TheVoiceOfHind

फोन कॉल से चंद सेकेंडों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट, रेलवे की नई सर्विस लॉन्च


अब IRCTC, NPCI और CoRover ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में UPI के लिए कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट्स सर्विस लॉन्च की है।


Train Ticket Booking: रेल यात्रा करने से पहले सबसे जरूरी है टिकट बुक करना मगर कन्फर्म टिकट बुक करने के लिए टिकट काउंटर की लम्बी कतार में लगना पड़ता है। ऐसे में अब रेल यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर सामने आ रही हैं। जी हां अब रेल यात्रा करने वाले यात्री सिर्फ फोन कॉल के जरिए अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

नई सर्विस हुई लॉन्च

आपको बतादें कि रेल यात्री सिर्फ फ़ोन कॉल के जरिए अपना टिकट बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही पेमेंट करना भी आसान हो जाएगा। बताते चले कि अब IRCTC, NPCI और CoRover ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में UPI के लिए कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट्स सर्विस लॉन्च की है। इससे रेल यात्रा करने वाले लोगों को काफी सुविधा उपलब्ध होगी।

the voice of hind- फोन कॉल से चंद सेकेंडों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट, रेलवे की नई सर्विस लॉन्च

आवाज बनेगी टिकट बुंकिग का जरिया

बताते चले कि इस नई सर्विस के तहत जो पेमेंट गेटवे के साथ इंटीग्रेट है, भारतीय रेलवे के ग्राहकों को अपनी आवाज का उपयोग करके या कॉल पर अपनी यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर टाइप करके IRCTC पर ट्रेन टिकट के लिए पेमेंट करने की अनुमति देती है। यह सारा काम भारतीय रेलवे के लिए AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के जरिए होगा। ग्राहक बोलकर न सिर्फ टिकट बुक कर सकेंगे बल्कि पेमेंट भी कर पाएंगे। इससे यात्री महज अपने मोबाइल की मदद से दस सेकेंड के भीतर अपना टिकट निकाल सकते हैं।

the voice of hind- फोन कॉल से चंद सेकेंडों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट, रेलवे की नई सर्विस लॉन्च

क्यूआर कोड से टिकट करें बुक

रेलवे की नई सर्विस के तहत रेल यात्री की टिकट बुक करने के लिए आपके मोबाइल में UPI APP का होना बेहद जरूरी हैं। वहीं पेमेंट करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर QR Code के बैनर लगाए गए हैं। जिसके तहत मोबाइल के स्कैनर से आप क्यूआर कोड स्कैन करेंगे। जिससे यात्री सीधे चंद सेकेंडों में टिकट बुकिंग कर सकेंगे। बताते चले कि यह सुविधा पहले साउथ इंडिया में शुरू की गई थी। वहीं अब इसे धीरे-धीरे रेलवे यूपी में बढ़ा रहा है। जिससे अब यात्रियों को काउंटर की भीड़ से निजात मिलेगा। 

the voice of hind- फोन कॉल से चंद सेकेंडों में बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट, रेलवे की नई सर्विस लॉन्च

इसके साथ ही फीचर यूजर्स को क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग और वॉलेट जैसे अलग-अलग पेमेंट ऑप्शन चुनने की सुविधा देता है। वहीं रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह की मानें तो आने वाले समय में प्रयागराज मंडल में 272, झांसी मंडल में 158, आगरा मंडल में 89 यानि की कुल 519 अन्य काउंटरों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। उनके मुताबिक उत्तर मध्य रेलवे में कुल 611 काउंटरों पर क्यूआर कोड से भुगतान सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें