TheVoiceOfHind

NDA की बैठक में सर्वसम्मति पास हुआ प्रस्ताव, नरेंद्र मोदी तीसरी बार बनेंगे PM


आपको बतादें कि NDA की बैठक के बाद नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुनने के बाद पीएम मोदी


NDA Meeting: लोकसभा चुनाव के रिजल्ट के बाद और NDA की भारी बहुमत की जीत के बाद आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानि की (एनडीए) की बैठक पीएम मोदी के नृतत्व में हुई थी जिसमें नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुन लिया गया है। बतादें कि NDA की बैठक के बाद मौजूद सभी लोगों ने यह साफ कर दिया है कि नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। बताते चले कि इस निर्णय के आने से पहले विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की ओर से सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

बैठक में कौन हुआ शामिल

आपको बतादें कि NDA की बैठक के बाद नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार चुनने के बाद पीएम मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। जिसका फैसला लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के NDA की बैठक में सर्वसम्मति से फैसला लिया गया है। जैसा कि आप सभी जानते है कि बीते 4 जून को लोकसभा चुनाव का नतीजा सामने आ गया था,जिसमें NDA गठबंधन को सबसे अधिक सीटें मिली है। बीजेपी को चुनाव में 240 सीटों पर विजय मिली है जो सहयोगी दलों के साथ मिलकर वह बहुमत के आंकड़े के पार है।

the voice of hind- NDA की बैठक में सर्वसम्मति पास हुआ प्रस्ताव, नरेंद्र मोदी तीसरी बार बनेंगे PM

Read More: आज (5-06-2024) का राशिफल, इन जातकों के राजनीति में चमकेंगे भाग्य

बताते चले कि NDA की भारी मतों से जीत पाने के बाद 5 जून यानि की आज NDA गठबंधन की बैठक हुई। वहीं इस बैठक में बीजेपी समेत 16 दलों के नेताओं ने भी शिरकत ली, जिसमें नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनने का सर्वसम्मति प्रस्ताव पारित किया गया। इस पारित प्रस्ताव में कहा गया कि भारत के 140 करोड़ देशवासियों ने पिछले 10 सालों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से देश को हर क्षेत्र में विकसित होते देखा है।

बताते चले कि नरेंद्र मोदी समेत कुल 21 नेता शामिल थे, इनमें जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह, चंद्रबाबू नायडू, नीतीश कुमार, एकनाथ शिंदे, एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी, पवन कल्याण, सुनील ततकरे, अनुप्रिया पटेल, जयंत चौधरी, प्रफुल्ल पटेल, प्रमोद बोरो, अतुल बोरा, इंद्र हंग सुब्बा, सुदेश महतो, राजीव रंजन सिंह, संजय झा भी थे।

Read More: लोकसभा चुनाव 2024: BJP, SP, कांग्रेस, जानें कहां से कौन जीता, AAP का हुआ सफाया

NDA की बैठक में ये दल रहे मौजूद

दललोकसभा सीटें
 
भारतीय जनता पार्टी (BJP)240
तेलुगु देशम पार्टी (TDP)16
जनता दल (यूनाइटेड) (JDU) 12
शिवसेना (Shiv Sena)    7
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP)     1
लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) (LJP)     
 
5
जनता दल (सेक्युलर) (JDS)    2
राष्ट्रीय लोक दल (RLD)    2
जनसेना पार्टी (Jansena)    2
यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी, लिबरल (UPPL)     1
हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) (HAM)    1
जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM)     1
सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM)    1
अपना दल (सोनेलाल) (Apna Dal)     1
असम गण परिषद (AGP)     1
आजसू पार्टी (AJSU)    1
the voice of hind- NDA की बैठक में सर्वसम्मति पास हुआ प्रस्ताव, नरेंद्र मोदी तीसरी बार बनेंगे PM

जानें बैठक में क्या हुई चर्चा

दिल्ली में हुई बैठक और सर्वसम्मति पारित प्रस्ताव में कहा गया- "हम सभी को गर्व है कि 2024 का लोकसभा चुनाव एनडीए ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुटता से लड़ा और जीता।हम सभी एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुनते हैं,मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार भारत के गरीब-महिला-युवा-किसान और शोषित, वंचित व पीड़ित नागरिकों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है।भारत की विरासत को संरक्षित कर देश के सर्वांगीण विकास हेतु एनडीए सरकार भारत के जन-जन के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए कार्य करती रहेगी।

the voice of hind- NDA की बैठक में सर्वसम्मति पास हुआ प्रस्ताव, नरेंद्र मोदी तीसरी बार बनेंगे PM

नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफा

बताते चले कि आज 5 जून की सुबह नरेंद्र मोदी मोदी ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और उसे राष्ट्रपति भवन पहुंचकर राष्ट्रपति द्रौपर्दी मुर्मु को सौंप दिया। जिसके बाद पीएम मोदी नई सरकार की शपथ ग्रहण करेंगे जिसकी तारीख और समय भी आ गई हैं। वहीं सूत्रों की मानें तो नरेंद्र मोदी  8 जून की शाम को प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर सकते हैं। जिसको लेकर नए मंत्रिमंडल में चेहरों को लेकर सहयोगी दलों से बातचीत और बैठकों का दौर भी तेज हो गया है।

the voice of hind- NDA की बैठक में सर्वसम्मति पास हुआ प्रस्ताव, नरेंद्र मोदी तीसरी बार बनेंगे PM

संभव है कि दो-तीन दिन में नामों को फाइनल कर लिया जाएगा। बतादें कि नरेंद्र मोदी दूसरे ऐसे नेता बन जाएंगे जो तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे,इससे पहले यह रिकॉर्ड जवाहर लाल नेहरू के नाम पर दर्ज हुआ था। 
 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें