TheVoiceOfHind

भारत में पॉपुलर मैसेजिंग ऐप Telegram पर लग सकता है बैन, जानें क्या लगे है आरोप


भारत सरकार क्रिमिनल एक्टिविटीज को लेकर टेलीग्राम की जांच कर रही है। इनमें जबरन वसूली और जुआ जैसे मामले शामिल हैं।


Telegram: भारत का एक पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ऐप Telegram की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। जैसा कि आप सभी जानते है कि टेलिग्राम के पास एक बड़ा यूजरबेस मौजूद है। वहीं अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि Telegram ऐप की भारत से छुट्टी हो सकती है। दरअसल, भारत सरकार क्रिमिनल एक्टिविटीज को लेकर टेलीग्राम की जांच कर रही है। इनमें जबरन वसूली और जुआ जैसे मामले शामिल हैं। यह जानकारी एक सरकारी अधिकारी के सहयोगी कंपनी मनीकंट्रोल को इस बारे में बताया है।

the voice of hind- भारत में पॉपुलर मैसेजिंग ऐप Telegram पर लग सकता है बैन, जानें क्या लगे है आरोप

सरकार ने टेलिग्राम की जांच की शुरू

वहीं जांच कर रहे अधिकारियों की मानें तो जांच में अगर इन मामलों की पुष्टि होती हैं तो भारत सरकार मैसेजिंग Telegram ऐप पर बैन लगा सकती है। वहीं Telegram कंपनी के फाउंडर और सीईओ पावेल डुरोव को 24 अगस्त को पेरिस में गिरफ्तार कर लिया है जिसके बाद इस पूरे मामले का खुलासा हुआ हैं। बताते चले कि उन्हें ऐप की मॉडेरेशन पॉलिसी को लेकर गिरफ्तार किया गया है। वहीं खबरों की माने तो उन्हें ऐप पर क्रिमिनल एक्टिविटीज को रोकने में नाकाम रहने पर हिरासत में लिया गया। वहीं, हाल ही में पेपर लीक में भी टेलिग्राम का नाम सामने आया है। क्योंकि पेपर लीक मामले में सरकार को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है, जिसके बाद सरकार ने टेलिग्राम की जांच शुरू कर दी है।

the voice of hind- भारत में पॉपुलर मैसेजिंग ऐप Telegram पर लग सकता है बैन, जानें क्या लगे है आरोप

Read More: फिल्म 'Emergency' को लेकर सिख ग्रुप ने कंगना को चप्पल मारने को कहा, वीडियो हुआ वायरल

Moneycontrol की रिपोर्ट

टेलीग्राम के भारत में 50 लाख रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। इसके बाद भी मनीकंट्रोल ने इस बारे में टेलीग्राम से जानकारी मांगी है,वहीं Moneycontrol की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सरकार की ओर से टेलिग्राम ऐप की जांच शुरू कर दी गई है। वहीं कयास यह लगाया जा रहा है कि अगर आरोप सच साबित होता है तो भारत सरकार टेलिग्राम ऐप पर बैन लगा सकती हैं। वहीं मेडिकल प्रवेश परीक्षा का पेपर लीक में सरकार ने टेलिग्राम के शामिल होने को लेकर भी जांच शुरू की है। क्योंकि ऐसा आरोप लगाया जा रहा है कि टेलिग्राम ऐप से मेडिकल पेपर को 5,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच बेचा गया था। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें