TheVoiceOfHind

लव जिहाद बिल हुआ पास, जुर्माना के साथ उम्रकैद की सजा भुगतेंगे दोषी


यूपी की विधानसभा में मंगलवार को मानसून सत्र के पहले दिन योगी सरकार ने लव जिहाद (संशोधन) विधेयक 2024 का बिल पेश किया जो अब पास हो गया।


UP Love Jihad Bill: यूपी में ‘लव जिहाद’ जैसे अपराधों पर योगी सरकार ने और कड़ी सजा करने का फैसला किया है। जिसकी अब स्वीकृति भी मिल गई हैं। क्योंकि यूपी विधानसभा में लव जिहाद बिल पास कर दिया गया हैं बताते चले इस बिल के पास हो जानें के बाद अगर कोई लव जिहाद मामले में दोषी साबित मिलेगा तो उस दोषी को उम्रकैद तक की सजा मिलेगी।

लव जिहाद बिल हुआ पास

यूपी की विधानसभा में मंगलवार को मानसून सत्र के पहले दिन योगी सरकार ने लव जिहाद (संशोधन) विधेयक 2024 का बिल पेश किया जो अब पास हो गया। वहीं मानसून सत्र के पहले दिन योगी सरकार ने लव जिहाद पर विधेयक पेश किया तो पूरे देश में इसकी चर्चाएं चल रही हैं। बताते चले कि योगी सरकार ने विधानसभा में यूपी विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध (संशोधन) विधेयक पेश किया, लव जिहाद बिल को विधानसभा में पास कर दिया गया है। अपराधों में सजा दोगुनी करने का प्रस्ताव रखा गया है। वहीं नए अपराध भी शामिल किए गए हैं जिसमें ताउम्र जेल का प्रावधान है।

the voice of hind- लव जिहाद बिल हुआ पास, जुर्माना के साथ उम्रकैद की सजा भुगतेंगे दोषी

लव जिहाद पर कौन रहेगा दोषी

यूपी की योगी सरकार ने ‘लव जिहाद’ जैसे अपराधों पर कड़ी सजा करने का फैसला किया है। जिसमें अपराधों में सजा दोगुनी करने का प्रस्ताव रखा गया है। वहीं नए अपराध भी शामिल किए गए हैं जिसमें ताउम्र जेल का प्रावधान है। इसके साथ ही धर्म परिवर्तन के लिए फंडिंग को भी इस कानून के तहत अपराध के दायरे में लाया गया है। 

इसमें विदेशी संस्थाओं या किसी भी अवैध संस्था से हुई फंडिंग भी शामिल है। अगर कोई धर्म बदलावाने की नीयत से किसी व्यक्ति पर दबाब डालता है, हमला, बल प्रयोग या शादी करने का वादा करता है या इसके लिए षड्यंत्र करता है तो उसे आजीवन कारावास के साथ जुर्माना भी भरना होगा। बता दें छल-कपट या बलपूर्वक कराए गए मतांतरण के मामलों में कानून और सख्त होगा।

the voice of hind- लव जिहाद बिल हुआ पास, जुर्माना के साथ उम्रकैद की सजा भुगतेंगे दोषी

विधेयक में बेल को लेकर लगी तमाम शर्तें

जैसा कि आप सभी जानते है कि बिल पास तो हो गया है। इसके साथ ही विधेयक में जबरन धर्मांतरण पर उम्र कैद का प्रावधान भी किया गया है वहीं कई दोषी बेल पा कर बचने की कोशिश करते हैं ऐसे में बिल पास हो जानें के बाद बेल मिलने में भी तमाम शर्तें लगाई गईं हैं।

the voice of hind- लव जिहाद बिल हुआ पास, जुर्माना के साथ उम्रकैद की सजा भुगतेंगे दोषी

लव जिहाद मामले पर बोले अखिलेश

यूपी में लव जिहाद से जुड़े कानून पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने कहा- भाजपा से क्या उम्मीद करोगे। ये नौकरी नहीं देगी। ये हारी भी इसलिए ही है क्योंकि इन्होंने नौकरी नहीं दी। ये जो कांवड़ में तख्ती लगवाई थी, ये जो काम कर रहे हैं, ये फिर हारने जा रहे हैं। सांप्रयदायिकता का दिया बुझने से पहले फड़फड़फड़ा रहा है। इस देश से सांप्रदायिकता की राजनीति खत्म होने जा रही है।

संत समाज ने योगी सरकार के कदम को सराहाया

आपको बतादें कि लव जिहाद और धर्म परिवर्तन के लिए योगी सरकार के द्वारा उठाएं गए सख्त कदम और बिल पास होने के साथ अपराधी को ताउम्र जेल का प्रावधान किया गया तो अयोध्या के संतों में भी इसका उत्साह दिखने को मिला है इसके साथ ही संत समाज ने योगी सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह बहुत ही सराहनीय कदम है।

वहीं राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने योगी सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जब तक कठोर कानून नहीं बनेगा तब तक लव जिहाद बंद नहीं होगा, इससे अब अपराधियों में डर का माहौल दिखेगा। इस डर के चलते अपराध में कमी आएगी केवल हिंदू बहन बेटियों के साथ लव जिहाद होता है जल्द से जल्द इस कानून को लागू करना चाहिए।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें