TheVoiceOfHind

यूपी छात्रों के लिए बड़ी खुश खबरी, O Level, कंप्यूटर कोर्स अब होगा निःशुल्क


यूपी के छात्रों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है, क्योंकि प्रदेश सरकार की ओर से अब अन्य पिछड़ा वर्ग यानि की OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फ्री कंप्यूटर कोर्स...


उत्तर प्रदेश : यूपी के छात्रों के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है, क्योंकि प्रदेश सरकार की ओर से अब अन्य पिछड़ा वर्ग यानि की OBC कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए फ्री कंप्यूटर कोर्स की घोषणा की गई है। आपको बता दें, इससे पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर में एक साल का मुफ्त कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी। यूपी सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक छात्रों को इस कोर्स की ट्रेनिंग रीजनल सर्विस योजना ऑफिस में दी जाएगी।
यूपी नि:शुल्क ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना 2023: O Level Free Training  for OBC

देंखे निःशुल्क कोर्स की लिस्ट

आपको बतादे कि कम्प्यूटर कोर्स के साथ ही छात्रों के लिए 'कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट' यानि CCC और 'ओ-लेवल कंप्यूटर कोर्स' भी निःशुल्क हैं। ओ-लेवल कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन में फाउंडेशन-लेवल का कोर्स है और इच्छुक उम्मीदवार इस कोर्स के लिए जून से जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार को यूपी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के ओ-लेवल और CCC कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। कोर्स में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करना होगा। बता दें कि रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।
पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए पूरी तरह नि:शुल्‍क ओ लेवल और सीसीसी कंप्यूटर  प्रशिक्षण का मौका - Opportunity for o level and ccc computer training  completely free for backward ...

ऐसे होगा अभ्यर्थी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बताते चले कि यूपी सरकार फ्री में O Level और CCC कंप्यूटर कोर्स कराएगी, जिसके लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसको पंजीकरण करने के लिए कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा। इसके लिए छात्र के दाखिला लेने के लिए 35 वर्ष तक हैं। ओ-लेवल पाठ्यक्रम कंप्यूटर एप्लीकेशन में फाउंडेशन-स्तर का पाठ्यक्रम हैं। इसमें इच्छुक कैंडिडेट इस कोर्स को करने के लिए जून से जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

अभ्यर्थियों को यूपी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के ओ-लेवल और सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना पोर्टल obccomputertraining.upsdc.gov.in के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करना होगा। पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। पंजीकरण के बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लेना होगा और उसे सभी डाक्यूमेंट के साथ जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा।
Free O Level Computer Course For Obc Unemployed Youths - Amar Ujala Hindi  News Live - पिछड़ा वर्ग के इंटर पास बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए अच्छी खबर

जानें रजिस्ट्रेशन को लेकर नियम ?

बतादे कि इस मुफ्त कोर्स में केवल ओबीसी यानि की (अन्य पिछड़ा वर्ग) वर्ग के अभ्यर्थी ही दाखिले ले सकते हैं। कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। चयन 12वीं में प्राप्त नंबरों के आधार पर किया जाएगा, साथ ही आवेदक को सरकारी योजना जैसे छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति आदि का लाभ न मिला हो। साथ ही परिवार की वार्षिक आय 1,00,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए और कैंडिडेट की उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

Computer training program for backward class unemployed youth in UP from  September 1 - यूपी में पिछड़े वर्ग बेरोजगार युवाओं के लिए कंप्यूटर  प्रशिक्षण कार्यक्रम एक सितंबर से ...

वहीं विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक अभ्यर्थियों को कोर्स के बीच में ट्रेनिंग छोड़ने की अनुमति नहीं है। यदि छात्र बिना कोई कारण बताए प्रशिक्षण छोड़ देते हैं तो उन्हें पंजीकरण शुल्क वापस करना होगा। साथ ही उन्हें भविष्य में इस योजना का लाभ भी नहीं मिलेगा। प्रशिक्षण के दौरान 75 प्रतिशत बायोमेट्रिक उपस्थिति भी अनिवार्य है। जिन अभ्यर्थियों के नाम प्रतीक्षा सूची में हैं, यदि वे बिना किसी वैध कारण के 15 दिन या उससे अधिक समय तक अनुपस्थित रहते हैं, तो उन्हें प्रशिक्षण से वंचित कर दिया जाएगा। यूपी सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक छात्रों को यह प्रशिक्षण क्षेत्रीय सेवा योजना कार्यालय में मिलेगा।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें