TheVoiceOfHind

Ram Mandir : भगवान राम के राष्ट्रीय उत्सव की तैयारी हुई पूरी, जानें कैसा होगा प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह


श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 'राष्ट्रीय उत्सव' 22 जनवरी को है जिसको लेकर यूपी के सीएम योगी ने कहा- श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को मनाया जाएगा...


Ram Mandir Pran Pratishtha: भगवान राम के आगमन का 500 साल का इंतजार अब सभी भक्तों का खत्म होने को है इसको लेकर भव्य तैयारियां भी की जा रही है देश के कोने-कोने में अपने राजा के स्वागत में दिवाली मनाने की तैयारियों के साथ बेसब्री का इंतजार भी बना हुआ हैं।
Ayodhya News: एसी में ठाठ से हैं रामलला...लगाया जा रहा शीतलता प्रदान करने  वाला भोग - Ramlala living in ac is being served food that provides coolness  – News18 हिंदी
वहीं शुभ दिन और शुभ मुहूर्त की भी घोषणा की जा चुकी हैं आपको बतादें कि श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 'राष्ट्रीय उत्सव' 22 जनवरी को है जिसको लेकर यूपी के सीएम योगी ने कहा- श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को मनाया जाएगा, जिस कारण शिक्षण संस्थाओं में अवकाश रहेगा और प्राण-प्रतिष्ठा के दिन मदिरा की बिक्री नहीं होगी यानि की उस दिन ड्राई-डे की घोषणा की गई हैं। 

सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

श्री राम लला की प्राण प्रतिष्टा को लेकर CM योगी आदित्यनाथ ने कहा - "अयोध्या में बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से आम जनमानस के भावनात्मक जुड़ाव को देखते हुए 22 जनवरी को प्रदेश में शिक्षण संस्थाओं में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ इस विशेष उत्सव को 'राष्ट्रीय उत्सव' की संज्ञा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा- "22 जनवरी को प्रदेश में मदिरा, मीट-मांस आदि की दुकानें बंद रखी जाएंगी इस दिन ड्राइ-डे रहेगा।
22 जनवरी को यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज बंद, शराब की दुकानें भी नहीं खुलेंगी,  योगी सरकार का आदेश - ramlala mandir school college closed on 22 january  nonveg shops will be closed - AajTak

'राष्ट्रीय उत्सव' में होने वाले समारोह का लिया जायजा 

आपको बतादें कि मंगलवार यानि कि आज सीएम योगी का अयोध्या दौरा था उस दौरान योगी आदित्यनाथ ने श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन किया जिसके बाद  श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक की और प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर चर्चा की आपको बताते चले कि मकर संक्रांति के बाद प्रारंभ हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के वैदिक अनुष्ठानों की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने समारोह की सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
Image

बताते चले कि तैयारियों के जायजा लेने के साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा- प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आ रहे गणमान्य जनों को अयोध्या में बेहतर आतिथ्य प्राप्त होना चाहिए। हर एक वीवीआईपी के विश्राम स्थल का चयन पूर्व में ही कर लिया जाए। इसके साथ ही मौसम को ध्यान में रखते हुए कुछ अतिथि एक-दो दिन पहले ही आ जाएं, ऐसे में उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था हो।
Image

जाने अयोध्या में सीएम कैसे करा रहे भव्य समारोह में तैयारी

अयोध्या में आयोजित भव्य समारोह की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा- अयोध्या में होटल और धर्मशालाएं हैं। होम स्टे की व्यवस्था भी है, इसके साथ ही टेंट सिटी की संख्या और बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। जिसके चलते कुंभ की तर्ज पर अयोध्या में 25-50 एकड़ में एक भव्य टेंट सिटी तैयार कराएं जाएंगे। प्राण-प्रतिष्ठा का यह ऐतिहासिक कार्यक्रम करोड़ों सभी सनातन आस्थावानों के लिए हर्ष-उल्लास, गौरव और आत्मसंतोष का अवसर है, और पूरा देश राममय है।
Image

1- इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा - 22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में दुनिया भर से रामभक्तों का आगमन होगा। उनकी सुविधा के लिए पूरे नगर में विभिन्न भाषाओं में साइनेज लगाए जाएं। संविधान की 08वीं अनुसूची में सम्मिलित भाषाओं और संयुक्त राष्ट्र की 06 भाषाओं में साईनेज हों।

2- आतिथ्य-सत्कार में स्वच्छता एक अत्यंत महत्वपूर्ण विषय है। अयोध्या में स्वच्छता बनाने के लिए जनसहयोग लें।

3- धर्म पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ जैसे प्रमुख मार्गों अथवा गलियों में धूल न उड़े, गंदगी न हो। जगह-जगह कूड़ेदान रखे हों। इसके साथ ही वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था हो। स्वच्छता के अयोध्या में अभी 3800 से अधिक स्वच्छताकर्मी तैनात हैं, इसके साथ साफ-सफाई बनाएं रखने के लिए 1500 कर्मचारियों की संख्या और बढाएं।

4- अयोध्या प्रतिबंधित पॉलीथिन मुक्त नगर हो, इसके लिए हम सभी को प्रयास करना होगा।

5- 14 जनवरी से नगर में स्वच्छता विषयक विशेष अभियान चलाएं, जिससे की नगर में कहीं भी गंदगी नहीं दिखनी चाहिए।
Image
6- 22 जनवरी को सायंकाल हर देव मंदिर में दीपोत्सव मनाया जाएगा। हर सनातन आस्थावान अपने घरों/प्रतिष्ठानों में रामज्योति प्रज्ज्वलित कर रामलला का स्वागत करेगा। 
7- सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा कराई जाए। प्राण प्रतिष्ठा की सायंकाल आतिशबाजी के भी प्रबंध हों।

8- धर्म पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ की थीम आधारित सजावट कराएं। यह उत्सव, आनंद का ऐतिहासिक अवसर है। ऐसे प्रयास करें कि हर आगंतुक,श्रद्धालु, पर्यटक यहां से सुखद अनुभव लेकर जाए।

9- 10-10 बेडेड का स्वास्थ्य केंद्र तैयार हों, इसमें सामाजिक, सांस्कृतिक संगठन भी सहयोग के लिए उत्सुक हैं। यहां एम्बुलेंस की तैनाती हो, विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों को अयोध्या ने तैनात करें।

10- टेंट सिटी की व्यवस्थाओं में साफ सफाई का ध्यान रखें, यहां ठहरने वालों को गर्म पानी मिले।

11- टेंट सिटी में खाद्यान्न की उपलब्धता बनी रहे, इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग तथा मंडी परिषद द्वारा आवश्यक व्यवस्था की जाएं। इसके साथ रैन बसेरे को और व्यवस्थित करें।

12- प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में बड़ी संख्या में लोगों का आगमन हो रहा है। ऐसे में लखनऊ, प्रयागराज और गोरखपुर से अयोध्या मार्ग को ग्रीन कॉरिडोर के रूप में तैयार रखा जाए। वाहन चलते रहें, खड़े न रहें। अयोध्या आने वाले मार्गों को रामायण/रामचरितमानस के श्लोकों/चौपाइयों/दोहों से आकर्षक बनाएं। 

13- समारोह के लिए पार्किंग और यातायात प्रबंधन की बेहतर कार्ययोजना बनाएं, अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था हो, इसके साथ आने वाले सभी भक्तों के लिए इलेक्ट्रिक बस पर्याप्त उपलब्धता हो।
राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा: अयोध्या और उसके वासी कितने हैं तैयार - BBC News  हिंदी

अयोध्या के लिए बनेगा डिजिटल टूरिस्ट एप 

प्राण प्रतिष्ठा की तैयारीयों के ध्यान देने और जरूरी दिशा निर्देशों के साथ मुख्यमंत्री ने कहा- अयोध्या का डिजिटल टूरिस्ट एप विकसित इसी सप्ताह तैयार करा लें, इस एप में अयोध्या में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं और प्रमुख स्थलों की जानकारी वॉक थ्रू के माध्यम से उपलब्ध हो।

इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा- अयोध्या नगर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण हो। इसके लिए मोबाइल वैन,एलईडी स्क्रीन आदि की व्यवस्था हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्याधाम में बड़ी संख्या में बाहरी लोग भी निवास कर रहे हैं। ऐसे लोगों का सत्यापन करते हुए नगर की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। आवश्यकतानुसार पुलिस पिकेट बढाएं।
CM Yogi Visits Ayodhya: श्रीरामलला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 'राष्ट्रीय उत्सव '...
मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में पूरी दुनिया से लोग आने वाले हैं. यहां तैनाती पाने वाले पुलिसकर्मियों का व्यवहार प्रदेश की छवि प्रभावित करने वाला होगा। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं/पर्यटकों को नव्य, दिव्य, भव्य अयोध्या की महिमा से परिचय कराने प्रशिक्षित टूरिस्ट गाइड तैनात करें। इसमें स्थानीयता को वरीयता दें।
जानें कब से शुरू हो रहा प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम 
आपको बतादें कि प्राण प्रतिष्ठा का भव्य समारोह को लेकर यूपी बीजेपी में अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम पोस्ट किया। 

* 16 जनवरी को पूजा का पहला दिन होगा। इस दिन रामलला के विग्रह अधिवास का अनुष्ठान होगा।
बीजेपी के पोस्ट के मुताबिक 17 जनवरी को रामलला का अयोध्या में नगर भ्रमण कराया जाएगा
* 18 जनवरी यानी तीसरे दिन मंडप प्रवेश पूजन, वास्तु पूजन और गणेश पूजन कराया जाएगा।
* 19 जनवरी को अग्निकुंड स्थापना और नवग्रह पूजन कराया जाएगा।
* 20 जनवरी को 81 कलशों के जल से गर्भ गृह का शुद्धिकरण होगा।
* 21 जनवरी को 121 कलशों से रामलला का स्नान और विशेष पूजन होगा।
* आखिरी दिन यानी की भव्य समारोह का दिन 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कराई जाएगी।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें