TheVoiceOfHind

यूपी पुलिस पेपर लीक मामले में योगी सरकार का एक्शन, जांच कमेटी का हुआ गठन


उत्तर प्रदेश पुलिस में 60 हजार से अधिक पदों के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर अब बवाल मचा हुआ है...


UP Police Paper Leak : उत्तर प्रदेश पुलिस में 60 हजार से अधिक पदों के लिए सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर अब बवाल मचा हुआ है, वहीं विपक्ष पार्टियां भी एग्जाम पेपर लीक होने की खबर पर जमकर तंज कसने में लगी हुई। बतादे कि करीब 50 लाख अभ्यर्थियों ने 18 और 19 फरवरी को प्रदेश में हुई लिखित परीक्षा में शामिल हुए।
UP पुलिस भर्ती Paper Leak के दावे कितने सच? समझिए, कानून में पेपर लीक और  सॉल्वर गैंग के लिए क्या सजा - Republic Bharat
वहीं यूपी पुलिस की सख्त निगरानी भी पेपर को लेकर देखने को मिली, इसी दौरान नक़ल कराने, पेपर लीक करने की कोशिश और ठगी के आरोप में 244 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया। ऐसे में पेपर को लेकर यूपी पुलिस का दावा है कि सिपाही भर्ती की परीक्षा शांतिपूर्ण और निष्पक्ष संपन्न हुई, लेकिन अगले हि दिन सोमवार को महोबा, ललितपुर और एटा में अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा की सुबह व्हाट्सएप पर पेपर लीक की बात कहकर हंगामा शुरू कर दिया था, जिसके बाद अभ्यर्थियों की मांग है कि लिखित परीक्षा में धांधली हुई है, लिहाजा फिर से एग्जाम होना चाहिए।
यूपी चुनाव: योगी राज में पेपर लीक और परीक्षा-संबंधित घोटालों की कोई कमी  नहीं | न्यूज़क्लिक

योगी सरकार का बड़ा एक्शन

वहीं अब एग्जाम लीक के मामले को लेकर योगी सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है, वहीं पेपर लीक के मामले में पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने जांच कमेटी गठित की है, यह आंतरिक जांच समिति एडीजी अशोक कुमार सिंह की अध्यक्षता में बनाई गई है। ये समिति पेपर लीक की शिकायत, पेपर छपाई में गड़बड़ी, पेपर देर से पहुंचने, सनी लियोनी के एडमिट कार्ड जैसे सभी मामले की जांच करेगी। वहीं जांच में रिपोर्ट के अनुसार जो जानकारी उपल्बध होगी उसके आधार पर आगे कार्रवाई होगी।
Image

जानें यूपी पुलिस ने क्या दी जानकारी

वहीं इससे पहले यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सोशल मीडिया की साइट X पर रविवार को लिखा था- प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठगी के लिए Telegram की Edit सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा है। बोर्ड एवं यूपी पुलिस इन प्रकरणों की निगरानी के साथ इनके सोर्स की गहन जांच कर रहा है।

धांधली करने वाले 14 लोगों की हुई गिरफ्तारी

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली करने के आरोप में नकल गिरोह के 11 सदस्यों समेत 14 लोगों को अरेस्ट किया गया है। वहीं बलिया के पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने रविवार को बताया कि पुलिस ने 14 लोगों को गिरफ्तार कर तीन गिरोहों का भंडाफोड़ किया है, देव रंजन का दावा है कि वे पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में धांधली की कोशिश कर रहे थे।
पेपर लीक बना नासूर! राजस्थान में ये समस्या सबसे ज्यादा, जानिए- पूरे देश में  कहां-कब दूष‍ित हुई शुचिता - Paper leak case in rajasthan and all states  data paper leak bill ...
उन्होंने बताया कि पकड़ा गया अभय कुमार श्रीवास्तव सुल्तानपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग में ‘लैब टेक्नीशियन’ है जबकि फतेहबहादुर राजभर मध्य प्रदेश के कटनी जिले में वन विभाग में सिपाही है। उनके अनुसार पुलिस ने तीन अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया है, जो दूसरे अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें