TheVoiceOfHind

12th पास के बाद उठाएं कदम, देखें सपने और करें साकार


12th पास के बाद बच्चे उठाएं उज्जवल भविष्य के लिए कदम


Education: एजुकेशन हम सभी के लिए बेहद ही जरूरी हैं, फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की शिक्षा पर सभी का बराबर पर अधिकार होता है, इसलिए पढ़ाई के मामले में किसी को कभी भी लड़के या लड़की में भेदभाव नहीं करना चाहिए। वहीं अब सरकार भी एजुकेशन को दुरूस्त करने के लिए कई बेहतर कदम भी उठा रही है इसके साथ ही योग्य बच्चों को अच्छी नौकरी भी मिल रही हैं।

the voice of hind- 12th पास के बाद उठाएं कदम, देखें सपने और करें साकार

बच्चे के साथ पेरेंट्स भी देखें सपना

ऐसे में कई बच्चे ऐसे होते है जो 12th तक तो अच्छे नम्बर से पास हो जाते है मगर ये नहीं समझ पाते की किस जॉब के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए जिसके चलते वो अपने भविष्य के लिए कोई सपने नहीं देख पाते है और उन बच्चों के लिए एक समस्या यह भी रहती है कि अपने अच्छे भविष्य को चुनने के लिए किस से राय लें। वहीं कई माता- पिता ऐसे भी होते है जो चाहते तो है कि उनका बच्चा अच्छा अफसर बनें मगर कम पढ़े लिखे होने के कई पेरेंट्स ये नहीं जानते है इसके लिए वो अपने बच्चे का सपोर्ट कैसे करें। ध्यान देने वाली बात है कि 12वीं के बाद, कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन 12वीं के मार्क्स के आधार पर लेते है, इसके लिए 10th और 12th के मार्कस बेहद अच्छा होना जरूरी है।

the voice of hind- 12th पास के बाद उठाएं कदम, देखें सपने और करें साकार

तो ऐसे में हम आपकी मदद के लिए यह आर्टिकल लिख रहें जिससे आप अपने बच्चे के बेहतर भविष्य का सपना भी देख सकें और उसे पूरा करने के लिए बच्चे के हर कदम में उसका साथ दें सकें इससे सुंदर भविष्य के साथ सुंदर देश भी बन सकें और हमारे देश को होनहार बच्चे एक अच्छे अफसर, एक अच्छे देशवासी के रुप में मिल सकें।

Read More: "केंद्रीय मंत्री: मुसलमान चले जाते पाकिस्तान लव जिहाद नहीं होता, 'हिंदू स्वाभिमान यात्रा' की घोषणा"

12th पास के बाद बच्चे उठाएं उज्जवल भविष्य के लिए कदम...

ट्रेडिशनल कोर्स

12th पास के बाद बच्चे ग्रेजुएशन कर सकते हैं जिसे ट्रेडिशनल कोर्स भी कहा जाता है इसके लिए बच्चे B.A, B.Com, B.S.C, B.Tech, M.B.B.S जैसे कोर्स होते हैं। बताते चले कि साइंस (PCM ) के छात्र B.SC, B. Tech आदि कर सकते है। वहीं  PCB के छात्र MBBS कर सकते हैं। कॉमर्स के छात्रों के लिए CA, CS और B.COM में से चुनना ठीक रहेगा तो वही आर्ट्स के छात्रों के लिए BA, LLB, और BJMC सही रहेगा।

ट्रेंडिंग कोर्स

12th पास के बाद बच्चे ट्रेंडिंग कोर्स कर सकते है जैसे कि आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) या मशीन लर्निंग (ML) जैसे कोर्स होते हैं।

प्रोफ़ेशनल कोर्स

12th पास के बाद बच्चे प्रोफ़ेशनल कोर्स भी किया जाता है इसके लिए इंजीनियरिंग, नर्सिंग, टीचिंग, या कंप्यूटर कोर्स जैसे कोर्स किए जा सकते हैं।

the voice of hind- 12th पास के बाद उठाएं कदम, देखें सपने और करें साकार

शॉर्ट टर्म कोर्स

वहीं कुछ बच्चे शॉर्ट टर्म कोर्स भी करते है जो कि कुछ हफ्तों से लेकर 3 से 6 महीनों तक का होता हैं इसे बेसिक्स कोर्स भी कहते हैं जैसे

1- चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए)- यह कोर्स करने के बाद सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में CA की नौकरी मिल सकती है।

2- टेक्निकल कोर्स-  कोई टेक्निकल कोर्स या ट्रेनिंग लेकर मेकैनिक, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर या किसी और स्किल्ड काम में लग सकते हैं।

12th के बाद सरकारी नौकरी की लिस्ट

the voice of hind- 12th पास के बाद उठाएं कदम, देखें सपने और करें साकार

छात्रों और पेरेंट्स को बतादें ये सरकारी नौकरी 12th पास के बाद सीधे मिल सकती है मगर छात्र को इसके लिए 12th पास से पहले ही तैयारी करनी होती है साथ ही इसके लिए आये एग्जाम भी पास करना होता है जिसके सारे प्रश्न 12th तक की ही पढ़ाई से ही आते है साथ ही जर्नल नॉलेज के प्रश्न आते है। इनमें से किसी भी जॉब के लिए पहले फार्म भरना होता है फिर एग्जाम पास करने के बाद जॉब लग जाती हैं।

1- भारतीय सेना (Indian army)
2- डाटा एंट्री ऑपरेटिंग (Data entry operating)
3- भारतीय रेल (Indian rail)
4- आरआरबी ग्रुप डी (RRB group D)
5- आरआरबी एनटीपीसी (RRB NTPC)
6- आरपीएफ कांस्टेबल (RPF constable)
7- एसएससी एमटीएस (SSC MTS)
8- एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)
9- एसएससी जीडी कांस्टेबल (SSC GD constable)
10- एसएससी स्टेनोग्राफर (SSC stenographer)

12th पास कैसे करें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी

वहीं कई ऐसे छात्र होते है जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहते है, तो IAS अधिकारी बनने के लिए स्नातक की डिग्री पूरी करना जरूरी होता हैं। इसके साथ ही सही पाठ्यक्रम चुनना, UPSC परीक्षा की तैयारी करने के साथ ही परीक्षा पास करना आवश्यक होता है। क्योंकि इसका रास्ता बेहद ही चुनौती पूर्ण राहता है। इसके लिए IAS अधिकारी का सपना देखने के साथ ही मानसिक रूप के साथ तैयारी के लिए पूरा समय लगाना होता हैं।

the voice of hind- 12th पास के बाद उठाएं कदम, देखें सपने और करें साकार

UPSC परीक्षा की तैयारी के लिए UPSC के सिलेबस से जुड़े जो NCERT की किताबें के आधार पर होता हैं। इसलिए, 6वीं से 12वीं तक की एनसीईआरटी की किताबें अच्छी तरह से पढ़नी चाहिए। इसके साथ रोजाना समाचार पढ़ें जिससे जर्नल नॉलेज अपडेट रहे इसके साथ ही परीक्षा पैटर्न को समझें,क्यों कि UPSC परीक्षा का सिलेबस बहुत बड़ा होता है। UPSC परीक्षा तीन चरणों में होती है। इसके लिए टाइम टेबल, नोट्स बनाएं और पिछले प्रश्न पत्र का सहारा भी लें।

12वीं के बाद IIT के लिए क्या करें...

तो बताते चले कि 12वीं के बाद IIT यानी की (Indian Institutes of Technology (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में एडमिशन पाने के लिए, जेईई मेन और जेईई एडवांस परीक्षाएं पास करनी होती हैं। जेईई एडवांस में शामिल होने के लिए, जेईई मेन पास करना ज़रूरी है। जेईई एडवांस को जेईई मेन से ज़्यादा कठिन परीक्षा माना जाता है। IIT में एडमिशन के लिए, सीट आवंटन के लिए जोसा काउंसलिंग यानी की (संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण JOSAA) प्रक्रिया में भी शामिल होना होता है।

the voice of hind- 12th पास के बाद उठाएं कदम, देखें सपने और करें साकार

इसके लिए छात्रों को पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल बनाएं इसके साथ मैथ्स, फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, और बायो इन चारों विषयों को बराबर समय दें। इसके साथ ही NCERT किताबों और ऑनलाइन स्टडी मटेरियल का इस्तेमाल करें। साथ ही पिछले पेपरों से अभ्यास भी करें। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें