TheVoiceOfHind

अग्निवीरों के लिए यूपी सीएम बोले- दिया जाएगा आरक्षण, कुछ लोग कर रहे गुमराह


सीएम योगी ने कहा कि अग्निवीरों को निश्चित ही आरक्षण दिया जाएगा। इसका साथ ही सीएम योगी ने कहा


लखनऊ : यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अग्निवीरों को लेकर एक बड़े फैसले की घोषणा की हैं। बतादें कि राज्‍य सरकार अग्निवीरों को आरक्षण देगी, उन्‍हें यूपी पुलिस और पीएसी में आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। सीएम योगी ने कहा कि अग्निवीरों को निश्चित ही आरक्षण दिया जाएगा। इसका साथ ही सीएम योगी ने कहा- अग्निवीर की योजना युवाओं में एक उत्साह है और कुछ राजनितिक दल राजनीती कर रहे हैं, इस मुद्दों के लेकर भी गुमराह कर रहे हैं।

Read More: बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, मुंबई पुलिस ने लोगों से की अपील

अग्निवीरों को लेकर सीएम ने की घोषणा

आपको बतादें कि अग्निवीरों को लेकर सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- अग्निवीर जब अपनी सेवा के बाद वापस आएंगे, उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस सेवा में, पीएसी में इन नौजवानों को प्राथमिकता के आधार पर समायोजन की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही यूपी के सीएम ने घोषणा करते हुए कहा- उनके लिए एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उत्तर प्रदेश पुलिस में उपलब्ध कराएंगे। सीएम योगी ने यह ऐलान कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर किया हैं।

सांसद अवधेश प्रसाद ने उठाया सवाल

हालांकि अग्निपथ योजना को लेकर समाजवादी पार्टी सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा, "मुझे ये कहते हुए गर्व है कि हमारी सेना का एक गौरवशाली इतिहास रहा है, लेकिन अफसोस है कि बीजेपी सरकार ने अग्निवारी योजना की व्यवस्था की है, इससे ज्यादा अपमान सेना का नहीं हो सकता है।"

Read More: NEET UG 2024 का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी, link Open कर देखे किसने किया टॉप

सीएम धामी ने किया था ऐलान

आपको बतादें कि आज यूपी के सीएम की घोषणा से पहले उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अग्निवीर को लेकर एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा- उत्तराखंड में अग्निवीरों को राज्य सरकार अब आरक्षण देगी। बताते चले कि रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान सीएम धामी ने ऐलान करते हुए कहा राज्य के अग्निवीरों को सरकारी विभागों में नियुक्तियां दी जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार कैबिनेट में प्रस्ताव लाकर अग्निवीरों के लिए आरक्षण भी तय करेगी।

the voice of hind- अग्निवीरों के लिए यूपी सीएम बोले- दिया जाएगा आरक्षण, कुछ लोग कर रहे गुमराह

सीएम धामी ने कहा कि सरकार ने पहले ही यह निर्णय लिया था कि प्रदेश के अग्निवीरों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। जिस समय अग्निवीर योजना आई थी, तब मैंने राज्य के सेना के अफसरों, जवानों और जो सेना में अपना पूरा जीवन समर्पित करके आए हैं, उनके साथ एक बैठक की थी। बैठक के बाद 15 जून 2022 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया था। देश की सेवा करने के बाद अग्निवीरों को पुलिस समेत अन्य सरकारी विभागों में नौकरियों में समायोजित करने का काम किया जाएगा और अगर आरक्षण का प्रावधान करना होगा तो मंत्रिमंडल में निर्णय करके इस प्रावधान भी करेंगे।

अग्निपथ योजना की पूरी जानकारी

अग्निपथ योजना साल 2022 के जून की महीने में केंद्र सरकार ने भारतीय सेना के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की थी। इस योजना में साढ़े 17 साल से 21 साल की उम्र के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती करने का प्रावधान है और उनमें से 25 प्रतिशत को 15 और वर्षों तक सेवा में बनाए रखने का प्रावधान है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें