TheVoiceOfHind

मस्तिष्क खाने वाले अमीबा से फैल रही दहशत, अभी तक हुई 3 मासूम की मौत


इस खतरनाक बीमारी को लेकर बतादें कि केरल के पय्योली में दिमाग खाने वाली बीमारी को अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (Amoebic Meningoencephalitis) कहा जाता है


Brain Eating Amoeba: केरल में दहशत फैला देने वाली बीमारी अमीबा से एक और बच्चा संक्रमित हो गया हैं। इस खतरनाक बीमारी को लेकर बतादें कि केरल के पय्योली में दिमाग खाने वाली बीमारी को अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (Amoebic Meningoencephalitis) कहा जाता है, वहीं मिली जानकारी की माने तो इस बीमारी से कई बच्चों की मौत हो गई हैं। वही राज्य में दुर्लभ मस्तिष्क संक्रमण का यह चौथा मामला है और सभी मरीज बच्चे बताये गए हैं, जिनमें से तीन की पहले ही मौत हो चुकी है। फिलहाल संक्रमित बच्चे को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं।

the voice of hind- मस्तिष्क खाने वाले अमीबा से फैल रही दहशत, अभी तक हुई 3 मासूम की मौत

1 जुलाई से पीड़ित भर्ती

वहीं खबरों की जानकारी की मानें तो इस बीमारी के इलाज को लेकर डॉक्टरों का कहना हैं कि एक मस्तिष्क संक्रमण किशोर को  1 जुलाई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी हालत में सुधार हो रहा है। क्योंकि अस्पताल में संक्रमण की पहचान जल्दी हो गई थी और विदेश से दवाइयां सहित उपचार तुरंत दिया गया था।

the voice of hind- मस्तिष्क खाने वाले अमीबा से फैल रही दहशत, अभी तक हुई 3 मासूम की मौत

वहीं कोझिकोड में अमीबा से संक्रमित 14 वर्षीय लड़के की मौत हो गई, इससे पहले भी दो अन्य- मलप्पुरम की एक पांच वर्षीय लड़की और कन्नूर की एक 13 वर्षीय लड़की की 21 मई और 25 जून को मौत हो गई थी।

Read More: देशभर में हो रही शराब से मौत को लेकर WHO की रिसर्च आई सामने, चिंता का बना विषय

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने दिए सुझाव

the voice of hind- मस्तिष्क खाने वाले अमीबा से फैल रही दहशत, अभी तक हुई 3 मासूम की मौत

बताते चले कि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शुक्रवार को एक बैठक की जिसमें लगातार फैल रहे जानलेवा संक्रमण को रोकने के लिए एक बैठक की थी जिसमें उन्होंने कई सुझाव दिए हैं। तो आईये डाले एक नजर सुझाव पर...

  • अशुद्ध जलाशयों में स्नान न करें।
  • स्विमिंग पूल में उचित क्लोरीनेशन होना चाहिए।
  • बच्चों को जलाशयों में प्रवेश करते समय सावधान रहना चाहिए।
  • नाक क्लिप का उपयोग करने का भी सुझाव दिया गया।
  • अमीबा बैक्टीरिया दूषित पानी से नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं।

खास आपके लिए

बड़ी खबरें