TheVoiceOfHind

उपवास दिलाएगा बीमारियों से शरीर को छुटकारा, वैज्ञानिक रिसर्च का दावा


साइंटिफिक नजरिए से रिसर्च में पाया गया है कि फास्ट रखने से शरीर में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट बढ़ने लगते हैं जिसके कारण सेल्स को कैंसर से होने वाले गंभीर नुकसान से बचा जा सकता हैं


Benefits Of Fasting: हमारे देश में फास्ट रखने की प्रथा काफी लम्बे समय से चली आ रही हैं ऐसे में कभी लोग कुछ पर्व या कुछ खास पूजा के मौके व्रत रखते है तो वहीं कई लोग ऐसे है जो हर हफ्ते के किसी खास दिन व्रत रखते है और पूजा आराधना करते हैं। वहीं कुछ लोग व्रत करने को अच्छा मानते है मगर कुछ लोग व्रत को स्वास्थ्य के प्रति अच्छा नहीं मानते हैं। मगर आप जानकर हैरान हो जाएंगे वैज्ञानिक दृष्टिकोण से शरीर के लिए व्रत रखना बेहद ही जरूरी माना गया हैं।

the voice of hind- उपवास दिलाएगा बीमारियों से शरीर को छुटकारा, वैज्ञानिक रिसर्च का दावा

उपवास से कैंसर से मिलता है निजात

आपको बतादें कि साइंटिफिक नजरिए से रिसर्च में पाया गया है कि फास्ट रखने से शरीर में नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट बढ़ने लगते हैं जिसके कारण सेल्स को कैंसर से होने वाले गंभीर नुकसान से बचा जा सकता हैं। वहीं हाल ही में एक रिसर्च पता चला है कि उपवास रखने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारि से निजात पाया जाता हैं।

Read More: जानें नाग पंचमी का महत्व और शुभ मुहूर्त, ऐसे करें भगवान शिव और नाग देवता की पूजा

जानें कैसे काम करता है व्रत शरीर में...

व्रत रखने से शरीर में एक नेचुरल डिफेंस सिस्टम मजबूत होता है। इसके कारण नेचुरल किलर सेल्स ठीक से काम करता है। इम्युन सिस्टम पर कैंसर सेल्स पर अटैक करता है। इस शोध से यह भी पता चला कि उपवास की वजह से ट्यूमर के वातावरण में भी ये सेल्स पैदा हो सकती हैं और कैंसर से लड़ने की उनकी क्षमता बढ़ जाती है। बताते चले कि उपवास के दौरान ये सेल्स शुगर की बजाय फैट का इस्तेमाल करती हैं, जिससे वे कैंसर सेल्स को नष्ट करने में सक्षम होती हैं।

the voice of hind- उपवास दिलाएगा बीमारियों से शरीर को छुटकारा, वैज्ञानिक रिसर्च का दावा

व्रत करता है पेट पर असर

व्रत रखने से सीधा असर व्यक्ति के पाचन तंत्र पड़ता है जिससे कब्ज, अपच और पेट दर्द की समस्या कम हो जाती हैं। इसके साथ ही व्रत की प्रक्रिया मन को शांति प्रदान करता हैं। जिसमें आप महसूस करेंगे कि गुस्सा पर नियत्रण होता है और माइंड भी रिलेक्स हो जाता जिससे  एंग्जाइटी और डिप्रेशन के शिकार लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है।

the voice of hind- उपवास दिलाएगा बीमारियों से शरीर को छुटकारा, वैज्ञानिक रिसर्च का दावा

उपवास से होती है शरीर की सफाई

आप व्रत रखने के इतने ज्यादे फायदे जानकर और भी हैरान हो जाएंगे की व्रत रखने से शरीर में मेटाबॉलिज्म स्लो होता है, जिससे शरीर को सफाई करने का समय मिलता है और शरीर से विषैले पदार्थ दूर होते हैं। इतना ही नहीं उपवास से शरीर फिजिकली और मेंटली दोनों तरीकों से रिलैक्स होता है। इसके साथ ही यह वजन कम करने का सबसे आसान तरीका भी हैं। क्योंकि व्रत के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाती है। क्योंकि व्रत के दौरान लोग ज्यादातर फलों का सेवन करते हैं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में विकास होता है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें