुड के ‘माचो मैन’ अभिनेता धर्मेन्द्र से साल 1980 में हुई हैं। उनकी दो बेटियां हैं, ईशा देयोल और अहाना देयोल। ईशा देओल और अहाना देयोल ने बतौर एक्ट्रेस भी कई फिल्मों में काम किया है। हेमा ने धर्मेंद्र के साथ उनकी पहली फिल्म तुम हसीन मैं जवान (1970) थी। 1980 में दोनों ने शादी कर ली। धर्मेंद्र की पहली पत्नी ने उन्हें तलाक देने से इनकार कर दिया, इसलिए दोनों ने इस्लाम धर्म अपना लिया और खंडाला में एक गुप्त समारोह में शादी के बंधन में बंध गए। पहली पत्नी से धर्मेंद्र के पहले से ही दो बेटे और दो बेटियां थीं, जिनमें से दो बाद में बॉलीवुड अभिनेता बने –सनी देओल और बॉबी देओल। 

लोकसभा चुनाव: wakt ki awaz

एक बार अपनी बायोग्राफी में‘हेमा मालिनी (द ड्रीम गर्ल)’ ने इस बात का जिक्र किया था कि बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ‘जीतेन्द्र’ और ‘संजीव कुमार’ ने भी उन्हें प्रोपेज किया था, लेकिन उन्होंने धर्मेन्द्र की दूसरी पत्नी बनना ही स्वीकार किया। हेमा मालिनी के जीवन की बस यही तमन्ना थी कि उनकी शादी उसी से हो, जिससे वह प्यार करती हो, लेकिन उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि उन्हें एक शादीशुदा इंसान ‘धर्मेंद्र’ से प्यार हो जायेगा। हेमा मालिनी के पिता उनकी शादी के खिलाफ थे, यही वजह रहा कि जब तक उनके पिता जिन्दा रहे, उनकी शादी नहीं हो सकी।

जानें हेमा का फ़िल्मी करियर

हेमा ने अपनी फिल्मी करियर की शुरूआत राज कपूर के साथ फ़िल्म ‘सपनों का सौदागर’ से की थी। वहीं फिल्मी दुनिया में हेमा मालिनी ‘ड्रीमगर्ल’ नाम से प्रसिद्ध हैं। हेमा मालिनी वर्तमान में मथुरा (उत्तर प्रदेश) से भारतीय जनता पार्टी की लोकसभा की सांसद हैं। हेमा मालिनी बालीवुड की उन अभिनेत्रियों में शामिल हैं, जिनमें सौन्दर्य और अभिनय का अनूठा संगम देखने को मिलता है। लगभग चार दशक के कैरियर में उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। हेमा मालिनी ने जब फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा ही था तब एक तमिल निर्देशक श्रीधर ने उन्हें अपनी फिल्म में काम देने से यह कहते हुए इन्कार कर दिया कि उनमें स्टार अपील नहीं है।

लोकसभा चुनाव: wakt ki awaz

हेमा मालिनी ने पांडव वनवासम (1965) और इधु साथियम (1962) में छोटी भूमिकाएँ निभाई थीं। 1968 में, (सपनों का सौदागर) में मुख्य भूमिका निभाने के लिए ड्रीम गर्ल के रूप में चुना गया। (1970) में जॉनी मेरा नाम में मुख्य भूमिका निभाई। अंदाज़ (1971), लाल पत्थर (1971), 1972 में उन्होंने सीता और गीता में दोहरी भूमिका निभाई, जिसमें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने शराफत, तुम हसीन मैं जवान, नया ज़माना, राजा जानी, सीता और गीता, पत्थर और पायल, दोस्त (1974), शोले (1975), चरस , जुगनू , अपना खून , आज़ाद (1978) और दिल्लगी (1978)।

वहीं 80 के दशक में हेमा ने क्रांति, नसीब, सत्ते पे सत्ता और राजपूत जैसी फिल्मों में अभिनय करना जारी रखा। मां बनने के बाद उन्होंने आंधी तूफान, दुर्गा, रामकली, सीतापुर की गीता, एक चादर मैली सी, रिहाई और जमाई राजा जैसी फिल्मों में काम करना जारी रखा। अलीबाबा और 40 चोर, बगावत, सम्राट, रजिया सुल्तान, बगावत और राज तिलक शामिल थीं।

wakt ki awaz - loksabha cunav

दर्द , बंदिश, कुदरत, हम दोनों, राजपूत, बाबू, दुर्गा, सीतापुर की गीता और पाप का अंत जैसी फिल्मों में उनकी जोड़ी राजेश खन्ना के साथ बनी रही, जिनमें से कुछ उनके करियर की बड़ी सफल रहीं। 1992 की फिल्म दिल आशना है का निर्माण और निर्देशन किया, दूसरी फीचर फिल्म मोहिनी (1995) का निर्माण और निर्देशन भी किया। इसके बाद उन्होंने नृत्य और टेलीविजन के काम पर ध्यान केंद्रित किया, केवल कभी-कभार ही फिल्मों में दिखाई दीं। 1997 में, उन्होंने विनोद खन्ना के प्रोडक्शन हिमालय पुत्र में अभिनय किया।

टेलीविजन करियर

मालिनी पुनित इस्सर द्वारा निर्देशित जय माता की (2000) जैसे टेलीविजन धारावाहिकों में दिखाई दी हैं । उन्होंने देवी दुर्गा की भूमिका निभाई। अन्य टेलीविजन श्रृंखलाओं में सहारा वन पर कामिनी दामिनी शामिल हैं जहां उन्होंने जुड़वां बहनों की भूमिका निभाई और नूपुर जिसे मालिनी ने निर्देशित किया और जिसमें उन्होंने एक भरतनाट्यम नर्तकी की भूमिका निभाई। मालिनी ने युग में भी अभिनय किया, जो एक काल्पनिक श्रृंखला है जिसमें भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की कहानी और भारत के लिए स्वतंत्रता जीतने के उनके संघर्ष को दर्शाया गया है। 2021 में, उन्हें 52वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

लोकसभा चुनाव: wakt ki awaz

नृत्य

मालिनी एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम नृत्यांगना हैं। उनकी बेटियां ईशा देयोल और अहाना देयोल प्रशिक्षित ओडिसी नृत्यांगना हैं। उन्होंने धर्मार्थ कार्यक्रमों के लिए परंपरा नामक एक प्रोडक्शन में मालिनी के साथ प्रदर्शन किया। उन्होंने खजुराहो नृत्य महोत्सव में अपनी बेटियों के साथ भी प्रस्तुति दी। मालिनी ने वेम्पति चिन्ना सत्यम के साथ कुचिपुड़ी और कलामंडलम गुरु गोपालकृष्णन के साथ मोहिनीअट्टम का अध्ययन किया। उन्होंने तुलसीदास के रामचरितमानस में नरसिम्हा और राम सहित कई नृत्य भूमिकाएँ निभाई हैं। 2007 में, उन्होंने दशहरे की पूर्व संध्या पर मैसूरु में प्रदर्शन किया , जहां उन्होंने सती, पार्वती और दुर्गा की भूमिकाएँ निभाईं। मालिनी नाट्य विहार कलाकेंद्र डांस स्कूल की मालिक हैं।

wakt ki awaz

राजनीतिक करियर

1- 1999 में, मालिनी ने पंजाब के गुरदासपुर में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार, पूर्व बॉलीवुड अभिनेता विनोद खन्ना के लिए प्रचार किया। 

2 - फरवरी 2004 में, मालिनी आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गईं। 

3 - 2003 से 2009 तक, उन्होंने भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा मनोनीत होने पर उच्च सदन-राज्यसभा में सांसद के रूप में कार्य किया। 

4 - मार्च 2010 में, मालिनी को भाजपा का महासचिव बनाया गया।

5- फरवरी 2011 में, पार्टी महासचिव अनंत कुमार ने उनकी सिफारिश की। 

6 - लोकसभा के लिए 2014 के आम चुनावों में, मालिनी ने मथुरा के मौजूदा सांसद, जयंत चौधरी ( आरएलडी ) को वोटों से हराया। 

7 - 2007 में, मालिनी ने मिनरल वाटर प्यूरीफायर सिस्टम के निर्माता केंट आरओ सिस्टम्स के साथ एक प्रचार अनुबंध में प्रवेश किया। मालिनी चेन्नई के एक कपड़ा शोरूम पोथीज़ की ब्रांड एंबेसडर भी बनीं।

wakt ki awaz - लोकसभा चुनाव

फिल्मों से ब्रेक और वापसी!

कई वर्षों तक फिल्मों से ब्रेक लेने के बाद, हेमा ने बागबान (2003) के साथ वापसी की, जिसके लिए उन्होंने फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार नामांकन अर्जित किया। उन्होंने 2004 की फ़िल्म वीर-ज़ारा और 2007 की फ़िल्म लागा चुनरी में दाग में भी अतिथि भूमिका निभाई, 2006 की फ़िल्म बाबुल में सहायक भूमिका के अलावा, 2010 में, उन्होंने साथी दिग्गज अभिनेत्री रेखा के साथ सदियां में अभिनय किया। 2011 में, उन्होंने अपनी तीसरी फीचर फिल्म टेल मी ओ खुदा का निर्माण और निर्देशन किया, जिसमें उनके पति धर्मेंद्र और उनकी बेटी ईशा देओल दोनों शामिल थे, जो बॉक्स ऑफिस पर असफल रही।

2017 में उन्होंने फिल्म एक थी रानी ऐसी भी में ग्वालियर की विजया राजे सिंधिया की भूमिका निभाई, जिसमें विनोद खन्ना उनके पति थे, दुर्भाग्य से यह राजेश की आखिरी फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन गुल बहार सिंह ने किया था। यह फिल्म 21 अप्रैल 2017 को रिलीज हुई थी। उनकी नवीनतम फिल्म शिमला मिर्ची है, जिसमें राजकुमार राव और रकुल प्रीत सिंह ने अभिनय किया है। फिल्म 3 जनवरी 2020 को भारत में रिलीज़ हुई थी। और इसे 27 जनवरी 2020 को नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध कराया गया था। 2021 में, उन्हें भारत के 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

wakt ki awaz - loksabha cunav

हेमा मालिनी की बायोग्राफी और पुरस्‍कार 

जून 2021 तक, हेमा के बारे में तीन जीवनी पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं: Hema Malini: Diva Unveiled (2005) और हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल (2017) राम कमल मुखर्जी द्वारा, और हेमा मालिनी: A Authorised Biography भावना सोमाया द्वारा जीवनी (2007)। हेमा अपने फिल्‍मी करियर में अब तक कई पुरस्‍कारों से नवाजी जा चुकी हैं। हेमा को सन 2000 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्‍मानित किया जा चुका है। इसके अलावा हेमा मालिनी फिल्‍म फेयर के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजी जा चुकी हैं। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें