TheVoiceOfHind

1 अप्रैल से होने जा रहे हैं यह बड़े बदलाव, हो जाएं सावधान, देंखे लिस्ट


नए वित्तीय वर्ष यानि की 1 अप्रैल 2024 की शुरुआत हो गई है, इसके साथ ही देश में पैसों-रुपयों से जुड़े कई बदलाव भी होने वाले है...


1st April 2024 : नए वित्तीय वर्ष यानि की 1 अप्रैल 2024 की शुरुआत हो गई है, इसके साथ ही देश में पैसों-रुपयों से जुड़े कई बदलाव भी होने वाले है जिसकी जानकारी सभी लोगों को होना बेहद ही अनिव्राय हैं। बतादे कि इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाल हैं। तो आईये इन बड़े बदलावों की लिस्ट पर एक नजर डालते है, और जानते है इनसे जूड़ी सभी अहम जानकारी...


वित्ती वर्ष में होने बदलावों की लिस्ट और नियम



PAN Aadhaar Linking, FASTag KYC, NPS Account, Credit Card, Debit Card, SBI, GST, E-Insurance, Debit Card New Rules, Car Price, LPG Cylinder Price, YES Bank, ICICI Bank Credit Card, Ola Money Wallet, EPFO, New Tax Regime...
1- SBI

नए वित्तीय वर्ष में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कस्टमर से जुड़ी है, बतादे कि एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी अहम जानकारी दी गई है, SBI ने कुछ डेबिट कार्ड (Debit Card) से जुड़े एनुअल मेंटेनेंस फीस में 75 रुपए बढ़ोतरी का एलान किया है। यह बदलाव 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा। 

2- SBI Credit Card



SBI Card ने अपने कुछ कार्ड्स पर रिवॉर्ड पॉइंट के नियम बदले हैं। AURUM, SBI Card Elite, SBI Card Elite Advantage, SBI Card Pulse और SimplyCLICK SBI Card सहित कुछ कार्ड्स से अगर यूजर रेंट पेमेंट करते हैं, तो उन्हें 1 अप्रैल से इसपर रिवॉर्ड पॉइंट्स नहीं मिलेंगे। अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड के जरिये रेंट पेमेंट करते हैं तो बता दें कि 1 अप्रैल से रेंट पेमेंट पर आपको कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं दिया जाएगा। कुछ क्रेडिट कार्ड पर यह नियम 1 अप्रैल से मान्य हो जाएगा तो वहीं कुछ पर 15 अप्रैल 2024 के बाद से लागू होगा।

3- E-Insurance



IRDAI यानि की बीमा ग्राहकों के लिए एक और नियम 1 अप्रैल से प्रभाव में आ रहा है। इस दिन से हर पॉलिसी का डिजिटाइज्ड फॉर्मेट होना जरूरी होगा, यानी कि पॉलिसी खुलवाने पर पॉलिसीहोल्डर का E-Insurance अकाउंट खुलेगा। इससे ग्राहकों को अपने पॉलिसी को मैनेज और ऑपरेट करने में आसानी होगी। वहीं अब नए नियमों के तह पालिसी सरेंडर की अवधि से सरेंडर वैल्यू (Policy Surrender Value) तय होगी। यानी कि जितनी अधिक पालिसी सरेंडर की अवधि होगी उतनी अधिक सरेंडर वैल्यू मिलेगी। तीन साल के अंदर पॉलिसी सरेंडर करने पर सरेंडर वैल्यू को कम कर दिया गया है।

4- FASTag KYC



अभी तक जो निर्देश हैं, उसके मुताबिक 1 अप्रैल, 2024 से ऐसे फास्टैग अकाउंट और डिवाइस को अवैध घोषित कर दिया जाएगा, जिनकी KYC डीटेल अपडेट नहीं होगी। 1 अप्रैल से फास्टैग केवाईसी अनिवार्य है, नहीं कराने पर बैंक अकाउंट को डीएक्टिवेट कर देगा। अगर आप 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) को अपडेट नहीं करवाते हैं तो अगले महीने से आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसका मतलब है कि अगर फास्टैग में बैलेंस है तब भी उसके जरिये भुगतान नहीं होगा। NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है।

5- YES Bank Credit Card



YES Bank के ऐसे ग्राहक जो एक कैलेंडर क्वार्टर में कार्ड से 10,000 रुपये खर्च करते हैं, तो वो 1 अप्रैल से कॉम्प्लिमेंट्री डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।

6- Ola Money Wallet



Ola Money स्मॉल PPI यानी छोटे प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट वॉलेट पर स्विच कर रहा है। इससे 1 अप्रैल से वॉलेट में 10,000 रुपये प्रति महीना ही डाल सकेंगे।

7- ICICI Bank Credit Card



ICICI Bank ने भी लाउंज एक्सेस पर बेनेफिट बढ़ाए हैं। यूजर पिछली कैलेंडर तिमाही में 35,000 रुपये खर्च करके एक कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस पा सकते हैं। पिछली कैलेंडर तिमाही में किए गए खर्च से अगली कैलेंडर तिमाही के लिए एक्सेस अनलॉक हो जाएगा। अप्रैल-मई-जून में कॉम्प्लिमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस के लिए पात्र होने के लिए, 2024 तिमाही में, आपको जनवरी-फरवरी-मार्च 2024 तिमाही में और इसी तरह बाकी तिमाहियों के लिए न्यूनतम 35,000 रुपये खर्च करने होंगे।

8- Kia Motors 



अगर आप अप्रैल महीने में Kia Motors की कार खरीदने की प्लानिंग करने वाले है, तो आपको ये महंगा पड़ने वाला है। क्योंकि  Kia India ने 1 अप्रैल 2024 से  भारत में अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का एलान कर दिया है। इसके तहत कंपनी ने अपने सभी पॉपुलर मॉडल्स की कार की कीमतों में 3 फीसदी तक की भारी बढ़ोतरी करने जी रही है। यह कदम कमोडिटी की कीमतों और सप्लाई चेन कॉस्ट बढ़ने के चलते उठाया गया है।

9- PAN-Aadhaar Link



PAN-Aadhaar Link पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। जो भी पैन कार्डहोल्डर अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराता है तो उसका पैन इनएक्टिव हो जाएगा।  अगर पैन को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो पैन नंबर (Pan Number) रद्द हो जाएगा।सयानी कि पैन का इस्तेमाल दस्तावेज के तौर पर नहीं किया जाएगा। 1 अप्रैल के बाद पैन को आधार से लिंक करने के लिए यूजर को 1,000 रुपये की पेनल्टी का भुगतान करना होगा। पेनल्टी से बचने के लिए यूजर को 31 मार्च 2024 तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करवा लेना चाहिए।  

10- EPFO 



1 अप्रैल 2024 से ईपीएफओ (EPFO) के नियमों में भी बदलाव होने वाला है। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अगले महीने से नया नियम लागू करने वाले हैं। इस नियम के अनुसार अब नौकरी चेंज करने के बाद पीएफ अकाउंट ऑटो मोड में ट्रांसफर हो जाएगा। इसका मतलब है कि अब अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए यूजर को रिक्वेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। इस नियम के लागू होने के बाद यूजर की परेशानी एक हद तक कम हो जाएगी।

11- New Tax Regime



अगर टैक्सपेयर ने अभी तक टैक्स रिजीम (Tax Regime) का सेलेक्शन नहीं किया है तो उनके पास कुछ दिन का ही समय बचा है। दरअसल, 1 अप्रैल 2024 से नई कर व्यवस्था (New Tax Regime) डिफ़ॉल्ट टैक्स रिजीम बन जाएगी। यानी कि करदाता को ऑटोमैटिक तौर पर नई कर व्यवस्था के नियमों के अनुसार ही टैक्स का भुगतान करना होगा।    

12- NPS Account



पेंशन नियामक Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) ने NPS अकाउंट्स की सुरक्षा के लिए एक लॉगइन पर नया स्टेप जोड़ा है। अब सब्सक्राइबर्स के लिए CRA सिस्टम के एक्सेस के लिए पासवर्ड बेस्ड यूजर्स के लिए टू-फैक्टर आधार बेस्ड ऑथेंटिकेशन अनिवार्य होगा। इस नए सिक्योरिटी प्रोटोकॉल के लागू होने के बाद NPS Subscribers अब अपने अकाउंट को बस आधार से ऑथेंटिकेट करके अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को डालकर अकाउंट लॉगइन कर सकते हैं। वहीं रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कहा कि इस नए कदम के बाद अब यूजर्स को आधार बेस्‍ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन का प्रोसेस अपनाना होगा।

13- LPG Cylinder Price



हर महीने की पहली तारीख को देशभर में एलपीजी सिलेंडर प्राइस (LPG Cylinder Price) को अपडेट किया जाता है। 1 अप्रैल 2024 को भी एलपीजी की कीमतों को अपडेट किया जाएगा। हालांकि लोकसभा चुनाव के चलते इनकी कीमतों में बदलाव होने की संभावना काफी कम जताई जा रही है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें