TheVoiceOfHind

RBI ने अपने बैंक ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब Cheque Clearance होगा आसान


RBI ने बड़ा फैसला लिया है कि अब बैंक ग्राहकों को चेक क्लियर होने में केवल कुछ घंटे लगेंगे जिसमें अभी 2 वर्किंग डेज़ का समय लगता है।


RBI: आरबीआई अपने बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं। बतादें कि बीते दिन रिजर्व बैंक की MPC की बैठक में RBI गर्वनर ने आम लोगों से लोकर बिजनेस क्लास तक के लोगों के एक गुड न्यूज जारी कर दी हैं। इस न्यूज से अब बैंक ग्राहकों को बेहद ही आसानी होने वाली हैं बताते चले कि RBI ने बड़ा फैसला लिया है कि अब बैंक ग्राहकों को चेक क्लियर होने में केवल कुछ घंटे लगेंगे जिसमें अभी 2 वर्किंग डेज़ का समय लगता है।

the voice of hind- RBI ने अपने बैंक ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब Cheque Clearance होगा आसान

जानें RBI का ऐलान

इसके साथ ही ऐलान करते हुए RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- "चेक ट्रंकेशन सिस्टम यानी (CTS) के तहत जिस चेक क्लियरिंग साइकल में 2 वर्किग डेज का समय लगता है उसको घटाकर कुछ घंटों का कर देने का प्रस्ताव रखा जा रहा है। इसका फायदा चेक देने वालों और पैसा पाने वालों यानी चेक पेयर और चेक बॉरोअर दोनों को मिलेगा और पूरा प्रोसेस तेज होने से बैंकिंग पर भी पॉजिटिव असर आएगा और आपके खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।" यह सुविधा आम लोगों से लेकर बिजनेस क्लास, बैंकों, संस्थानों, शिक्षा और वित्तीय जगत से जुड़े सभी लोगों के लिए है।

the voice of hind- RBI ने अपने बैंक ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब Cheque Clearance होगा आसान

RBI के अनुसार, 'नई व्यवस्था में चेक को स्कैन किया जाएगा और कुछ घंटों में Cheque Clearance किया जाएगा। इससे चेक का समाशोधन कुछ घंटे में हो जाएगा जबकि अभी दो दिन तक का समय लगता है, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जल्दी ही जारी किए जाएंगे।

इंटरेस्ट रेट घटने का इंतजार

बतादें कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने एक बार फिर से नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया और इससे यह साफ है कि रेपो रेट को 6.5 फीसदी पर स्थिर रखने का फैसला लिया। यानी आपके लोन की (ईएमआई) EMI के लिए इंटरेस्ट रेट घटने का इंतजार जारी रहेगा।

the voice of hind- RBI ने अपने बैंक ग्राहकों के लिए किया बड़ा ऐलान, अब Cheque Clearance होगा आसान

डिजिटल लैंडिंग इकोसिस्टम पर लगी RBI की लगाम

वहीं Cheque Clearance के फैसले के साथ ही RBI ने डिजिटल लैंडिंग एप्स की अवैध ऐप पर लगाम कसने के लिए पब्लिक रिपॉजिटरी बनाने का फैसला लिया है और इसको एक रेगुलेटेड एंटिटी के जरिए संचालित किया जाएगा। इसके साथ ही वो अवैध डिजिटल लैंडिंग ऐप पर नजर रखेगी और उनकी ट्रेकिंग के जरिए सुनिश्चित करेगी कि किसी से भी अवैध तरीके से उगाही ना की जाए। ऐसे में RBI के इस फैसले के बाद से डिजिटल लैंडिंग में चल रही दिक्कतों का सामना कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहेगा। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें