TheVoiceOfHind

किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार में 14 फसलों की MSP में हुआ इजाफा


बताते चले कि नरेंद्र मोदी की तीसरी पर सरकार बनने के बाद की कैबिनेट मीटिंग में किसानों को लेकर कई बड़े फैसले किए गए हैं,


MSP: केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। बताते चले यह अहम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में किसानों के लिए लिया गया है। जिसमें खरीफ की 14 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि की मंजूरी दी गई। वहीं इस वृद्धि से किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिलेगा।

किसानों के लिए अहम फैसला

बताते चले कि नरेंद्र मोदी की तीसरी पर सरकार बनने के बाद की कैबिनेट मीटिंग में किसानों को लेकर कई बड़े फैसले किए गए हैं, जिसमें सरकार ने खरीफ की 14 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में आज बढ़ोतरी का ऐलान किया है। वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि केंद्र सरकार ने खरीफ की जिन 14 फसलों के एमएसपी (MSP) में इजाफा किया है, उसमें धान, रागी, बाजरा, ज्वार, कॉटन भी शामिल है। आपको बतादें कि नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद कि शपथ लेने के बाद किसान सम्मान निधि जारी करने से जुड़ी फाइल पर हस्ताक्षर किए थे। जिसके बाद 18 जून को पीएम ने यूपी के वाराणसी से पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की थी।

Read More: बेक्रिंग खबर- UGC-NET जून 2024 की परीक्षा गड़बड़ी के चलते हुई रद्द, होगी CBI जांच

MSP को कैबिनेट में स्वीकृति- अश्विनी वैष्णव

MSP में धान की कीमत में 117 रुपये प्रति क्विंटल और मूंग की कीमत में 124 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है। कपास के लिए एमएसपी 7121 रुपये निर्धारित किया गया है, जिसमें 501 रुपये की वृद्धि हुई है। इसके साथ ही रागी, मक्का, मूंग, तूर, उड़द और मूंगफली के तेल के लिए भी MSP बढ़ाए गए हैं।

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि दो लाख नए गोडाउन बनाए जा रहे हैं। सरकार किसानों पर ध्यान केंद्रित कर रही है और अर्थव्यवस्था के विकास के लिए काम कर रही है। इसके साथ ही केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की माने तो पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में किसान कल्याण को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके साथ ही अश्विनी वैष्णव ने कहा कि खरीफ सीजन में किसानों के लिए 14 फसलों के एमएसपी को कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है, जो लागत मूल्य से कम से कम 1.5 गुना अधिक होने चाहिए।

इनमें हुई बढ़ोतरी

सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी की है। ज्वार, धान, बाजरा, रागी, मक्का, तूर, मूंग, उड़द, मूंगफली, सूरजमुखी, सोयाबीन और तिल के एमएसपी में वृद्धि की गई है जिसके बाद अब ज्वार का एमएसपी 3371 रुपये, धान का 2300 रुपये, बाजरा का 3625 रुपये, रागी का 4290 रुपये, मक्का का 2225 रुपये, तूर 7550 रुपये, मूंग 8682 रुपये, उड़द 7400 रुपये, मूंगफली 6783 रुपये, सूरजमुखी 7280 रुपये, सोयाबीन 4892 रुपये और तिल 9267 रुपये हो गया है।

the voice of hind- किसानों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार में 14 फसलों की MSP में हुआ इजाफा

शिवराज सिंह चौहान ने संभाला कृषि मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि मंत्रालय संभालते ही एक्शन मोड में नजर आए। जैसे ही विभागों का बंटवारा हुआ वैसे ही शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को बुलाकर बैठक की थी जिसमें उन्होंने किसानों के हित में काम करने की बात कही थी। जिसके बाद बुधवार को किसानों के लिए खुशखबरी सामने आई है जिसमें मोदी कैबिनेट ने खरीफ की 14 फसलों के लिए MSP (एमएसपी) को मंजूरी दे दी है।

Image

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा- "प्रधानमंत्री मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसमें किसानों के कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया है।"

शिवराज सिंह ने X पर जानकारी

बताते चले कि केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने सोशल मीडिया X पर जानकारी देते हुए बताया कि " पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार अन्नदाताओं के सम्मान और कल्याण हेतु प्रतिबद्ध है। आज प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खरीफ सीजन 2024-25 के लिए 14 खरीफ फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP(एमएसपी) में बढ़ोतरी का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। एमएसपी में सबसे महत्वपूर्ण बढ़ोतरी तिलहन और दालों के लिए की गई है, धान फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP(एमएसपी) में 117 रुपये की वृद्धि के साथ 2300 रुपये प्रति क्विंटल करने का निर्णय लिया गया है। इस निर्णय से किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य मिल सकेगा।'

खास आपके लिए

बड़ी खबरें