TheVoiceOfHind

सीएम योगी ने यूपी कैबिनेट बैठक में 41 प्रस्ताव किए पास, देखें पास प्रस्ताव की लिस्ट


लोकसभा चुनाव के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में नजर आ रहे है। मंगलवार को हुई पहली कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें 41 प्रस्तावों


Uttar Pradesh: लोकसभा चुनाव के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ एक्शन में नजर आ रहे है। मंगलवार को हुई पहली कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें 41 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई हैं।

Read More: जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में हुआ आतंकी हमला, लोगों में फैली दहशत

41 प्रस्तावों पर लगी मुहर

बतादें कि मंगलवार को हुई पहली बैठक में योगी कैबिनेट ने 41 प्रस्ताव पर मुहर लगाई। कैबिनेट में राज्य विश्वविद्यालय से 'राज्य' शब्द हटाने का प्रस्ताव पास हुआ। दो निजी विश्वविद्यालय को लेटर ऑफ इंटेंट देने का प्रस्ताव भी पास हुआ। इसके साथ ही योगी सरकार ने राज्य के कर्मचारियों को तोहफा दिया है। साथ ही सरकार ने साल 2024-25 के लिए तबादला नीति पर मुहर लगा दी है। वहीं बतादें कि कर्मचारियों के प्रतिवेदन के आधार पर तबादले होंगे। बताते चले कि योगी कैबिनेट की बैठक में 42 प्रस्ताव पेश किये गए थे। जिसमें से 41 प्रस्तावों पर मुहर लगी।

the voice of hind- सीएम योगी ने यूपी कैबिनेट बैठक में 41 प्रस्ताव किए पास, देखें पास प्रस्ताव की लिस्ट

करोड़ों रुपये की लागत को मिली स्वीकृति

वहीं बैठक को लेकर जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड व विंध्य क्षेत्र में जल जीवन मिशन के तहत 49 परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई थी जिसमें से 31 परियोजनाएं 200 करोड़ रुपये से अधिक की थीं। ये सभी परियोजनाएं पूर्ण होने की कगार पर हैं। इसके साथ ही जल मंत्री ने बताया कि 31 में से पांच परियोजनाओं की पुनरीक्षित लागत पूर्व में ही स्वीकृत हो चुकी हैं।

बतादें कि बुंदेलखंड और विंध्य के गांवों में घर-घर तक शुद्ध पेयजल पहुंचाने की मुहिम को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने इस क्षेत्र की 26 ग्रामीण पेजयल आपूर्ति योजनाओं को दो माह में पूरा करने की मियाद तय की है। इस लक्ष्य को समय से हासिल करने और योजनाओं को अंतिम रूप दे रही एजेंसियों को बढ़ी हुई लागत के तहत भुगतान करने के लिए कैबिनेट में मंगलवार को 1394 करोड़ रुपये की पुनरीक्षित लागत को स्वीकृति प्रदान की है।

जानें कौन-कौन से प्रस्ताव हुए पारित

  1. योगी कैबिनेट में महाकुंभ 2025 की तैयारियों के सम्बंध में प्रस्ताव पास हुआ। जिसके आधार पर महाकुंभ मेला 3200 हेक्टेयर से बढ़ा कर 4000 हेक्टेयर में लगेगा। जिसके तहत घाटों का दायरा बढ़ाया जाएगा।
  2. बिजली विभाग में लोन लेने के लिए 1000 करोड़ का लोन 9.5% की दर से हुडको से लेने का प्रस्ताव पास हुआ।
     
  3. वन विभाग से कुंभ में लकड़ी के लाट लेने के लिए 99 हज़ार के सापेक्ष 79 हज़ार लाट लेने के लिए 236 करोड़ का प्रस्ताव पास हुआ।
     
  4. वर्ष 2024-25 की के लिए स्थानांतरण नीति को मंजूरी मिली।
  5. बरेली में फ्यूचर यूनिवर्सिटी, गाजियाबाद में एचआरआईटी यूनिवर्सिटी को मंजूरी मिली
  6. लखीमपुर में बनाया जाएगा हवाई अड्डा का प्रस्ताव पास हुआ।
  7. हुडको (HUDCO) से 1000 करोड़ के लिए गए लोन की गारंटी सरकार लेगी, इस प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली।
  8. ओबरा में लग रहे दो पावर प्लांट की लागत बढ़ने को मंजूरी मिली। जो 11705 करोड़ रुपए लागत ले बढ़ कर 13005 करोड़ रुपए की हो गई।
  9. बलिया के रसड़ा में ट्रांसमिशन सबस्टेशन की लागत 537 करोड़ लागत करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।
  10. नोएडा में जेवर एयरपोर्ट बनाने के लिए ली गई किसानों की जमीन का मुआवजा देने के लिए धनराशि को मंजूरी मिली।
     
  11. आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च सेंटर बनेगा, 500 बेड का सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल बनाने को मंजूरी मिली।

Read More: मोदी 3.0 सरकार में मंत्रियों को बांटे गए विभाग, जानें किसको मिला कौन सा मंत्रालय, देखें लिस्ट
इसके साथ ही सीएम योगी ने यूपी के बड़े अधिकारियों के संग भी बैठक की थी, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा था कि लापरवाही करने वालो पर सख्त एक्शन होगा।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें