TheVoiceOfHind

बेक्रिंग खबर- UGC-NET जून 2024 की परीक्षा गड़बड़ी के चलते हुई रद्द, होगी CBI जांच


बतादे कि बीते 18 जून 2024 को हुई UGC-NET परीक्षा को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने रद्द कर दी है।


UGC-NET Exam 2024: यूसीसी-नेट (UGC-NET) की परीक्षा को लेकर एक ब्रेकिंग खबर सामने आ रही हैं, बताते चले कि 18 जून को देशभर में इस परीक्षा को लेकर अब UGC-NET जून 2024 की परीक्षा में गड़बड़ी बताई जा रही है जिसके चलते इसको रद्द करने का फैसला केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने लिया हैं। इसके साथ ही परीक्षा की गड़बड़ी को लेकर अब जांच सीबीआई के हाथ सौंप दी गई है।

the voice of hind- बेक्रिंग खबर- UGC-NET जून 2024 की परीक्षा गड़बड़ी के चलते हुई रद्द, होगी CBI जांच

जानें शिक्षा मंत्रालय का फैसला

बतादे कि बीते 18 जून 2024 को हुई UGC-NET परीक्षा को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने रद्द कर दी है। यह परीक्षा दो पालियों में ओएमआर मोड में परीक्षा आयोजित हुई थी। भारत सरकार ने यह निर्णय परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता और शुचिता के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए लिया है। मगर रद्द करने के बाद अब एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी।

the voice of hind- बेक्रिंग खबर- UGC-NET जून 2024 की परीक्षा गड़बड़ी के चलते हुई रद्द, होगी CBI जांच

वहीं परीक्षा में गड़बड़ी के चलते शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा को रद्द करने के साथ ही सीबीआई जांच का भी आदेश दिया है। वहीं परीक्षा को लेकर मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शीघ्र ही नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए आगे जानकारी दी जाएगी। बताते चले कि उस परीक्षा में धांधली के आरोप लगे थे। धांधली के आरोप के बाद शिक्षा मंत्रालय ने यह बड़ा फैसला लिया है।

Read More: NEET Exam को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर उठाएं सवाल, पीएम के मौन पर कसा तंज

शिक्षा मंत्रालय का बयान

वहीं UGC-NET परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्रालय की तरफ से एक बयान भी जारी किया गया था जिसमें कहा गया है कि 19 जून, 2024 को यूजीसी को परीक्षा के संबंध में होम मिनिस्ट्री के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से कुछ इनपुट प्राप्त हुए। इन इनपुट से संकेत मिला कि परीक्षा की अखंडता से समझौता किया गया है।

the voice of hind- बेक्रिंग खबर- UGC-NET जून 2024 की परीक्षा गड़बड़ी के चलते हुई रद्द, होगी CBI जांच

UGC-NET परीक्षा की जानकारी

आपको बतादें कि बीते 18 जून 2024 को हुई UGC-NET परीक्षा देश भर के 317 शहरों में 1205 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी, जिसमें 11,21,225 कैंडिडेट्स ने हिस्सा लिया था।

बताते चले UGC-NET जूनियर रिसर्च फेलोशिप की परीक्षा विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित के लिए आयोजित की जाती है।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें