TheVoiceOfHind

सरकारी नौकरी की तलाश खत्म: SBI की नई भर्ती


भारतीय स्टेट बैंक (SBI) चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 10,000 नए कर्मचारियों को भर्ती करने की योजना बना रहा है।


SBI Jobs: सरकारी नौकरी पाने की तैयारी करने वालों के लिए सुनहरा मौका आ गया हैं खासकर बैंक की जॉब पाने की चाहत रखने वालों के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) चालू वित्त वर्ष 2024-25 में 10,000 नए कर्मचारियों को भर्ती करने की योजना बना रहा है। बैंक लगभग 8,000 से 10,000 लोगों की नियुक्ति करेगा। इनमें आम बैंकिंग पद और टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ शामिल होंगे। बताते चले कि मार्च, 2024 तक बैंक के कुल कर्मचारियों की संख्या 2,32,296 थी। इसमें से पिछले वित्त वर्ष के अंत में 1,10,116 अधिकारी बैंक में कार्यरत थे।

the voice of hind- सरकारी नौकरी की तलाश खत्म: SBI की नई भर्ती

SBI दे रही किन पदों पर भर्ती

आपको बतादें कि SBI में भर्ती को लेकर खास बात तो यह है कि पीओ और क्लर्क के अलावा कई अन्य पदों पर भी भर्ती होगी, जिसका फायदा सभी कॉम्पिटेटिव को मिलने वाला हैं, बैंक यह नई भर्ती आम बैंकिंग जरूरतों और अपनी-अपनी तकनीकी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए करेगा। बैंक ने यह भर्ती डिजिटल चैनल को मजबूत करने के लिए प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण निवेश किया है।

Read More: नवरात्रि की पांचवीं देवी स्कंदमाता, मातृत्व और ज्ञान की देवी की पूजा विधि

SBI के चेयरमैन बोले

वहीं जॉब की भर्ती को लेकर SBI के चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा- हम अपने कार्यबल को प्रौद्योगिकी पक्ष के साथ-साथ सामान्य बैंकिंग पक्ष पर भी मजबूत कर रहे हैं। हमने हाल ही में प्रवेश स्तर और थोड़े उच्चस्तर पर लगभग 1,500 टेक्नोलॉजी के जानकारों लोगों की भर्ती की घोषणा की है।” इसके साथ ही उन्होंने कहा- हमारी प्रौद्योगिकी भर्ती डेटा ज्ञानिकों, डेटा आर्किटेक्ट्स, नेटवर्क ऑपरेटर्स आदि जैसी विशेष नौकरियों पर भी है। हम उन्हें प्रौद्योगिकी पक्ष में विभिन्न प्रकार की नौकरियों के लिए भर्ती कर रहे हैं। वहीं क्षमता निर्माण के बारे में पूछे जाने पर शेट्टी ने कहा कि यह एक सतत प्रक्रिया है और बैंक ग्राहकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए मौजूदा कर्मचारियों को पुनः प्रशिक्षित और उन्नत बनाता है।

the voice of hind- सरकारी नौकरी की तलाश खत्म: SBI की नई भर्ती

ग्राहकों की अपेक्षाओं पर उतरेंगा SBI

SBI को लेकर चेयरमैन सी एस शेट्टी ने कहा- “ग्राहकों की अपेक्षाएं बदल रही हैं, तकनीक बदल रही है, डिजिटलीकरण को व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है इसलिए, हम सभी स्तर पर अपने कर्मचारियों को लगातार नया कौशल प्रदान कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि बैंक ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने और बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने के लिए कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में विशेष कौशल विकास प्रदान करता है। जहां तक ​​नेटवर्क विस्तार की बात है, शेट्टी ने कहा कि एसबीआई चालू वित्त वर्ष में देशभर में 600 शाखाएं खोलने की योजना बना रहा है। मार्च, 2024 तक एसबीआई के पास देशभर में 22,542 शाखाओं का नेटवर्क है। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें