TheVoiceOfHind

UP में इनका स्वाद नहीं लिया तो अब चख लो, भूल नहीं पाएंगे...


हम आज आपको यूपी के ऐसे ही कुछ लजीज व्यंजनों के स्वाद से भी रुबरु कराएंगे जिसका नाम लेते ही आपके जहन में उसकी तस्वीर और मुंह में पानी तो आ जाएंगा। जैसा की हम सभी जानते है कि देश में UP बड़ा राज्य होने के नाते, यूपी के व्यंजन दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा, पंजाब जैसे अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ यूपी में आपको देश के हर कोने के व्यंजन देखने को स्वाद चखने को जरूर मिल जाएंगा। ऐसे में अगर आप खाने के बेहद शौकीन है स्‍वाद के लिए आपकी भी चीभ चटोरी हैं तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश की इन फेमस खाने के बारें में तो जरूर जानना चाहिए


UP Ka Swad: उत्तर प्रदेश जिसकी सुंदरता सभी यूपी के रहने वालों के दिल में बसती हैं, यूपी जहां कान्हा की रासलीला, शिव का गौरी के प्रति प्रेम से भरी प्रतिक्षा, अयोध्या के चारो लाल के भाई राम के प्रति समर्पण, आगरा का ताज प्यार की मिसाल, कानपुर का भौकाल, पूर्वांचल की मिठी बोली, बरेली का झूमका जैसे यूपी की कई मिसाल आज भी देश-विदेश के लोगों के दिलों में राज करती हैं यूपी जितनी खूबसूरती की मिसाल है उतना यूपी के यह खास व्यंजन जो एक बार खा लेता है वो कभी नहीं भूल पाता हैं।

up का  खाना wakt ki awaj

हम आज आपको यूपी के ऐसे ही कुछ लजीज व्यंजनों के स्वाद से भी रुबरु कराएंगे जिसका नाम लेते ही आपके जहन में उसकी तस्वीर और मुंह में पानी तो आ जाएंगा। जैसा की हम सभी जानते है कि देश में UP बड़ा राज्य होने के नाते, यूपी के व्यंजन दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा, पंजाब जैसे अन्य पड़ोसी राज्यों के साथ यूपी में आपको देश के हर कोने के व्यंजन देखने को स्वाद चखने को जरूर मिल जाएंगा। ऐसे में अगर आप खाने के बेहद शौकीन है स्‍वाद के लिए आपकी भी चीभ चटोरी हैं तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश की इन फेमस खाने के बारें में तो जरूर जानना चाहिए जिसे एक बार खाएंगे और बार-बार यूपी में जगह-जगह खाने आएंगे, साथ ही जुबान से उसका स्वाद भी नहीं भूल पाएंगे। इन व्‍यंजनों की खुशबू से कभी आप खुद का पीछा भी नहीं छुड़ा पाएंगे।

आइये करते है यूपी के स्वादिष्ट व्यंजन की सैर...

नवाबो के शहर लखनऊ की शान का स्वाद

Tunde Ke Kabab wakt ki awaj

टुंडे कबाब- अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन है तो लखनऊ के सबसे पुरानी दुकान चौक के अकबरी गेट के पास एक गली में टुंडे कबाब है। बता दे कि इस टुंडे कबाब में जड़ी बूटियों के साथ 135 तरह के मसालों का भी इस्तेमाल होता है। जो आपके खाने की जान बढ़ा देता हैं।

शिव की नगरी बनारस का स्वाद

Banarasi Malai Lassi wakt ki awaj

  • अब आप बनारस आ ही गए है तो बाबा के शहर का "पान और लस्सी" तो मानों लोगों के दिलों में मिठास ही ले आती हैं।
  • बाबा भोलेनाथ की नगरी और पहलवानी लस्सी के आनंद की बात ही निराली हैं कहते है ना कि बाबा भोलेनाथ का नाम हो और लस्सी का स्वाद न हो, ऐसा मुंकिम ही नहीं।

Banarasi Paan wakt ki awaj

  • वहीं अगर बात करें बनारस के पान की तो जिसके रंग ने तो फिल्म डॉन में भी अपना रूतबा दिखया था।

Bhang Thandai wakt ki awaj

  • बाबा के दर्शन करने आये और ठंडी-ठंडी भांग वाली ठंडाई लेना तो लाजमी ही है जिसे नहीं पीये तो फिर बनारस में कुछ नहीं पीये।
  • वहीं अब हम बात करते है कचौड़ी वाली गली की हींग वाली कचौड़ी जिसका नाम लेते ही मुंह में मानों की पानी आ जाता हैं।   

आगरा के ताज के साथ "पेठा" की स्वाद

आगरा का पेठा wakt ki awaj

  • जो भी आगरा जाता है तो मुहं में मिठास आना तो जाहीर सी बात है क्योंकि ताज के दीदार के साथ आगरा के पेठे का आनंद ही कुछ और ही हैं।
  • बता दें कि आगरा में पेठे की ढेरों वरायटी मिलती है जैसे- सूखा पेठा, अंगूरी पेठा, पान पेठा, केसर पेठा, सैंडविच पेठा, नारियल पेठा आदि।

कान्हा के दूध, दही और माखन चोर की नगरी मथुरा

Mathura Peda wakt ki awaj

  • मथुरा आएं है कान्हा के नगरी के अगर पेड़े नहीं खाए, तो फिर ये तो कान्हा की अनादर होगा क्योंकि कान्हा को तो लोग इन्ही चीजों को लेकर चोर बोलते थे
  • श्रीकृष्ण की नगरी मथुरा के पेड़े के लिए जानी जाती है। मथुरा के पेड़े नहीं खाए, तो आपका यहां आना सफल नहीं माना जाता हैं। मथुरा में बृजवासी मिठाई वाला और बृजवासी पेड़े वाले की दुकान पेड़ों के लिए ही फेमस है।

कानपुर का भौकाल और खाने में ठाठ

Thaggu Ke Laddu कानपुर का भौकाल और खाने में ठाठ wakt ki awaj

आपने तो कानपुर के भौकाल जगह-जगह देखा होगा मगर स्वाद में भी कानपुर का भौकाल हम आपको दिखाएंगे कानपुर के "ठग्गू के लड्डू ना खाएं" तो आप कानपुर से कुछ नहीं सीख पाएं ये ऐसा लड्डू जिसके स्वाद के दिवाने मनोरंजन जगत BIG-B भी इसका नाम भी आपको कानपुर का अहसास दिला देगा। कानपुर आएं और ठग्गू के लड्डू जरूर खाएं क्योंकि उनकी तो टैगलाइन ही है "ऐसा कोई सगा नहीं जिसको हमने ठगा नहीं"। ये लड्डू खोया, देशी घी, मेवे से भरपूर कानपुर आने वाले हर शख्स की पहली पसंद होती है।

बेड़मी पूरी (फिरोजाबाद)

बेड़मी पूरी (फिरोजाबाद) wakt ki awaj

फिरोजाबाद और मथुरा के क्षेत्रों में एक प्रसिद्ध व्यंजन है। कुरकुरी, तली हुई गेहूं की चपाती (पूरी), मसालेदार तरी वाली आलू की चटपटी सब्जी के जिसका स्वाद तो मानों तो आपको जुंबा से कभी नहीं जाएंगा। बता दे कि इन शहरों में रहने वाले कई लोगों के लिए यह पसंदीदा नाश्ता है। ताजमहल के दर्शन और बेड़मी पूरी का स्वाद लिए बिना आपकी आगरा की यात्रा पूरी नहीं होगी।

उरई के गुलाब जामुन

उरई के गुलाब जामुन wakt ki awaj

यूपी का उरई जिसके रेलवे स्टेशन पर मिट्टी की हांडी में मिलने वाला रस भरा गुलाब जामुन काफी फेमस हैं। उरई रेलवे स्टेशन से गुजरने वाला शायद ही कोई ऐसा यात्री होगा जिसने मिट्टी के बर्तन में बनने वाले गुलाब जामुन का स्वाद ना चखा हो।

बहराइच का मशहूर बरसोला

 बहराइच का मशहूर बरसोला wakt ki awaj

अब अगर बात करें यूपी के बहराइच के मशहूर मिष्ठान की तो यहां का बरसोला जो मुंह में डालते ही घुल जाता है जिसकी मिठास दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। बता दे कि बरसोला बनाने से पहले चीनी से चाश्नी तैयार की जाती है। इसे तैयार करने में करीब दो घंटे लगते हैं फिर ठंडा किया जाता है। ठंडा होने के बाद लकड़ी में बांध खींच कर इसे काटने लायक तैयार किया जाता है। जिसकी मिठास आप सभी को जीवन में घुल जाती हैं।

इलाहाबादी तहरी

आलू मटर की तहरी wakt ki awaj

यूपी में इलाहाबाद का संगम करने सभी आते हैं मगर संगम के साथ यहां की बनाई गई तहरी जो पहले गंगा मां को भोग लगाई जाती है और फिर खाई जाती हैं जिसकी शान यूपी में संगम में आए सभी तीर्थयात्री जानते है। यह तहरी चावल में कई सारी सब्जियों को मिलाकर बनाई जाती है, जिससे की इसका स्वाद बढ़ जाता है।

रामपुर का कोरमा 

रामपुर का कोरमा wakt ki awaj

रामपुर का कोरमा काफी फेमस है। यह रामपुर घराने के चर्चित खानपान में से एक है। इसे बनाने में कम समय लगता है और स्वाद के मामले में यह दूसरे कोरमा से अलग होता है। यह मटन, दही, केसर, इलायची, आदि से बनकर तैयार होने वाली एक स्वादिष्ट डिश है।

पूर्वांचल का बाटी-चोखा

पूर्वांचल का चोखा wakt ki awaj

अब बात करते हैं यूपी के पूर्वांचल की जिसके बाटी चोखा के स्वाद ने तो देश के हर कोने में अपनी जगह बना ली ये जितनी कम लागत में बनता हैं उसके दोगुना तो इसका स्वाद होता हैं। पूर्वांचल का बाटी-चोखा जिसकी बाटी में स्वादिष्ट और चटपटा सत्तू भरा होता है साथ ही इसके स्लाद, चटनी और सिरके स्वाद तो भरते के साथ इसके स्वाद और जानदार बना देता हैं। अब तो लोगों को चटपटा बाटी-चोखा जिसका नाम सुनते ही जुबान पर पानी आ जाती हैं। इसके स्वाद ने मात्र पूर्वांचल ही नहीं बल्कि देश के कोने-कोने में अपनी छाप छोड़ दी हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें