TheVoiceOfHind

जेपी मॉर्गन चेज हुए पीएम मोदी के फैन, बोले- अमेरिका को भी जरूरत है मोदी जैसे नेता की...


डिमन ने कहा, 'अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कल्पना करते हैं, भला हम कैसे सोच सकते हैं


India : विश्व प्रसिद्ध और दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय संस्थानों में से एक जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने चुनाव से पहले जमकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है। बतादे कि जेपी मॉर्गन के CEO ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा- उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। इसके अलावा उन्होंने कहा- हमें भी अमेरिका में पीएम मोदी जैसे नेता की जरूरत है।

the voice of hind - JP Morgan Chase became a fan of PM Modi, said - America also needs a leader like Modi...

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी की जेपी ने की तारीफ

आपको बतादे कि न्यूयॉर्क का इकोनॉमिक क्लब द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें जेपी डिमन ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा- उन्होंने भारत में अविश्वसनीय काम किए हैं, उन्होंने कहा, 'उनके पास एक अविश्वसनीय शिक्षा प्रणाली, अविश्वसनीय बुनियादी ढांचा (Infrastructure) है, वह पूरे देश को ऊपर की तरफ ले जा रहे हैं, यह इसलिए हो रहा है क्योंकि यह एक आदमी उतना ही सख्त है...मैं सोचता हूं कि बदलाव लाने के लिए आपको सख्त होना होगा। आप जानते हैं कि वह गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढांचे के विकास और नौकरशाही के कुछ हिस्सों में बदलाव ला रहे हैं।'

Read Morel : गरीबी हटाओ के नारे पर सीएम ने कांग्रेस पर कसा तजं, योगी ने खोले सारे राज

डिमन ने कहा, 'अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कल्पना करते हैं, भला हम कैसे सोच सकते हैं उन्हें अपना देश कैसे चलाना है। भारत में नरेंद्र मोदी डटकर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि कुछ देशों को की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है। 

the voice of hind - JP Morgan Chase became a fan of PM Modi, said - America also needs a leader like Modi...

डिमन ने आगे कहा- 'भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है।' दरअसल, डिमन भारत की पहचान आईडी आधार कार्ड की बात कर रहे थे, जिसमें लोगों के फिंगरप्रिंट और आंख का डेटा होता है।

पीएम मोदी के जेपी ने गिनाए गुण

न्यूयॉर्क का इकोनॉमिक क्लब के कार्यक्रम में जेपी डिमन ने हाल के दिनों में मोदी द्वारा किए गए सुधारों की जमकर तारीफ की। डिमन ने कहा- "उन्होंने यह अविश्वसनीय ट्रेंड शुरू कर दिया है कि कि हर नागरिक को हाथ या आंख की पुतली या उंगली से पहचाना जाता है। उन्होंने 700 मिलियन (70 करोड़) लोगों के लिए बैंक खाते खोले। उनके पैसे सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर हो रहे हैं।" 

उन्होंने पुरानी नौकरशाही प्रणाली में बदलाव के लिए मोदी को सख्त बताते हुए कहा, 'हमें यहां (अमेरिका में) भी इस सख्ती की थोड़ी जरूरत है।' 68 वर्षीय डिमन ने देश की अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था की भी प्रशंसा की, जिसके बारे में उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों द्वारा अपनाई जाने वाली कर प्रणालियों में असमानता से पैदा होने वाले भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया है।

Read More: जिनके ज्यादा बच्चे हैं कांग्रेस उन्हें बांटेगी आपकी सम्पत्ति- पीएम मोदी, देंखे कांग्रेस का पलटवार

भारत की बुनियाद हुई मजबूत

पीएम की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा भारत की शिक्षा प्रणाली की भी तारीफ की, इसके साथ ही जेपी ने कहा कि भारत ने बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत किया है, डिमन ने कहा शख्त नौकरशाही को तोड़ने के लिए आपको सख्त होना पड़ेगा, जो मोदी कर रहे हैं। डिमन ने आगे कहा, भारत में शायद 29 राज्य हैं, जो लगभग यूरोप की तरह है। इन सभी राज्यों में अलग-अलग इनकमटैक्स प्रणालियां है, जिसकी वजह से काफी भ्रष्टाचार होता था। इन चीजों को मोदी तोड़ रहे हैं। अभी-अभी इन चीजों को मोदी ने बदला है, जिसकी अमेरिका में भी जरूरत है।

उन्होंने कहा, 'कुछ देशों की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों पर पीएम मोदी की आलोचना करती हैं। इसके बावजूक कि भारत में लाखों लोगों के पास शौचालय जैसी मूलभूत चीजें नहीं हैं।' डिमन ने आगे कहा, 'उन्होंने यह अद्भुत चलन शुरू किया जिसमें हर नागरिक को हाथ, आंख या उंगली से पहचाना जाता है।' यहां वह आधार की बात कर रहे हैं, जिसमें पहचान के लिए आंखों और हाथ का स्कैन जरूरी होती है।

the voice of hind - JP Morgan Chase became a fan of PM Modi, said - America also needs a leader like Modi...

डिमन ने आगे कहा, 'मुझे लगता है उनके पास 29 राज्य या ऐसा ही कुछ है। यह लगभग यूरोप की तरह है, जहां हर जगह अलग-अलग टैक्स प्रणालियां हैं, जिससे भारी भ्रष्टाचार होता है। वह उन सभी चीजों को तोड़ रहे हैं। अभी-अभी इन चीजों को बदला है और हमें यहां इसकी थोड़ी और जरूरत है।' 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें