TheVoiceOfHind

डेंगू वैक्सीन का ट्रायल शुरू, RML अस्पताल में ह्यूमन ट्रायल शुरू


अब भारत डेंगू वैक्सीन का ह्यूमन (मानव) ट्रायल शुरू हो गया है। वहीं संभावना यह भी जताई जा रही है कि डेंगू वैक्सीन से डेंगू के प्रकोप का अंत हो सकता है।


Dengue : देशवासियों को अब जल्द ही डेंगू के खतरनाक वायरस से छुटकारा मिलने वाला हैं, क्योंकि अब डेंगू मच्छर से किसी को डरने की जरूरत नहीं इसकी वजह भारतीय वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत है जोकि रंग ला रही जिसके चलते अब भारत डेंगू वैक्सीन का ह्यूमन (मानव) ट्रायल शुरू हो गया है। वहीं संभावना यह भी जताई जा रही है कि डेंगू वैक्सीन से डेंगू के प्रकोप का अंत हो सकता है।

the voice of hind- डेंगू वैक्सीन का ट्रायल शुरू, RML अस्पताल में ह्यूमन ट्रायल शुरू

Read More: भारत में बनी डेंगू वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी शुरू हुआ ट्रायल

वैक्सीन दिलाएगा डेंगू से छुटकारा

आपको बतादें कि डेंगू के लिए बनाई जा रही वैक्‍सीन का तीसरे फेज का ट्रायल शुरू हो चुका है, अगर नतीजे सफल रहे तो वैक्‍सीन की डोज से डेंगू को भी कोरोना की तरह दूर भगाया जा सकेगा। साथ ही जानकारी के मुताबिक देशभर के 19 सेंटरों पर लगभग में 10,335 लोगों को ये डेंगू वैक्सीन लगाई जाएगी, इस आधार पर देखा जाएं तो हर सेंटर पर करीब 545 लोगों को ये वैक्सीन लगेगी और दिल्ली में सिर्फ़ डॉ.राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल में लगाई जा रही है। इसके लिए लोगों का चयन पहले किया जा चुका है। वहीं खबरों की मानें तो इन 19 सेंटर पर युवाओं को यह वैक्‍सीन लगाई जाएगी और उसके नतीजों को रिकॉर्ड किया जाएगा।

Read More: मौलवी बोल रहे राम-राम, बीजेपी का विकास, कांग्रेस की बांटने की राजनीति का पर्दाफाश- सीएम योगी

वहीं दिल्‍ली में इस वैक्‍सीन के ट्रायल के लिए अटल बिहारी वाजपेयी इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड आरएमएल अस्‍पताल को चुना गया है। वहीं देश के अन्‍य सेंटरों में भी हर सेंटर पर इतने ही लोगों को यह वैक्‍सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही आपको जानकर खुशी होगी की आरएमएल में ट्रायल की शुरुआत 27 सितंबर 2024 को वैक्‍सीन देकर कर दी गई है।

the voice of hind- डेंगू वैक्सीन का ट्रायल शुरू, RML अस्पताल में ह्यूमन ट्रायल शुरू

जानें वैक्सीन को लेकर क्या बोले डॉ.

वहीं डेंगू वैक्सीन को लेकर निदेशक एवं चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शुक्ला की मौजूदगी में कम्युनिटी विभाग की देख-रेख में ABVIMS व डॉ. आरएमएल अस्पताल ने दिल्ली साइट पर डेंगू ऑल वैक्सीन (पैनेशिया बायोटेक और ICMR) के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू किया गया जोकि मेडिसिन डिपार्टमेंट की हेड डॉ नीलम रॉय की देखरेख में हो रहा है। 

Read More: पिशाचनी: सच या कल्पना? असली रूप और सुरक्षा उपायों की खोज

दो ट्रायल सफल होने के बाद केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने तीसरे फेज की अनुमति दी है, ABVIMS और डॉ. आरएमएलएच 19 अखिल भारतीय साइटों में से इस परीक्षण के लिए दिल्ली में एकमात्र साइट है। इस परीक्षण में सामुदायिक चिकित्सा, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री, पैथोलॉजी और मेडिसिन जैसे कई विषय शामिल हैं। ICMR-NARI टीम NIV के प्रशिक्षकों के साथ इंडक्शन ट्रेनिंग के लिए वहां मौजूद रही, जिसके बाद 27 सितंबर 2024 से स्वस्थ वयस्कों को IMP की स्क्रीनिंग और वैक्सीन देना शुरू किया गया।

the voice of hind- डेंगू वैक्सीन का ट्रायल शुरू, RML अस्पताल में ह्यूमन ट्रायल शुरू

वहीं आरएमएल हॉस्पिटल के डायरेक्टर और कम्युनिटी मेडिसिन डिपार्टमेंट की HOD डॉ. नीलम रॉय ने हमारे साथ खास बातचीत में बताया कि डेंगी ऑल वैक्सीन के थर्ड फेज के ट्रायल में 70% लोग 18 से 45 साल के और 30% लोग 45 साल से अधिक उम्र के शामिल किए गए हैं। फेज 1 और फेज 2 ट्रायल सफल होने के बाद ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेंगू वैक्सीन के तीसरे फेज के ट्रायल की अनुमति दी है। ये डेंगू वैक्सीन का स्ट्रेन अमेरिका के NIH से लाया गया है और यहां रिसर्च और डाटा का विश्लेषण किया गया।

the voice of hind- डेंगू वैक्सीन का ट्रायल शुरू, RML अस्पताल में ह्यूमन ट्रायल शुरू

जानें WHO की रिपोर्ट

वहीं WHO की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 तक डेंगू वायरस 129 देशों में कहर बरपा चुका है और भारत टॉप 30 देशों में हैं जहां ज्यादा लोग डेंगू के शिकार हुए हैं। डेंगू मरीजों के 75 % मरीजों में लक्षण का पता नहीं चलता है, जबकि, करीब 20 से 25 फीसदी मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराने की जरूरत पड़ती है। वहीं पिछले साल के मुकाबले इस बार डेंगू के मामले दिल्‍ली ही नहीं देशभर में ज्‍यादा देखने को मिल रहे हैं। इसके साथ ही दिल्‍ली नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक एक हफ्ते में दिल्‍ली में 300 से ज्‍यादा डेंगू के मरीज सामने आए हैं। जबकि पूरे महीने में 1200 से ज्‍यादा डेंगू केस मिले हैं। वहीं हर साल भारत में डेंगू की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत होती है। ऐसे में यह वैक्‍सीन जीवनदायिनी साबित होगी।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें