TheVoiceOfHind

मौसम विभाग ने जारी किया 17 से 20 मई तक हीटवेव का अलर्ट, भारत के इन हिस्सों का देंखे मौसम


वहीं मौसम विभाग की मानें तो भारत में 40 डिग्री तक पारा पहुंच सकता हैं।


मौसम : भारत में बढ़ती गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने नार्थ इंडिया में अलर्ट जारी किया है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो भारत में 40 डिग्री तक पारा पहुंच सकता हैं। इसके साथ ही अलर्ट जारी करते हुए विभाग ने बताया कि गुजरते दिन के साथ दिन पर दिन पारा बढ़ कर लगभग 46 डिग्री सेल्सियस तर पहुंच सकता है।

मौसम विभाग का अलर्ट

बताते चले कि मौसम विभाग की माने तो 17 से 20 मई तक उत्तर भारत के कई राज्यों में गंभीर हीटवेव को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है, जिसमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और दिल्ली, पंजाब, हरियाणा के लिए तो ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं विभाग की तरफ से संभावना जताई गई है 18 और 19 मई को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

ऐसे में दिल्ली को लेकर मौसम कि बात करें तो इस हफ्ते लू भी चल सकती है। इसके साथ ही 18 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। वहीं चंडीगढ़ के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

वहीं मौसम विभाग यानि की (IMD) की मानें तो उत्तराखंड में भी बिगढ़ते मौसम के साथ गर्मी बढ़ने की संभावना है। इसके साथ ही देहरादून, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग समेत कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अनुमान लगाया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में तेज आंधी व आकाशीय बिजली का अलर्ट भी जारी किया गया है।

the voice of hind - मौसम विभाग ने जारी किया 17 से 20 मई तक हीटवेव का अलर्ट, भारत के इन हिस्सों का देंखे मौसम

इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वहीं बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर और वाराणसी, बलिया चुर्क, बहराइच और प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा। जबकि इन जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।

वहीं फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी, उरई और हमीरपुर में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, वहीं अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से लेकर 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। 

इसके साथ ही आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई जैसे जिलों में अधिकतम तापमान 41 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें