TheVoiceOfHind

मिशन शक्ति 5.0: यूपी सीएम की नई बहल, बेटियां बनेगी अधिकारी


बीजेपी सरकार ने मिशन शक्ति 5.0 अभियान चलाया है जिसके तहत अब बेसिक स्कूलों और कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की छात्राओं को एक दिन के लिए अवसर बनने का खास मौका दिया जाएगा।


UP Mission Shakti 5.0 Scheme: यूपी के सीएम ने शक्ति पूजन के खास दिनों में देश की शक्तियों यानी की देश की बेटियों के लिए एक नई पहल शुरू की हैं, जिससे देश का नाम भी रोशन होगा और देश की बेटियों का भी नाम रोशन होगा। देश की बेटियों के लिए शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए बीजेपी सरकार ने मिशन शक्ति 5.0 अभियान चलाया है जिसके तहत अब बेसिक स्कूलों और कस्तूरबा गांधी विद्यालयों की छात्राओं को एक दिन के लिए अवसर बनने का खास मौका दिया जाएगा।

अभियान के पीछे सरकार का मकसद

हम सभी जानते है देश की बेटियां घर ही नहीं बल्कि देश भी चला सकती है वो बहुत दी सूझबूझ से सबकी समस्या सुन सकती है और उसका समाधान भी कर सकती है इसी का बढ़ावा देने के लिए यूपी के सीएम बेटियों को एक दिन का अफसर बना कर प्रोत्साहित करने का मौका दे रहे। मिशन शक्ति 5.0 अभियान चलाने के पीछे सरकार का खास मकसद हैं, कि बेटियां अफसर की कुर्सी पर बैठकर न केवल लोगों की समस्या सुनेगी इसके साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान भी करेंगी। इससे सरकार का मकसद साफ जाहिर होता है कि छात्राओं में आत्मविश्वास और लीडरशिप क्वालिटी का विकास होगा। इस अभियान में कुल 7500 छात्राओं को शामिल किया जाएगा मतलब की हर जिले की 100 बेटियों को मौका मिलेगा। देश की बेटियां डीएम, सीडीओ, डीआईओएस, बीएसए और बीईओ जैसे पदों पर काम करेंगी।

the voice of hind- मिशन शक्ति 5.0: यूपी सीएम की नई बहल, बेटियां बनेगी अधिकारी

बेसिक शिक्षा मंत्री की राय

बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने मिशन शक्ति 5.0 अभियान को लेकर सरकार के उद्देश्य को साफ कर दिया है, बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि छात्राओं में प्रशासनिक और नेतृत्व क्षमता का विकास करना है इसके लिए होनहार छात्राओं का चयन किया जाएगा और चयन किए हुए छात्राओं को डीएम, सीडीओ, खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार, डीआईओएस, बीएसए और बीईओ जैसे पदों की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके साथ ही होनहार छात्राओं को प्राथमिकता भी दी जाएगी जिनमें लीडरशिर करने के गुण हों इतना ही इस दौरान सभी जाति और वर्गों को मौका दिया जाएगा जिससे की बेटियों को प्रशासनिक कामों की समझ हो, वे आत्मनिर्भर बन सकें।

Read More: नवरात्रि में देवी कालरात्रि की करें पूजा दुष्टों का होगा नाश

इन बेटियों ने निभाई जिम्मेदारी

the voice of hind- मिशन शक्ति 5.0: यूपी सीएम की नई बहल, बेटियां बनेगी अधिकारी

वहीं मिशन शक्ति 5.0 अभियान को लेकर सीएम योगी के आदेश आने के बाद से यूपी की कई बेटियों ने कई पदों को संभाला और जिम्मेदारी भी निभाई हैं। बताते चले कि आदेश के बाद संभल जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय बहजोई की शालू और कासगंज की जिला टॉपर भूमिका पहले ही एक दिन के लिए DM बन चुकी हैं। शालू ने इस दौरान सफलतापूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया, जिससे सरकार का बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास को बढ़ावा भी मिला।

वहीं चित्रकूट की बेटी मनोरमा पटेल को भी एक दिन के लिए डीआईओएस बनाया गया था। चित्रकूट की छात्रा पारो को भी एक दिन के लिए बीएसए की जिम्मेदारी दी गई थी। वहीं कुछ दिन पहले ही देवरिया में छात्रा खुशी मणि त्रिपाठी ने दो घंटे के लिए जिलाधिकारी की कुर्सी संभाली और जनता की फरियाद सुनी थी। ठीक इसी तरह और भी जांबाज बेटियों को मौका दिया जाएगा उनको आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। 

खास आपके लिए

बड़ी खबरें