TheVoiceOfHind

रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला: टिकट रिजर्वेशन की टाइम लिमिट में बदलाव


अब यात्रियों के लिए रेलवे ने रिजर्वेशन कराने की टाइम लिमिट 120 दिन से घटा कर 60 दिन कर दी हैं। ऐसे में अब आप 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन करा सकेंगे।


Indian Railway Ticket Booking: भारतीय रेल यात्रा की करने से पहले यात्री टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे बोर्ड के नए बड़े फैसले के बारें में जान लें। अब यात्रियों के लिए रेलवे ने रिजर्वेशन कराने की टाइम लिमिट 120 दिन से घटा कर 60 दिन कर दी हैं। ऐसे में अब आप 60 दिन पहले ही रिजर्वेशन करा सकेंगे।

the voice of hind- रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला: टिकट रिजर्वेशन की टाइम लिमिट में बदलाव

31 तक की बुकिंग बरकरार रहेंगी

वहीं 120 दिनों के एआरपी (एडवांस रिजर्वेशन पीरियड) के तहत 31 अक्टूबर, 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी। वहीं संजय मनोचा ने यह भी स्पष्ट किया कि 31 अक्टूबर 2024 तक 120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरपी) के तहत की गई सभी बुकिंग वैध रहेंगी, हालांकि, 60 दिनों से अधिक समय की बुकिंग को रद्द करने की अनुमति होगी। ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि जैसी कुछ दिन के समय की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में कोई बदलाव नहीं होगा। बताते चले कि भारतीय रेलवे एडवांस टिकट बुकिंग की अवधि 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का निर्णय लिया है यह नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा।

टिकट बुकिंग लागू हुआ नया नियम

वहीं टिकट बुकिंग के लिए नए नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा। ऐसे में रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा ने बताया कि 1 नवंबर, 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) कर दी जाएगी और बुकिंग भी इस नए नियम के अनुसार ही की जाएगी। वहीं पहले से ही एडवांस रिजर्वेशन के लिए कम लिमिट लागू है। विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की लिमिट के मामले में भी कोई बदलाव नहीं होगा।''

the voice of hind- रेलवे बोर्ड का बड़ा फैसला: टिकट रिजर्वेशन की टाइम लिमिट में बदलाव

जैसा कि हम सभी जानते है शादी, बारात, त्यौहार, परीक्षा को लेकर ट्रेन में सफर करने के लिए सभी कन्फर्म टिकट लेना ज्यादा पसंद करते है जिससे यात्रा आसान हो सकें। ऐसे में अब नए नियम के बाद रेल यात्री अधिक से अधिक 2 महीने की लिमिट में ट्रेन की टिकट बुक कर सकेंगे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें