TheVoiceOfHind

राज्यसभा चुनाव : यूपी की 8 सीटों पर बीजेपी की जीत, सपा के हाथ लगी 2 सीट


उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजों का आज ऐलान हो गया है। बतादे कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीट के लिए मंगलवार...


Rajya Sabha Elections : उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजों का आज ऐलान हो गया है। बतादे कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीट के लिए मंगलवार सुबह नौ बजे से जारी मतदान शाम चार बजे खत्म हो गया था, जिसकी मतगणना का रिजर्ल्ट भी अब आ गया है। यूपी में पहले राउंड की गिनती के बाद भरतीय जनता पार्टी (BJP) के सभी आठ उम्मीदवारों ने जीत दर्ज कर ली है, वहीं दूसरी ओर समाजवादी पार्टी से जया बच्चन और राम जी लाल सुमन जीते, लेकिन सपा के तीसरे उम्मीदवार आलोक रंजन चुनाव हार गए। बतादे कि राज्यसभा की 10 सीटों पर 11 प्रत्याशी मैदान में थे।

बीजेपी की जीत पर मची धूम

बताते चले कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने दावे के मुताबिक, राज्यसभा की आठ सीटों पर जीत दर्ज कर ली है। इस जीते के बाद से ही बीजेपी खेमे में जश्न का माहौल है। वहीं बीजेपी की भारी बहुमत से जीत के बाद यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी राज्यसभा चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों को बधाई देते हुए कहा- 'आज हमारे सभी आठों प्रत्याशी जीते हैं मैं सभी को बधाई देता हूं' इससे आगे के लोकसभा चुनाव का भी जीत तय हो गया है। 

Image

दरअसल यूपी राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने 8 सीट जीती हैं तो वहीं सपा के खाते में दो सीट आई हैं। इसमें सपा उम्मीदवार जया बच्चन को सबसे ज्यादा 41 वोट मिले हैं। हालांकि क्रॉस वोटिंग का बीजेपी को फायदा मिला और उनका आठवां उम्मीदवार भी जीत गया। जो कि समाजवादी पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

देंखे जीते प्रत्याशीयों की लिस्ट

Image

बीजेपी के उम्मीदवार

अमरपाल मौर्या – 38
तेजवीर सिंह – 38
नवीन जैन – 38
आरपीएन सिंह – 37
साधना सिंह – 38
सुधांशु त्रिवेदी – 38
संगीता बलवंत – 38
संजय सेठ – 29
Image

सपा के उम्मीदवार

जया बच्चन जीती – 41
आलोक रंजन हारे – 19
रामजी लाल सुमन जीते – 40

विधानसभा सदस्यों ने किया मतदान

बतादे कि मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में मौजूदा समय में 399 सदस्य हैं, जिनमें 395 सदस्यों ने अपने मत का प्रयोग किया। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत कई वरिष्ठ नेता सुबह ही मतदान के लिए विधानसभा पहुंचे थे। बता दें कि राज्यसभा में चुनाव में विधानसभा सदस्य मतदान करते हैं।
Image

इन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

बता दें कि उत्तर प्रदेश की खाली हुईं 10 राज्यसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ था, बीजेपी ने अपना 8वां उम्मीदवार उतारकर इस चुनाव में हलचल मचा दी। वहीं सूत्रों की माने तो बीजेपी के उम्मीदवार के पक्ष में वोटिंग करने वाले सपा विधायकों के नाम राकेश पांडे, अभय सिंह, राकेश प्रताप सिंह, मनोज पांडे, विनोद चतुर्वेदी, महाराजी प्रजापति, पूजा पाल और आशुतोष मौर्य बताए जा रहे हैं।

Image

अखिलेश यादव से नाराज चल रहीं पल्लवी पटेल ने सपा उम्मीदवार के लिए वोट डाला। उन्होंने सपा विधायकों के साथ वोट डाला था। वोटों के गणित के लिहाज से बीजेपी की ओर से 7 और समाजवादी पार्टी के 3 यानी सभी 10 उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही थी। लेकिन क्रॉस वोटिंग से सपा का खेल बिगड़ गया।
कौन हैं रामजीलाल सुमन, आलोक रंजन और जया बच्चन जिन्हें सपा ने बनाया रास चुनाव  के लिए उम्मीदवार? - Who are Ramjilal Suman, Alok Ranjan and Jaya Bachchan  whom SP made candidates

सपा के आलोक रंजन चुनाव हारे

दरअसल, यूपी की 10 राज्यसभा सीटों में 7 पर भाजपा और 3 पर सपा की जीत मानी जा रही थी। हालांकि, भाजपा ने आखिरी मौके पर संजय सेठ के रूप में अपना 8वां उम्मीदवार भी उतार दिया। चुनाव से पहले सपा सुप्रिमो अखिलेश यादव ने विधायकों को डिनर पर बुलाया था जिसमें पार्टी के 7 विधायक नहीं पहुंचे थे। इसके बाद से ही पार्टी को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा था। आखिरकार भाजपा के संजय सेठ ने आलोक रंजन को मात दे दी। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें