TheVoiceOfHind

BSNL से बिना सिम और नेटवर्क के मिलेगी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग सुविधा


बिना सिम और नेटवर्क के ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की सुविधा का फ़ायदा उठा सकेंगे।


Technology: कभी-कभी ऐसा होता है कि जहां पर नेटवर्क की सुविधा नहीं होती हैं, ऐसे में भी अब हम सभी बिना सिम और नेटवर्क के ऑडियो-वीडियो कॉलिंग की सुविधा का फ़ायदा उठा सकेंगे। यह सुविधा हमें और कोई नहीं BSNL देने जा रहा हैं।

the voice of hind- BSNL से बिना सिम और नेटवर्क के मिलेगी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग सुविधा

जानें कैसे मिलेगी यह सुविधा

आपको बतादें कि BSNL ने Viasat के साथ साझेदारी कर D2D तकनीक पेश की है जो यूजर्स को सिम कार्ड या पारंपरिक नेटवर्क के बिना ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सुविधा देती है। यह तकनीक एंड्रॉयड, iOS, स्मार्टवॉच और रिमोट एरिया में भी कनेक्टिविटी प्रदान करती है।

Read More: सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला: बाल विवाह पर जारी की गाइडलाइन

दरअसल BSNL ने ग्लोबल सैटेलाइट कम्युनिकेशन कंपनी Visat के साथ मिलकर डायरेक्ट-टू-डिवाइस (D2D) टेक्नोलॉजी का सफल ट्रायल पूरा कर लिया है। जिसके बाद अब यूजर्स अब बिना किसी सिम कार्ड और नेटवर्क के भी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे।

जानें क्या है D2D

आपको बता दें कि D2D यानी की डायरेक्ट-टू-डिवाइस सैटेलाइट कम्युनिकेशन पर बेस्ड कनेक्टिविटी सर्विस है, जिसमें एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस को बिना किसी मोबाइल टावर या वायर के कनेक्ट किया जा सकता है। सैटेलाइट फोन की तरह ही इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच या अन्य स्मार्ट गैजेट के साथ कम्युनिकेशन स्थापित करने के किया जाता है।

इस डिवाइस की मदद से आप पर्सनल और डिवाइस दोनों को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं। यानी आपको लोकेशन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। कवरेज भी आपको काफी अच्छी दी जाती है। कम्युनिकेशन भी काफी अच्छा मिलता है। इसके लिए सिर्फ एक खास किस्म के चिप की जरूरत होगी।

the voice of hind- BSNL से बिना सिम और नेटवर्क के मिलेगी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग सुविधा

D2D को लेकर बोले सचिव अपूर्व

वहीं D2D की सुविधा को लेकर सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा- घरेलू डायरेक्ट-टू-मोबाइल (डी2एम) Direct-to-Mobile तकनीक का परीक्षण जल्द ही 19 शहरों में किया जाएगा और इस उभरती प्रौद्योगिकी के लिए 470-582 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम (MHz spectrum) आरक्षित करने की जोरदार वकालत की जाएगी।

इसके साथ ही अपूर्व चंद्रा ने बताया कि देश में ऐसे 80 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं, जो 69 फीसदी कंटेंट को सिर्फ वीडियो फॉर्मेट में एक्सेस करते हैं। चंद्रा के मुताबिक ज्यादा वीडियो लोड होने की वजह से नेटवर्क स्लो हो जाता है, जिसके बाद वीडियो बफरिंग की समस्या आती है। डी2एम टेक्नोलॉजी इन समस्याओं का निवारण बन सकती हैं।

डायरेक्ट-टू-मोबाइल (डी2एम) सेवा एक नई तकनीक है, जो बिना इंटरनेट कनेक्शन के मोबाइल पर लाइव टीवी और वीडियो देखने की सुविधा देती है। यह तकनीक FM रेडियो की तरह काम करती है, जो रेडियो तरंगों का इस्तेमाल करके आडियो को मोबाइल तक पहुंचाते हैं।

the voice of hind- BSNL से बिना सिम और नेटवर्क के मिलेगी ऑडियो-वीडियो कॉलिंग सुविधा

D2D बनी मस्क के लिए चुनौती

D2D की सुविधा एलन मस्क के लिए चुनौती बन गयी है। जैसा कि आप सभी जानते है कि एलन मस्क की कंपनी SpaceX की तेजी से काम में लगी हुई है। ऐसे में अब एलन मस्क की नजर भारतीय मार्केट पर है। ऐसे में BSNL की तरफ से अब खुद का नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। जोकि एक सैटेलाइट नेटवर्क की तरह ही होने वाला है। वहीं देखा जाएं तो अभी इसकी टेस्टिंग का काम भी पूरा किया जा चुका है। टेस्टिंग के बाद इसे हरी झंडी भी दे दी गई है। जोकि अब एलन मस्क के लिए चुनौती बनी हुई हैं।

D2D मोबाइल सेवा के फायदे

1- D2D यानी की (डी2एम) से इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत खत्म होती है।
2- दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए D2D बेहद ही जरूरी साबित होगा।
3- D2D वीडियो कॉल के लिए बेहद ही अच्छा साबित होगा।
4- D2D इंटरनेट ट्रैफिक पर निर्भर नहीं है इसलिए ऑडियो-वीडियो कॉलिंग आसान होगी।
5- D2D से शिक्षा या प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मोबाइल पर ऑनलाइन प्रशिक्षण लेना भी आसान होगा।
6- D2D योजना का मकसद है 5G नेटवर्क पर लोड कम पड़ेगा।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें