TheVoiceOfHind

मौसम विभाग ने देश में बदलते मौसम का बताया हाल, कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी


10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तो...


IMD Alert : देश में बढ़ती गर्मी के साथ बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग यानि की IMD ने देश के 10 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। वहीं मौसम विभाग की मानें तो देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश तो कुछ हिस्सों में बर्फबारी की संभावना भी जताई है।

देश में बदलते मौसम के हाल

बतादे कि मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में शनिवार (13 अप्रैल) तक बारिश का दौर जारी रहेगा, इसके अलावा राजस्थान में भी 14 जिले जैसे कि पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, बिहार और अंडमान-निकोबार में बारिश का अलर्ट भी जारी है। 

जबकि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी 13 अप्रैल के बाद बर्फबारी की संभावना है। इसी तरह 13 से 14 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है। वहीं बारिश के बाद कई राज्यों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है, जिससे गर्मी से हल्की राहत मिलेगी।

जानें कहां कब बारिश और कब तूफान

वहीं बिगड़ते मौसम को लेकर मौसम विभाग ने 13 और 14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर और 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी होने की संभावना जताई है। इसी के साथ ही 13 से 14 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। 

वहीं 15 तक राजस्थान में आंधी और बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना बनी हुई है। इसके अलावा दक्षिण पूर्वी राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, एक रेखा दक्षिण पूर्व राजस्थान से उत्तर प्रदेश, बिहार और निचले स्तर पर उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वोत्तर बांग्लादेश तक फैली हुई है।

हालांकि मौसम विभाग ने बताया कि बदलते मौसम वजह से ईरान, पाकिस्तान से होकर उत्तर भारत पहुंचने वाली हवाएं हैं, जिन्हें वेस्टर्न डिस्टर्बेंस कहते हैं। हालांकि, 15 अप्रैल के बाद मौसम फिर करवट लेगा। उसके बाद राज्यों में तेज गर्मी पड़ने लगेगी, पश्चिमी राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें