TheVoiceOfHind

सड़क हादसे को रोकने के लिए यूपी सरकार का बढ़ा फैसला


विभाग ने अब UPSRTC बसों के केबिन में ड्राइवर के परिवार की तस्वीर लगाने का फैसला किया है।


UPSRTC Bus : यूपी में आये दिन बढ़ते एक्सीडेंट्स केसेस को लेकर चिंता जताते हुए यूपी सरकार ने प्रदेश में परिवहन विभाग के लिए एक अनोखा नियम बनाया है, बतादें कि योगी सरकार के बनाएं नियम में परिवहन विभाग ने अब UPSRTC बसों के केबिन में ड्राइवर के परिवार की तस्वीर लगाने का फैसला किया है। परिवहन विभाग के इस फैसले को लेने के पीछे की वजह बताई है इससे ड्राइवर अपने परिवार के प्रति ध्यान रखें और बस की स्पीड का भी ध्यान रखें जिससे एक्सीडेंट्स भी कम हो सकते हैं।

THE Voice of hind - सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यूपी सरकार का बड़ा फैसला

परिवहन विभाग का मकसद

वहीं उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग के इस अनोखे आइडिया से उत्तर प्रदेश की सड़कों पर होने वाले हादसे पर काबू पाया जा सकता है और सड़को पर होने वाले हादसे को भी रोके जा सकेंगा। इस आइडिया से उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सडक़ हादसों को रोकने में बेहद मदद होगी। इसके लिए परिवहन आयुक्त सीबी सिंह ने सभी आरटीओ और एआरटीओ और उप परिवहन आयुक्तों (डीटीसी) को इपर कार्रवाई करने को कहा है। 

बताते चले इसका आइडिया यूपी की योगी सरकार ने आंध्र प्रदेश के फैलवे से लिया है, डीटीसी पीएस सत्यार्थी ने कहा कि आंध्र प्रदेश ने राज्य सड़क परिवहन निगम की सभी बसों में ऐसा किया है। इससे हादसों में 50 प्रतिशत की कमी देखी गई थी, वहीं कर्नाटक के कुछ जिलों में भी यह पहल लागू की गई है।

THE Voice of hind - सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यूपी सरकार का बड़ा फैसला

अपर परिवहन आयुक्त ने जताई चिंता

उत्तर प्रदेश में सडक़ दुर्घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। उत्तर प्रदेश में होने वाली सडक़ दुर्घटनाओं में हर साल बड़ी संख्या में नागरिकों की मृत्यु हो जाती है। उत्तर प्रदेश के अपर परिवहन आयुक्त पुष्पसेन सत्यार्थी ने बताया कि वर्ष-2022 में मार्च तक उत्तर प्रदेश में 22595 नागरिकों की मौत सडक़ दुर्घटनाओं के कारण हो गई थी। उन्होंने बताया कि वर्ष-2023 में उत्तर प्रदेश में सडक़ दुर्घटनाओं में 23652 नागरिकों की मौत सडक़ दुर्घटनाओं में हुई है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में सडक़ दुर्घटनाएं लगातार बढ़ती ही जा रही हैं।

THE Voice of hind - सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यूपी सरकार का बड़ा फैसला

जानें क्या है हादसों पर काबू पाने का आइडिया

उत्तर प्रदेश में होने वाली दिल दहला देने वाले सडक़ दुर्घटनाओं को रोकने के लिए यूपी सरकार ने अनेक उपाय शुरू किए हैं। इन्हीं उपायों में एक अनोखा आइडिया ये भी शामिल है। दरअसल उत्तर प्रदेश के परिवहन विभाग ने तय किया है कि परिवहन विभाग ने नई तरकीब निकाली है। बसों, टैक्सियों आदि वाहनों में ड्राइवर के सामने डैशबोर्ड पर उसके परिवार की फोटो लगाई जाएगी, ताकि वह रफ्तार पर नियंत्रण रखे और सडक़ हादसों पर अंकुश लग सके।

वहीं बढ़ते दुर्घटना को लेकर डीटीसी ने बताया कि बसों में एक ही समय में कई यात्री सवार होते हैं, जिससे दुर्घटना का जोखिम अधिक होता है। इसी वजह से इस पहल के लिए सबसे पहले बसों को कवर किया जाएगा। क्योंकि कम से कम 70 प्रतिशत सड़क हादसे ड्राइवरों की गलती के कारण होते हैं। चाहे वह नशे में गाड़ी चलाना हो, गलत दिशा में गाड़ी चलाना हो, गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करना हो या तेज गति से गाड़ी चलाना हो।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें